loader

केसी वेणुगोपाल के फोन पर स्पाइवेयर का हमला, एप्पल ने भेजा अलर्ट

कांग्रेस के संगठन प्रभारी केसी वेणुगोपाल को शनिवार को उनके फोन में एक मैलेशियस स्पाइवेयर से चेतावनी मिली है। कांग्रेस नेता ने एप्पल की ओर से भेजे गए स्क्रीनशॉट को साझा किया है जिसमें लिखा हुआ है कि आपके उपकरण पर हमला पाया गया है।

वेणुगोपाल ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, 'धन्यवाद प्रधानमंत्री मोदी जी, मेरे फोन पर भी अपना पसंदीदा मैलेशियस स्पाइवेयर भेजने के लिए। एप्पल ने मुझे आपके इस विशेष उपहार के बारे में सूचित करने की कृपा की है!'

वेणुगोपाल ने लिखा है, 'यह साफ़ है कि मोदी सरकार आपराधिक और असंवैधानिक तरीके़ से काम कर रही है, राजनीतिक विरोधियों पर हमला कर रही है और इस तरह से उनकी निजता का हनन कर रही है। लोकसभा चुनावों का संदेश यह था कि लोग संविधान और भाजपा के फासीवादी एजेंडे पर किसी भी हमले को अस्वीकार करते हैं।' कांग्रेस सांसद ने कहा है कि हम इस घोर असंवैधानिक कृत्य और हमारी निजता के हनन का पुरजोर विरोध करेंगे।

एप्पल ने वेणुगोपाल को सचेत करते हुए कहा कि उन्हें संभवतः उनके व्यक्तित्व के कारण निशाना बनाया जा रहा है। इसमें लिखा है, 'यह हमला संभवतः आपको विशेष रूप से इसलिए निशाना बना रहा है क्योंकि आप जो भी हैं या आप जो भी करते हैं। हालाँकि इस तरह के हमलों का पता लगाने पर पूर्ण निश्चितता प्राप्त करना कभी भी संभव नहीं होता है, लेकिन एप्पल को इस चेतावनी पर पूरा भरोसा है - कृपया इसे गंभीरता से लें।'

ताज़ा ख़बरें
वेणुगोपाल को यह अलर्ट उस दिन दिया गया, जिस दिन 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को झटका लगा है। इंडिया गठबंधन के दलों ने बड़ी जीत हासिल की है। 
कुछ दिन पहले ही इस तरह के हमले को लेकर एप्पल द्वारा भेजी गई चेतावनी आई थी। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती को इसी तरह का अलर्ट भेजा गया था। एप्पल ने 30 अक्टूबर, 2023 को वेणुगोपाल को इसी तरह का अलर्ट भेजा था।

बता दें कि एक दिन पहले ही शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की थी कि 25 जून को नागरिक स्वतंत्रता पर हमले को याद करने के लिए संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

बता दें कि मोदी सरकार पहले ही जासूसी के आरोपों का सामना कर चुकी है। 2019 और 2021 में पत्रकारों और कार्यकर्ताओं के फोन पर एक हैकिंग टूल पेगासस पाया गया था। हालाँकि सरकार ने आधिकारिक तौर पर स्वीकार नहीं किया है कि उसने इजरायली समूह एनएसओ से स्पाइवेयर को लगाया था। लेकिन तकनीक के क्षेत्र में काम करने वाली कई कंपनियों ने उन लोगों के फोन में पेगासस जैसे स्पाइवेयर होने के दावे किये।

देश से और ख़बरें

पिछले साल कैंम्ब्रिज विश्वविद्यालय में एक व्याख्यान के दौरान राहुल ने अपने संबोधन में कहा था, "मेरे खुद के फ़ोन पर पेगासस था। बड़ी संख्या में राजनेताओं के फ़ोन पर पेगासस था। मुझे खुफिया अधिकारियों ने फोन किया था और मुझसे कहा था, 'कृपया इस बात से सावधान रहें कि आप फोन पर क्या कह रहे हैं क्योंकि हम एक तरह से रिकॉर्ड कर रहे हैं। तो यह वह निरंतर दबाव है जो हम महसूस करते हैं। विपक्ष पर मुक़दमे। मेरे ऊपर कई आपराधिक मुक़दमे हैं जो किसी भी परिस्थिति में आपराधिक वाले मामले नहीं होने चाहिए। यही वह चीज है जिससे हम बचाव करने की कोशिश कर रहे हैं।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें