loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

मणिपुर में सेना की हिरासत से मीरा पैबिस संगठन की महिलाओं ने 11 बदमाशों को छुड़ाया 

मणिपुर में हालात अब तक ठीक होते नहीं दिख रहे हैं। वहां से अब भी लगातार ऐसी खबरें आ रही हैं जो कि बताती हैं कि वहां अब भी संघर्ष जारी है। अब खबर सामने आई है कि मैतेई महिलाओं के संगठन मीरा पैबिस की सदस्यों की भीड़ ने मंगलवार की सुबह सेना की हिरासत से 11 बदमाशों को छुड़ा लिया है। 
अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक मणिपुर के बिष्णुपुर में सशस्त्र बदमाशों को हिरासत में लिए जाने और उनके पास से हथियारों की जब्ती के बाद मंगलवार की सुबह मीरा पैबिस (मैतेई महिला निगरानीकर्ता) और सुरक्षा बलों के बीच टकराव हुआ है।
सुरक्षाकर्मियों को महिलाओं की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवाई फायरिंग तक करनी पड़ी इसके बावजूद इस भीड़ ने सुरक्षा बलों की हिरासत से इन बदमाशों को छुड़ाने में कामयाबी पा ली। 
वहीं मणिपुर पुलिस के एक बयान में कहा गया है कि सेना की महार रेजिमेंट की एक टुकड़ी ने पुलिस की वर्दी पहने 11 "सशस्त्र बदमाशों" को रोका और हिरासत में लिया था। उनके पास से कई बंदूकें, ग्रेनेड और गोला-बारूद बरामद किया गया था। 
सुरक्षाबलों का रास्ता रोकने वाली मीरा पैबिस की महिलाएं हिरासत में लिए गए पुरुषों की रिहाई और जब्त किए गए हथियारों को वापस करने की मांग करने लगी। उनका कहना था कि वे संघर्ष के अंत तक हथियारों की जब्ती का विरोध करती रहेंगी। 
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट सूत्रों के हवाले से कहती है कि बिष्णुपुर के कुंबी में महिलाओं ने सेना की टुकड़ी का रास्ता अवरुद्ध कर दिया था। कुछ महिलाएं तो सड़क पर लेट गईं। उन्होंने सेना का रास्ता रोकने के लिए सड़क पर एक वाहन भी खड़ा कर दिया था। 
बाद में आरएएफ समेत अतिरिक्त बलों को बुलाए जाने और बिष्णुपुर एसपी रविकुमार और थंगा विधायक टी रोबिंद्रो के नेतृत्व में एक टीम के मौके पर पहुंचने के बाद भीड़ तितर-बितर हो गई। 
देश से और खबरें

बड़ी मात्रा में हथियार के साथ पकड़े गए थे 

वहीं हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट कहती है कि सेना का एक काफिला कट्टरपंथी मैतेई संगठन अरमबाई तेंगगोल के हिरासत में लिए गए 11 सदस्यों को लेकर जा रहा था। इन लोगों को सेना ने बड़ी मात्रा में हथियारों और गोला बारूद के साथ पकड़ा था। 
सेना के इस काफिले को महिला प्रदर्शनकारियों के एक बड़े समूह ने इंफाल के पास रोक दिया और वे पकड़े गए लोगों को छुड़ाने में कामयाब रहीं। 
हालांकि मणिपुर पुलिस ने इस घटना की तो पुष्टि की है लेकिन 11 उपद्रवियों या उन्हें छुड़ाने में मदद करने वालों की पहचान उजागर नहीं की है। पुलिस ने कहा है कि सेना की महार रेजिमेंट ने पुलिस की वर्दी पहने 11 सशस्त्र बदमाशों को पकड़ा था। उन्हें पकड़ने के बाद सेना की यह टुकड़ी जब लौट रही थी तब मीरा पैबिस संगठन की महिला प्रदर्शनकारियों ने इन 11 लोगों को सेना की हिरासत से छुड़ा लिया। 
सेना ने हथियारबंद लोगों के पास से तीन एके सीरीज राइफलें, पांच इंसास, दो एसएलआर, दो हैंड ग्रेनेड और बुलेट प्रूफ जैकेट बरामद की थी। 

इस रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा बलों के अधिकारियों ने कहा कि जब महिला प्रदर्शनकारियों ने हथियार छीनने की भी कोशिश की तो सेना के जवानों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए हवा में कई राउंड फायरिंग की थी। 

महिला प्रदर्शनकारियों ने सैन्य काफिले को रोकने के लिए सड़क पर वाहन खड़े कर दिए। बाद में वे सड़क पर भी आ गई और काफिले को रास्ता देने से मना कर दिया। इन महिलाओं के पीछे पुरुष भी थे। यह एक योजनाबद्ध नाकाबंदी थी। लेकिन सेना की टुकड़ी हथियारों को सुरक्षित रखने में कामयाब रही और हथियार छीने नहीं जा सके। 

हिंदुस्तान टाइम्स की यह रिपोर्ट कहती है कि अरामबाई तेंगगोल मणिपुर घाटी में सक्रिय एक कट्टरपंथी मैतेई संगठन है। इस पर कुकी समूहों द्वारा हिंसा भड़काने का आरोप लगाया गया है। मणिपुर पुलिस ने उस पर कई असामाजिक गतिविधियों और आपराधिक गतिविधियों" को अंजाम देने का आरोप लगाया है। 
यह पहली बार नहीं है कि इन महिला प्रदर्शनकारियों ने सैन्य अभियानों को बाधित किया और सैन्य  काफिले को रोका है। 
पिछले साल जून में सेना ने कहा था कि मणिपुर में महिला कार्यकर्ता जानबूझकर रास्ते बंद कर रही हैं और सुरक्षा बलों के ऑपरेशन में दखल दे रही हैं।  सेना ने तब 2.12 मिनट लंबा एक वीडियो भी जारी किया था, जो विभिन्न ऑपरेशनों का एक कोलाज था, जिसमें महिला प्रदर्शनकारियों ने कथित तौर पर सुरक्षा बल के ऑपरेशन को बाधित किया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें