loader

अविश्वास प्रस्तावः लोकसभा में हो सकता है जोरदार हंगामा

संसद में लगातार दूसरे दिन हंगामा होने की उम्मीद है क्योंकि विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव पर अपनी बहस फिर से शुरू करेगा। कांग्रेस ने अविश्वास प्रस्ताव पर वक्ता के तौर पर राहुल गांधी, रेवंत रेड्डी और हेबी ईडन का नाम दिया है। अविश्वास पर बहस गुरुवार तक जारी रहने की उम्मीद है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना जवाब देंगे।

हालांकि राहुल गांधी को बुधवार दोपहर बाद राजस्थान के मानगढ़ में आदिवासियों की एक रैली को भी संबोधित करना है। ऐसे में देखाना है कि राहुल का रुख क्या रहता है। संभावना है कि राहुल दोपहर तक संसद में रहेंगे औऱ उसके बाद राजस्थान चले जाएंगे।


मंगलवार को बहस की शुरुआत कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने यह कह कर की थी कि "एक भारत" की बात करने वाली सरकार ने "दो मणिपुर" बना दिए हैं। गौरव का भाषण तीखा रहा और उन्होंने केंद्र सरकार की मणिपुर नीति को एक्सपोज कर दिया। बहस के दौरान सरकार की ओर से बोलते हुए बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कांग्रेस की दिग्गज नेता सोनिया गांधी पर हमला बोला और कहा, 'बेटे को सेट करना है, दामाद को भेजना है।' निशिकांत दूबे ऐसे सांसद हैं जिसे कोई गंभीरता से नहीं लेता। चूंकि वो गांधी परिवार पर हमला कर रहे थे तो भाजपा ने उनका बोलने वालों की सूची में शामिल किया था। उधर, राज्यसभा में, विपक्षी इंडिया ने अपने सदस्यों को "देशद्रोही" के रूप में संबोधित करने के लिए सदन के नेता पीयूष गोयल के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव पेश किया। 
ताजा ख़बरें
सरकार की ओर से बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बोलने की उम्मीद है। राहुल के जवाब में स्मृति ईरानी से राहुल पर हमला कराया जा सकता है। क्योंकि स्मृति ईरानी अमेठी से सांसद हैं, जो कभी राहुल का संसदीय क्षेत्र था। कांग्रेस द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के पहले दिन मंगलवार को विपक्ष ने जोर देकर कहा था कि मणिपुर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मौन व्रत' को तोड़ने के लिए उसे ऐसा करने के लिए मजबूर किया गया। अमित शाह इस संबंध में विस्तृत बयान दे सकते हैं।

विपक्ष की रणनीति यह लग रही है कि लोकसभा में मणिपुर के मुद्दे पर अविश्वास प्रस्ताव पर बहस जारी रहेगी। दूसरी तरफ राज्यसभा में भी विपक्ष मणिपुर पर चर्चा कराने के लिए कमर कस रहा है। कई दलों के सांसदों ने बुधवार को मणिपुर पर चर्चा कराने के लिए राज्यसभा सभापति को नोटिस दिया है। इनमें आरजेडी और आम आदमी पार्टी प्रमुख है।

6 विधेयक पेश होंगे

सरकार बुधवार को राज्यसभा में छह विधेयक भी पेश करने वाली है। ये हैं संविधान (अनुसूचित जाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2023; फार्मेसी (संशोधन) विधेयक, 2023; डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2023; अनुसंधान राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन विधेयक, 2023; तटीय जलकृषि प्राधिकरण (संशोधन) विधेयक, 2023; और निरसन और संशोधन विधेयक, 2023। 

देश से और खबरें
इस बीच, शिव सेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुवेर्दी का कहना है, "...अगर प्रधानमंत्री इतने आश्वस्त हैं - तो वह चर्चा के पहले दिन वहां क्यों नहीं थे? बड़े शब्दों के बाद अच्छी कार्रवाई नहीं होती, यही पीएम मोदी और उनकी सरकार के बारे में सब कुछ रहा है... समस्या यह नहीं है कि वह किस बारे में बोलेंगे, बल्कि यह है कि उनके कार्यों ने मणिपुर या हरियाणा और विभिन्न अन्य राज्यों में क्या किया है। मूल्य वृद्धि, भ्रष्टाचार और महिला सुरक्षा के संबंध में उनकी कार्रवाई शून्य और शून्य रही है ...हम इंतजार करेंगे कि पीएम मोदी न सिर्फ अविश्वास प्रस्ताव पर बल्कि मणिपुर पर भी क्या कहते हैं...।''
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें