loader
रिटायर्ड जज रोहित आर्य भाजपा में शामिल

यौन उत्पीड़न के आरोपी से महिला को राखी बंधवाने वाले जज साहब भाजपा में शामिल

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के पूर्व जज रोहित आर्य अपनी रिटायरमेंट के तीन महीने बाद ही उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए। जज रहने के दौरान कई फैसलों को लेकर उन्होंने सुर्खियां बटोरी थीं। भाजपा के नेता, कार्यकर्ता, मंत्री, विधायक, सांसद उनके फैसले से बहुत खुश होते थे और उनके फैसलों पर बयान भी देते थे।

मोदी सरकार की तारीफ करते हुए एक सेमिनार को संबोधित करते हुए जस्टिस आर्य ने कहा कि दंड संहिता को न्याय संहिता में बदलना मौजूदा सरकार की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उन्होंने कहा “हम इसके लिए केंद्र सरकार के आभारी हैं। इससे आने वाले समय में जीवन बेहतर होगा क्योंकि ब्रिटिश शासन के दौरान भारतीयों पर दंड संहिता लागू की गई थी और उन्हें दंडित करने के इरादे से लागू किया गया था। हमारे देश में न्याय की भावना रामराज्य और महाभारत काल में भी थी। अंग्रेज हमारी संस्कृति और आध्यात्मिकता से हिल गए थे, इसलिए उन्होंने शिक्षा पर हमला करते हुए धीरे-धीरे संस्कृत को खत्म कर दिया और अंग्रेजी को बढ़ावा दिया।''

ताजा ख़बरें

1984 में अपना कानूनी करियर शुरू करने वाले आर्य को 26 अगस्त 2003 को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट द्वारा वरिष्ठ वकील के रूप में नामित किया गया था। उनके पास सिविल, मध्यस्थता, प्रशासनिक, सेवा, श्रम और टैक्स कानूनों में लगभग तीन दशकों का कानूनी अनुभव है। अपने पूरे करियर में आर्य कई प्रमुख पदों पर रहे। उन्हें 2007 और 2013 के बीच सुप्रीम कोर्ट में मध्य प्रदेश के वरिष्ठ पैनल वकील के रूप में सूचीबद्ध किया गया था और उन्होंने 1999 से 2012 तक मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में आयकर विभाग के स्थायी वकील के रूप में भी काम किया था। साथ ही, वह वरिष्ठ वकील भी थे। उन्हें 12 सितंबर, 2013 को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया और 26 मार्च, 2015 को स्थायी जज बने। अपने कार्यकाल के दौरान, आर्य ने कई मामलों की अध्यक्षता की, जिन्होंने सुर्खियाँ बटोरीं।

2021 में, उन्होंने स्टैंड-अप कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी और नलिन यादव को जमानत देने से इनकार कर दिया, जिन पर इंदौर में एक शो के दौरान धार्मिक भावनाओं को कथित तौर पर आहत करने और कोविड -19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने का आरोप था। उन्होंने कहा कि "एकत्रित किए गए साक्ष्य जानबूझकर इरादे से भारत के नागरिकों के एक वर्ग की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने को दर्शाते हैं"। हालांकि बाद में उनके आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मुनव्वर फारुकी को जमानत दे दी थी।

ऐसे ही एक अन्य मामले में, जो एक साल पहले सुर्खियों में आया था, आर्य ने एक महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के आरोपी एक व्यक्ति को इस शर्त पर जमानत दी थी कि वह रक्षा बंधन के दिन शिकायतकर्ता के सामने खुद उपस्थित होगा और अपनी कलाई पर राखी बंधवाएगा। आरोपी को यह वादा करने का भी निर्देश दिया गया कि वह शिकायतकर्ता की "रक्षा" करेगा।

देश से और खबरें

इस फैसले की तीखी आलोचना हुई और बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इसे पलट दिया, जिसने महिलाओं के खिलाफ अपराधों से संबंधित मामलों में जमानत याचिकाओं से निपटने के लिए निचली अदालतों को निर्देश भी जारी किए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि निचली अदालतों को महिलाओं के बारे में बोलने से पहले सोचना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि निचली अदालतों को "महिलाएं शारीरिक रूप से कमजोर होती हैं, विनम्र और आज्ञाकारी होनी चाहिए, अच्छी महिलाएं यौन रूप से पवित्र होती हैं, जैसी अन्य रूढ़िवादी राय व्यक्त करने से बचना चाहिए"।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें