loader

उम्मीद है कि नतीजे एग्ज़िट पोल के विपरीत होंगे: सोनिया गांधी

लोकसभा चुनाव के एग्ज़िट पोल पर सोनिया गांधी की पहली प्रतिक्रिया आई है। एनडीए की बड़ी जीत की भविष्यवाणी कर रहे एग़्जिट पोल को लेकर सोनिया ने कहा कि उम्मीद है कि 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों से पूरी तरह विपरीत होंगे।

एग्जिट पोल में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की वापसी की संभावना जताई गई है। तमाम एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 350-400 के बीच सीटें मिलती बताई गई हैं। इन सर्वे में विपक्षी इंडिया गठबंधन को 125 और 170 के बीच सीटें मिलती दिखाई गई हैं। हालाँकि, इंडिया गठबंधन ने एग्ज़िट पोल के दावों को खारिज कर दिया है और कहा है कि उनका गठबंधन 295 से ज़्यादा सीटें ला रहा है। लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को मतगणना की जानी है।

ताज़ा ख़बरें

इसी मतगणना से पहले और एग्ज़िट पोल को लेकर सोनिया की प्रतिक्रिया आई है। पीटीआई के अनुसार यह पूछे जाने पर कि मंगलवार के लिए उनकी क्या उम्मीदें हैं, सोनिया गांधी ने कहा, 'हमें इंतजार करना होगा। बस इंतजार करना होगा और देखना होगा। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे नतीजे एग्जिट पोल के बिल्कुल विपरीत होंगे।'

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सात चरणों के मतदान 1 जून को समाप्त होने के बाद एग्ज़िट पोल ने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के पक्ष में नतीजे आने की संभावना जताई है। इसमें प्रधानमंत्री मोदी के लिए तीसरे कार्यकाल की भविष्यवाणी की गई है।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 361-401, इंडिया को 131-166 और अन्य को 8-20 सीटें मिलने का अनुमान है। इंडिया न्यूज़-डी-डायनामिक्स के अनुसार एनडीए को 371, इंडिया को 125 और अन्य को 47, रिपब्लिक भारत-मैट्रिज़ के अनुसार एनडीए को 353-368, इंडिया को 118-133 और अन्य को 43-48 सीटें मिल सकती हैं। न्यूज नेशन के सर्वे में एनडीए को 342 से 378 सीटें और इंडिया गठबंधन को 153 से 169 सीटें दी गई हैं। अन्य को 21 से 23 सीटें मिल सकती हैं।

एग्ज़िट पोल के सर्वे के बीच इंडिया गठबंधन ने शनिवार शाम को प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर दावा किया था कि वे 295 सीटें जीतने जा रहे हैं। 
देश से और खबरें

दरअसल, सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग के बीच इंडिया गठबंधन की बड़ी बैठक दिल्ली में हुई थी। बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दावा किया कि इंडिया गठबंधन लोकसभा चुनाव 2024 में 295 सीट से ज्यादा जीतेगा। इंडिया की बैठक के बाद शनिवार शाम को दावा किया गया कि यह गठबंधन यूपी में 40 और महाराष्ट्र में 24 सीट जीत सकता है। इसके अलावा बिहार में 22, कर्नाटक में 15-16, बंगाल में टीएमसी सहित 24 सीटें, हरियाणा में 7 दिल्ली में 4 सीटें जीतने का भी दावा किया गया।

एक दिन पहले रविवार को ही राहुल गांधी ने इन एग्ज़िट पोल को खारिज कर दिया था और एग्ज़िट पोल को 'मोदी मीडिया पोल' क़रार दिया था। उन्होंने कहा था, 

ये एग्जिट पोल नहीं है। ये 'मोदी-मीडिया' पोल है। उनका फैंटेसी पोल है.... इंडिया गठबंधन की 295 सीटें आ रही हैं।


राहुल गांधी, कांग्रेस नेता

एग्ज़िट पोल के विष्लेषणों को समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने भी खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा है, 'एग्ज़िट पोल का आधार ईवीएम नहीं डीएम है। प्रशासन याद रखे जनशक्ति से बड़ा बल और कोई नहीं होता।'

एग्जिट पोल को 'फर्जी' करार देते हुए कांग्रेस ने कहा है कि ये भविष्यवाणियां चुनावों में 'धांधली को सही ठहराने का एक जानबूझकर किया गया प्रयास' है और इंडिया गठबंधन कार्यकर्ताओं का मनोबल कम करने के लिए पीएम मोदी द्वारा खेले जा रहे 'मनोवैज्ञानिक खेल' का हिस्सा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें