loader
एक दशक में मोदी की यह छवि भी बनाई गई।

CSDS-लोकनीति चुनाव बाद सर्वेः मोदी फैक्टर क्यों हवा हवाई हो गया

केंद्र में बेशक भाजपा के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन की सरकार बनने जा रही है लेकिन मोदी भारत के सर्वमान्य नेता नहीं रहे। उन्होंने खुद अपना मुकाबला नेहरू से किया था, लेकिन पिछले एक दशक में जिस मोदी फैक्टर को भाजपा आगे बढ़ा रही थी, दरअसल वो स्थिर हो गया था और उसने 2024 के चुनाव में पार्टी की कोई मदद नहीं की।

लोगों को जल्द ही समझ आ गया कि हिन्दू-मुस्लिम, मंदिर-मस्जिद की भावनाओं में बहाकर उनसे बढ़ती बेरोजगारी, बढ़ती महंहाई और लोगों की कम होती आमदनी की तरफ से ध्यान भटकाने की कोशिश है। यही वजह है कि 2014 और 2019 में अपार जनसमर्थन पाने वाली भाजपा इस बार अपने दम पर बहुमत तक नहीं पा सकी। उसे क्षेत्रीय दलों का समर्थन लेकर सरकार बनाना पड़ रही है। सीएसडीएस लोकनीति सर्वे में कहा गया जनता ने अपने मुद्दों के आधार पर वोट डाला था।  

ताजा ख़बरें
2024 के चुनावों में भाजपा (और एनडीए) ने अपनी चुनावी रणनीति के तहत मोदी को अपने अभियान का चेहरा बनाया। खुद मोदी भी यही चाहते थे। एनडीए गठबंधन के उम्मीदवारों ने मोदी के लिए तीसरे कार्यकाल के लिए वोट मांगा। मोदी ने कहा कि आप लोग सिर्फ मोदी की गारंटी को वोट दीजिए। मोदी ने पूरे देश में गठबंधन उम्मीदवारों के लिए भी प्रचार किया। विपक्षी गठबंधन ने यह सूझबूझ दिखाई कि  इस चुनाव को नेतृत्व की लड़ाई न बनाया जाए और जानबूझकर किसी चेहरे को आगे नहीं रखा गया।  लोकनीति-सीएसडीएस डेटा बताता है कि इस खास वजह ने 2024 के चुनावी नतीजों को आकार देने में मदद की। यानी एक तरफ मोदी-मोदी-मोदी था, दूसरी तरफ सिर्फ जनता के मुद्दे थे, कोई नेता नहीं थे। सामूहिक नेतृत्व था।
लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे के मुताबिक, कम से कम 30% मतदाताओं ने कहा कि वे महंगाई को लेकर चिंतित थे, जो चुनाव से पहले 20% से भी ज्यादा है। करीब 32% मतदाताओं की मुख्य चिंता बेरोजगारी थी। सर्वे एजेंसी ने पूरे मतदान के दौरान भारत के 28 में से 23 राज्यों के लगभग 20,000 मतदाताओं से बात की।

कांग्रेस के घोषणापत्र के जरिए नौकरी देने का मुद्दा जब उछलने लगा तो भाजपा ने भी इसे छूने की कोशिश की और ढेरों वादे कर डाले। इसके बाद यह आंकड़ा 27% पर आ गया। यानी लोगों को थोड़ा भरोसा हुआ कि तीसरी बार आने पर मोदी सरकार रोजगार देगी। लेकिन ऐसे मतदाताओं का अंतर सिर्फ 5% था। 

सीएसडीएस लोकनीति सर्वे के अनुसार घटती आमदनी और भ्रष्टाचार तथा घोटालों से निपटने का सरकार का तरीका मतदाताओं को चिंतित करने वाले अन्य मुद्दे थे। कुल 21% मतदाताओं ने कहा कि उन्होंने देश के विकास के प्रयासों के लिए भाजपा को चुना, जबकि 20% ने मोदी के नेतृत्व को चुना, जो चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में 10% से दोगुना हो गया।

सर्वे में यूपी के अयोध्या शहर में भव्य मंदिर के निर्माण को मोदी और भाजपा सरकार का सबसे पसंदीदा काम बताया गया। हालांकि इसके बावजूद भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह फैजाबाद लोकसभा सीट 50 हजार से ज्यादा वोटों से हार गए। यही लल्लू सिंह थे, जिन्होंने कहा था कि 400 पार के बाद संविधान बदलना लाजमी है। लल्लू की हार ने अयोध्या में नया इतिहास लिख दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें