loader

एग्जिट पोल 2024ः सर्वे में तीसरी बार भी एनडीए को बहुमत, मोदी ने कहा-शुक्रिया

देश की तमाम सर्वे एजेंसियों ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की वापसी की भविष्यवाणी कर दी है। मोटे तौर पर अनुमान लगाया गया है कि एनडीए 350 से अधिक सीटें जीत सकती है जबकि विपक्षी इंडिया गठबंधन 125 और 150 के बीच कहीं रह सकता है। जैसे ही एग्जिट पोल सामने आया, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि "अवसरवादी" विपक्षी गुट देश के लोगों के साथ तालमेल बिठाने में विफल रहा है।

ताजा ख़बरें

कुछ सर्वे के आंकड़ों को सिलसिलेवार देखिएः

  • इंडिया न्यूज़-डी-डायनामिक्सः एनडीए-371; इंडिया: 125; अन्य-47
  • दैनिक भास्कर: एनडीए-285-350; इंडिया -145-201; अन्य-33-49
  • रिपब्लिक भारत-मैट्रिज़: एनडीए-353-368; इंडिया -118-133; अन्य-43-48

Exit Poll 2024: NDA gets majority for third time in survey, Modi said- thank you - Satya Hindi
  • जन की बात: एनडीए 362-392; इंडिया: 141-161; अन्य-10-20
Exit Poll 2024: NDA gets majority for third time in survey, Modi said- thank you - Satya Hindi
  • न्यूज नेशन के सर्वे में एनडीए को 342 से 378 सीटें और इंडिया गठबंधन को 153 से 169 सीटें दी गई हैं। अन्य को 21 से 23 सीटें मिल सकती हैं।
Exit Poll 2024: NDA gets majority for third time in survey, Modi said- thank you - Satya Hindi

सर्वे आने के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर लिखा- “अवसरवादी इंडिया गठबंधन मतदाताओं के साथ तालमेल बिठाने में विफल रहा। वे जातिवादी, सांप्रदायिक और भ्रष्ट हैं। यह गठबंधन, जिसका उद्देश्य मुट्ठी भर राजवंशों की रक्षा करना था, राष्ट्र के लिए भविष्य की दृष्टि पेश करने में नाकाम रहा। अपने अभियान के माध्यम से, उन्होंने केवल एक चीज़ में अपनी विशेषज्ञता बढ़ाई - मोदी को कोसना। ऐसी प्रतिगामी राजनीति को लोगों ने खारिज कर दिया है।”

  • इस बार पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात में भाजपा की सीटें कम होने के अनुमान लगाए गए थे लेकिन एग्जिट पोल बता रहा है कि वहां भाजपा की एक सीट कम हो सकती है और वो इंडिया को मिल सकती है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पोल के अनुसार, गुजरात में एनडीए 25-26 सीटें जीत रही है।
  • गोवा की 2 सीटों में से इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पोल के मुताबिक,एक सीट बीजेपी को और एक इंडिया गठबंधन को मिल सकती है

  • छत्तीसगढ़ में भाजपा की मजबूत पकड़ बरकरार है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पोल के मुताबिक, एनडीए को 11 में से 10-11 सीटें मिल रही हैं, और इंडिया गठबंधन को महज 1 सीट मिल रही है।

  • महाराष्ट्र, दिल्ली में एनडीए को ठीकठाक सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। जबकि पंजाब में कांग्रेस बेहतर सीटें ला सकती हैं। पंजाब में आम आदमी पार्टी को भारी नुकसान हो सकता है। असम और नॉर्थ ईस्ट में भी भाजपा बेहतर स्थिति में है। 
देश से और खबरें
बहरहाल, विपक्ष ने एग्जिट पोल के अनुमानों को खारिज कर दिया है। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने तो इसे सरकारी एग्जिट पोल बताया है। अन्य विपक्षी दलों का कहना है कि उन्हें 4 जून का इंतजार है। हालात बदल जाएंगे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें