loader

दाग़दार नेताः भाजपा की वाशिंग मशीन में तो धुले लेकिन जनता ने ठुकरा दिया

लोकसभा चुनाव से पहले देश में माहौल था कि जैसे कांग्रेस और टीएमसी ही सबसे भ्रष्ट पार्टी हैं और इन पार्टियों के नेता केंद्रीय एजेंसियों की जांच से बचने के लिए भाजपा में जा रहे हैं। उस समय एक जुमला मशहूर हुआ था- भाजपा की वाशिंग मशीन। लेकिन ऐसे नेता जो इस मशीन में धुलने के लिए गए थे, उन्हें जमीनी लड़ाई जनता ने अपने वोट का इस्तेमाल कर हरा दिया। इनमें कई नेता तो ऐसे थे, जिनकी पिछली पीढ़ी कांग्रेस में रही और जब मुश्किल समय आया तो भाग खड़े हुए। 

चाहे वो महाराष्ट्र में शिव सेना शिंदे गुट की यामिनी जाधव हों, पश्चिम बंगाल में भाजपा के तापस रॉय हों, झारखंड में कांग्रेस के प्रदीप यादव हों या फिर राजस्थान में भाजपा की ज्योति मिर्धा हों, इन सभी को जनता ने सबक सिखा दिया है। ऐसे 13 दलबदलू उम्मीदवारों या उनके परिजनों में से 9 के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसियां ​​जांच कर रही थीं। इनमें से अधिकांश भाजपा या उसके सहयोगी दलों के हैं।

ताजा ख़बरें
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा और दो राज्यों (आंध्र प्रदेश-उड़ीसा) चुनावों में 150 से अधिक दलबदलू मैदान में थे। इनमें से 13 उम्मीदवार या उनके परिवार के सदस्य सीबीआई, आयकर विभाग या प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच का सामना कर रहे हैं।

13 दलबदलुओं में से आठ तो भाजपा में चले गए थे। जिनमें सात कांग्रेस से और एक तृणमूल कांग्रेस से, दो लोग शिवसेना (उद्धव) से शिंदे गुट में चले गए, एक वाईएसआरसीपी से टीडीपी में चला गया। दो कांग्रेस से झारखंड विकास पार्टी और पीईपी में चले गए थे।

इनमें से भाजपा में शामिल होने वाले आठ लोगों में से छह चुनाव हार गए। उद्धव का साथ छोड़कर शिंदे गुट में शामिल होने वाले दो लोगों में से एक हार गया, कांग्रेस से झारखंड विकास पार्टी और पीईपी में गए दोनों उम्मीदवार भी चुनाव हार गए।

हारने वाले दलबदलुओं में राजस्थान के नागौर से ज्योति मिर्धा, यूपी के जौनपुर से कृपाशंकर सिंह, कोलकाता उत्तर से तापस रॉय, आंध्र प्रदेश के अराकू से कोथापल्ली गीता, पटियाला से परणीत कौर और झारखंड के सिंहभूम से गीता कोड़ा।

शिवसेना शिंदे गुट से यामिनी जाधव मुंबई दक्षिण से चुनाव हार गईं, जबकि कांग्रेस से प्रदीप यादव झारखंड के गोड्डा से चुनाव हार गए। पूर्व कांग्रेस नेता ज्योति मिर्धा लोकसभा चुनाव से लगभग छह महीने पहले सितंबर, 2023 में भाजपा में शामिल हो गई थीं। कुछ महीने पहले, ईडी ने शिप्रा समूह की शिकायत के आधार पर इंडियाबुल्स के खिलाफ जांच शुरू की थी। इंडियाबुल्स को मिर्धा के ससुराल वाले चलाते हैं - इंडियाबुल्स के प्रमोटर समीर गहलौत मिर्धा के पति नरेंद्र गहलौत के भाई हैं।

देश से और खबरें
इसी तरह मुंबई कांग्रेस के पूर्व प्रमुख कृपाशंकर सिंह 2012 में महाराष्ट्र एसीबी द्वारा आय से अधिक संपत्ति के मामले में जांच का सामना कर रहे थे। ईडी ने एसीबी मामले के आधार पर जांच शुरू की थी। 2019 में उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और 2021 में बीजेपी में शामिल हो गए। 2024 में भाजपा ने उन्हें यूपी के जौनपुर से लोकसभा लड़ने भेज दिया।

इसी तरह की कहानियां बाकी राज्यों की भी है, जहां तमाम कांग्रेस नेता, टीएमसी नेता केंद्रीय जांच एजेंसियों का सामना कर रहे थे। उन्होंने भाजपा की सदस्यता ली लेकिन नाकामी मिली।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें