loader

सुप्रीम कोर्ट के 2 रिटायर्ड जज विश्व हिन्दू परिषद की बैठक में किसलिए गए थे

इंडियन एक्सप्रेस को पता चला है कि रविवार को न्यायिक सुधारों पर वीएचपी कानूनी सेल की दिनभर चली बैठक में शामिल होने वाले 30 पूर्व जजों में कम से कम दो रिटायर्ड सुप्रीम कोर्ट के जज भी शामिल थे। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज आदर्श कुमार गोयल, जो 2018 में अदालत से रिटायर होने के बाद पिछले साल तक नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के अध्यक्ष के रूप में काम करते रहे, और हेमंत गुप्ता वीएचपी कार्यक्रम में शामिल होने वालों में से थे।
संपर्क करने पर, जस्टिस गुप्ता ने कहा कि यह कार्यक्रम देश में मौजूदा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए था और वह बोलने वालों में से नहीं थे। उन्होंने कहा, "यह अपनी गतिविधियों को अंजाम देने वाली एक कानूनी संस्था है और एक नागरिक के रूप में मुझे किसी भी समारोह में शामिल होने का अधिकार है जो कानून द्वारा प्रतिबंधित नहीं है।"
ताजा ख़बरें
संपर्क करने पर, जस्टिस गोयल ने इस बात से इनकार नहीं किया कि उन्होंने कार्यक्रम में भाग लिया था। उनके सचिव ने कहा, "कृपया इसके लिए विहिप कानूनी सेल से बात करें।" 
इंडियन एक्सप्रेस ने इससे पहले बताया था कि यह कार्यक्रम वीएचपी के "विधि प्रकोष्ठ" या कानूनी सेल द्वारा आयोजित किया गया था और इसमें सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के 30 रिटायर्ड जो, कानून और न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और वीएचपी अध्यक्ष आलोक कुमार ने भाग लिया था। चर्चा के विषयों में वाराणसी और मथुरा मंदिरों पर कानूनी विवाद का विषय शामिल था। पूर्व जजों ने अपनी सलाह से अवगत कराया। यह घटनाक्रम काफी महत्वपूर्ण है। मथुरा और काशी से संबंधित याचिकाएं अदालतों में हैं। अभी तक अदालत के जो भी निर्देश इन दोनों मामलों में आये हैं, न्यायपालिका के संदर्भ में उनका अध्ययन काफी रोचक है। अब सुप्रीम कोर्ट में मथुरा मामले की सुनवाई होने वाली है।
2018 में सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नत होने से पहले, जस्टिस हेमंत गुप्ता मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस और पटना हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस थे। 2022 में सुप्रीम कोर्ट से रिटायर होने के बाद, जस्टिस गुप्ता को भारत अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। सुप्रीम कोर्ट में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कई महत्वपूर्ण फैसले दिए, जिसमें 2022 में स्कूलों में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाने की अनुमति देने वाले कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखना भी शामिल था।
जस्टिस गोयल 2014 में सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नत होने से पहले उड़ीसा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस थे। वह उस पीठ में थे जिसने 2018 में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत कुछ मामलों में आरोपियों के लिए अग्रिम जमानत की अनुमति दी थी। 1989, जिसे व्यापक रूप से अधिनियम को कमजोर करने के रूप में देखा गया। इसका भारी विरोध भी हुआ था। 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने इसे वापस ले लिया।
देश से और खबरें
न्यायपालिका और कार्यपालिका के बीच इतने नजदीकी रिश्ते कभी देखे नहीं गए थे। गणपति पूजा के लिए प्रधानमंत्री मोदी का भारत के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड के घर पहुंचना अपने आप में बहस का विषय बना हुआ है। देश के तमाम अल्पसंख्यक वर्ग में इस घटनाक्रम से बेचैनी देखी जा रही है। क्योंकि लिंचिंग से लेकर पूजा स्थलों को गिराने या विवाद में घसीटने का सबसे ज्यादा मुकदमों का सामना उन्हें करना पड़ रहा है। लेकिन न्यायपालिका के कुछ जजों का जो रुख सामने आ रहा है वो चिन्ता का विषय है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें