loader

चुनाव आयोग ने कहा- पोस्टल बैलेट की गिनती पहले होगी, हम 'लापता' नहीं थे

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेस में कहा कि कई राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिमंडलों द्वारा आयोग के सामने उठाए गए पोस्टल बैलेट सहित सभी मुद्दों का समाधान कर दिया गया है। भारतीय चुनाव प्रणाली ऐसी है कि यह चुनाव के बाद जांच की अनुमति देती है।

सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी। इसके आधे घंटे बाद ही हम ईवीएम की गिनती शुरू कर देंगे। इसमें कोई संदेह नहीं है।


-सीईसी राजीव कुमार, केंद्रीय चुनाव आयोग 3 जून 2024 सोर्सः प्रेस कॉन्फ्रेंस

उन्होंने कहा कि चुनावी प्रक्रिया पर कोई संदेह नहीं होना चाहिए। विश्व के सबसे बड़े मतगणना कार्यक्रम के दौरान मतगणना अधिकारी, मतगणना एजेंट, माइक्रो-ऑब्जर्वर, आरओ/एआरओ, पर्यवेक्षकों सहित लाखों लोग मौजूद रहते हैं।

ताजा ख़बरें

हम लापता नहीं थेः सीईसी

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयोग के खिलाफ "लापता जेंटिलमेन" के दावों पर पलटवार करते हुए कहा कि वे लोग कभी बाहर नहीं थे। उन्होंने कहा, "हमने अपने प्रेस नोटों के माध्यम से संवाद का तरीका चुना, जिनमें से 100 से अधिक प्रेस नोट मतदान के दौरान जारी किए गए।"

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि "...हम चुनाव के दौरान चल रहे फर्जी नैरेटिव को समझने में विफल रहे। लेकिन अब हम इसे समझ गए हैं।" बता दें कि सीईसी ने कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा आयोग पर लगाए गए गंभीर आरोपों का जवाब नहीं दिया। दूसरी तरफ वो विपक्ष के के आरोपों को फर्जी नैरेटिव बता रहा है। जबकि देशभर में तमाम नागरिक संगठन और राजनीतिक दल चुनाव आयोग पर सवाल उठा रहे है। पूरी चुनावी प्रक्रिया में जिस तरह आयोग ने भूमिका निभाई, उसे लेकर लोग असंतुष्ट हैं। ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग पहले से ही कटघरे में है।

2024 के आम चुनावों के दौरान आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की 495 शिकायतों में से 90 प्रतिशत से अधिक का निपटारा किया गया।


-सीईसी राजीव कुमार, केंद्रीय चुनाव आयोग 3 जून 2024 सोर्सः प्रेस कॉन्फ्रेंस

अमित शाह पर फिर सफाई

कांग्रेस नेता जयराम रमेश के इस आरोप पर कि केंद्रीय गृह मंत्री ने डीएम/आरओ (रिटर्निंग ऑफिसर) को फोन किया था, सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि "...क्या कोई उन सभी (डीएम/आरओ) को प्रभावित कर सकता है? हमें बताएं कि यह किसने किया। हम उस व्यक्ति को दंडित करेंगे जो किया...यह ठीक नहीं है कि आप अफवाह फैलाएं और हर किसी पर संदेह करें।' चुनाव आयोग ने रविवार को भी यही बात कही थी। हालांकि जयराम रमेश ने आरोप अमित शाह पर लगाए थे लेकिन सफाई चुनाव आयोग ने पेश की।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा- "हमने 642 मिलियन मतदाताओं का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह सभी जी7 देशों के मतदाताओं का 1.5 गुना और यूरोपीय संघ के 27 देशों के मतदाताओं का 2.5 गुना है।"

देश से और खबरें

पैसे जब्त करने का रेकॉर्ड

सीईसी राजीव कुमार ने बताया कि "चुनाव आयोग ने इस चुनाव के दौरान लगभग 10,000 करोड़ रुपये की जब्ती का रिकॉर्ड बनाया। यह 2019 में जब्त किए गए मूल्य का लगभग 3 गुना है...स्थानीय टीमों को अपना काम करने का अधिकार दिया गया था।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें