loader

एमपी: शर्मनाक! दलित को नंगा कर बेरहमी से पीटा-सिगरेट से दागा

पता चला है कि आरोपी युवक आपराधिक प्रवृत्ति के हैं। अड़ीबाजी और लूटपाट की वारदातें करते हैं। उन पर पहले से भी कुछ मामले दर्ज होने की जानकारी सामने आयी है। मामला चार-पांच दिन पुराना है। आरोपियों ने बृजेश को नंगा कर पीटने के दौरान के वीडियो बना लिए थे। बाद में वायरल किए। बृजेश पहले पुलिस के पास नहीं पहुंचा था। ऐसा माना जा रहा है कि बदनामी के भय से बृजेश पुलिस में जाने से बचता रहा। खैर, वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आयी। मामला दर्ज हुआ।
ताज़ा ख़बरें
पुलिस ने मुख्य आरोपी सहित कुल तीन आरोपियों को बंदी बना लिया है। एक की तलाश पुलिस अभी कर रही है। पूरे मामले की जांच कर रही पुलिस अन्य कोणों को भी तलाश रही है।
घटना को लेकर राज्य में सियासत गरमाने लगी है। पूर्व केन्द्रीय मंत्री और मध्य प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरुण यादव ने मोहन यादव सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा है कि इस घटना ने राज्य की कानून व्यवस्था पर सवाल खड़ा किया है।

अरुण यादव ने युवक की पिटाई का वीडियो शेयर करते हुए यह भी कहा है, ‘मध्य प्रदेश में लॉ-एंड-आर्डर खत्म हो चुका है। गुंडों का बोलबाला है। गुंडागर्दी चरम पर है। दलितों, आदिवासियों पर लगातार अत्याचार हो रहे हैं।’

छतरपुर में पहले भी हुई थी ऐसी ही घटना

छतरपुर जिले में इस घटना के पहले भी बीते दिनों एक शर्मनाक घटना हुई। दबंगों ने एक दलित की पीट-पीटकर चमड़ी उधेड़ दी थी। घायल अधेड़ की पहचान राजू अहिरवार के रूप में हुई थी।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

वह मामला छतरपुर जिले के मातगंवा थाना क्षेत्र के चौका गांव का था। जहां रहने वाले 40 वर्षीय राजू अहिरवार के साथ गांव में ही रहने वाले दबंग धर्म सिंह और उसके भाइयों ने मारपीट की है। 

आरोप रहा था कि दबंगों ने सड़क पर जा रहे पीड़ित राजू को पहले तो बोलेरो गाड़ी से टक्कर मारी उसके बाद गंभीर घायल को घसीट कर पीठ में लोहे की चीज से मार-मार कर चमड़ी उधेड़ दी। घटना के बाद राजू अहिरवार बेहोश हो गया था और वहीं पड़ा रहा था। सूचना मिलने पर परिवार के लोग उसे घर ले गए थे। हालत बिगड़ने पर बाद में राजू को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यह भी आरोप रहा था पुलिस ने मामूली धाराओं में प्रकरण दर्ज कर मामले को रफा-दफा कर दिया था।

ख़ास ख़बरें

करोड़ों की जमीन पर कब्जा करना चाहते हैं दबंग

राजू अहिरवार एवं उसके परिजनों का आरोप रहा था कि उसकी जमीन से फोरलेन निकल रही है। जिससे जमीन की कीमत करोड़ों की हो गई है। गांव के दबंग धर्म सिंह और उसके भाई चाहते हैं कि हम लोग यह जमीन छोड़ कर गांव से भाग जाएं। वह काफी समय से हमसे जमीन मांग कर रहे हैं। मना कर करने पर पिछले कई महीनों से जान से मारने की धमकी भी दी जा रही है।

दलित परिवार का कहना था कि पिछले कई महीनों से धर्म सिंह एवं उसके भाई जमीन कब्जा करने को लेकर जान से मारने की धमकी दे रहे थे। यही वजह थी कि हम लोग कई महीनों से घर से बाहर नहीं निकल रहे थे। अगर कहीं जाना भी होता था तो परिवार के लोग एक साथ जाते थे।

पीड़ित राजू का कहना है कि वह घर से दवा लेने के लिए निकला था। लेकिन पहले से घर लगाए धर्म सिंह एवं उसके भाइयों ने पहले तो बोलेरो से टक्कर मार दी और बाद में लोहे की किसी चीज से पीठ की चमड़ी उधेड़ दी। घटना में राजू की पीठ में गंभीर चोटें है और दोनों हाथ तोड़ दिए गए थे।

छतरपुर जिला बुंदेलखंड का हिस्सा है। क्षेत्र में आज भी पिछड़ापन है। दबंगों की दादागिरी की शिकायतें और दलित-आदिवासियों एवं कमज़ोरों पर अत्याचार की ख़बरें आये दिन सामने आती हैं। ताजा घटनाक्रम के साथ पुराना मामला गरमाने के बाद पुलिस ने राजू अहिरवार मामले की पुरानी फाइल को भी खोला है, सूत्रों ने ऐसा बताया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें