loader

लैटरल एंट्री पर झूठा कौनः कांग्रेस ने इसे कभी लागू नहीं किया, भाजपा ने 2018 से भर्ती शुरू की

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने केंद्र सरकार के भीतर विभिन्न वरिष्ठ पदों पर लैटरल एंट्री के जरिए "प्रतिभाशाली नागरिकों" की तलाश के लिए एक विज्ञापन पिछले शनिवार को जारी किया है। इनके जरिए 24 मंत्रालयों में 45 पदों को भरा जाना है। जिनमें वरिष्ठ स्तर के अधिकारी भर्ती होंगे। जिसमें संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव शामिल हैं। 

नौकरशाही में लैटरल एंट्री से मतलब सरकारी विभागों में मध्य और वरिष्ठ स्तर के पदों को भरने के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) जैसे पारंपरिक सरकारी सेवा संवर्गों के बाहर से व्यक्तियों की भर्ती से है। यानी वैसे तो इन पर आईएएस नियुक्त होने चाहिए लेकिन सरकार अब आईएएस की नियुक्ति इन पदों पर नहीं करना चाहती है। लैटरल एंट्री की भर्ती में किसी भी तरह का आरक्षण लागू नहीं है। देश में इस समय मोदी सरकार द्वारा भर्ती किए गए 56 अधिकारी लैटरल एंट्री के जरिए आए हैं और वे सरकार के सभी महत्वपूर्ण निर्णय को तैयार करते हैं, लागू करते हैं।

ताजा ख़बरें
  • लैटरल एंट्री प्रक्रिया प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान शुरू की गई थी। मोदी के नेतृत्व में 20214 में भाजपा की सरकार बनी। उसके बाद ही उसने इस पर काम शुरू कर दिया।  2018 में लैटरल एंट्री के जरिए भरे जाने वाली वैकेंसी के पहले खेप की घोषणा की गई थी। यह पारंपरिक यूपीएससी के जरिए आईएएस की भर्ती से हटकर की गई पहल थी। नौकरशाही तक इस फैसले से चौंक गई। सिविल सेवा को बतौर करियर अपनाने वालों के लिए भी यह झटका था। उनके लिए अवसर कम हो गए। आरक्षण वालों का कोटे का हक भी मारा गया।

यूपीएससी के वर्तमान विज्ञापन में तीन स्तरों पर पद शामिल हैं: संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव। इन पदों पर अक्सर विभागों के भीतर विशिष्ट विंग के प्रशासनिक प्रमुख के रूप में कार्य करते हैं और प्रमुख पॉलिसी मेकिंग वाले अधिकारी होते हैं। अब सिविल सेवा पास करना इन पदों के लिए जरूरी नहीं रह गया है। अगर आपका जुगाड़ है या भाजपा-आरएसएस से जुड़े हैं तो आपकी एंट्री सीधे ज्वाइंट सेक्रेटरी जैसे महत्वपूर्ण पद पर हो सकती है।

क्या कांग्रेस जिम्मेदार है

लैटरल एंट्री की अवधारणा नई नहीं है। यह विचार पहली बार 2000 के दशक के मध्य में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूनाइटेड प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के दौरान प्रस्तावित किया गया था। 2005 में वीरप्पा मोइली को दूसरे केंद्रीय सुधार आयोग (एआरसी) की स्थापना का काम सौंपा गया था। उन्होंने इसकी सिफारिश की थी। लेकिन इसे यूपीए सरकार ने कभी लागू ही नहीं होने दिया। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह इस प्रणाली के सख्त खिलाफ थे। उनका कहना था कि यूपीएसी के जरिए भर्ती का एक स्टैंडर्ड कायम रहता है और सभी भर्तियां यूपीएससी ही करे। मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। लेकिन मोदी जब 2014 में प्रधानमंत्री बने तो उन्हें इसे लागू करने का भूत सवार हुआ। उन्होंने 2018 में इसके जरिए अधिकारियों की भर्तियां भी कर दीं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें