loader

मतगणना से पहले कांग्रेस की नौकरशाही से अपील- संविधान, अपने देश की सेवा करें

एग्ज़िट पोल आने के बाद से ही कई नेताओं द्वारा नतीजों के प्रभावित किए जाने की आशंका जताए जाने के बीच कांग्रेस ने देश की नौकरशाही से अपील की है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है, 'भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस अब समस्त नौकरशाही से आग्रह करती है कि वे संविधान का पालन करें, अपने कर्तव्यों का पालन करें तथा बिना किसी भय, पक्षपात या द्वेष के राष्ट्र की सेवा करें।'

मंगलवार को होने वाली मतगणना से पहले कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने आरोप लगाया है कि 'गृहमंत्री (अमित शाह) डीएम-कलेक्टरों को फोन कर रहे हैं। अब तक, उन्होंने उनमें से 150 से बात की है। यह स्पष्ट और निर्लज्ज धमकी है।' हालाँकि इस पर चुनाव आयोग ने जयराम रमेश से सबूत मांगे हैं। कांग्रेस नेता ने इसके लिए समय मांगा, लेकिन उनको समय नहीं मिल पाया। इसी बीच खड़गे ने नौकरशाही से अपील की है। खड़गे ने नौकरशाहों को संबोधित करते हुए कहा है, 'किसी से डरें नहीं। किसी असंवैधानिक तरीक़े के आगे न झुकें। किसी से न डरें तथा इस मतगणना के दिन योग्यता के आधार पर अपने कर्तव्य निभाएँ।'

खड़गे की यह अपील तब आई है जब जयराम रमेश ने कहा है कि अधिकारियों को किसी भी दबाव में नहीं आना चाहिए और संविधान को बनाए रखना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया है कि अमित शाह ने 150 डीएम से बात की है। हालाँकि केंद्रीय चुनाव आयोग ने रविवार को कहा कि किसी भी अधिकारी ने किसी भी "अनुचित प्रभाव" की सूचना नहीं दी है। 

इस बीच अखिलेश यादव ने भी रविवार को कहा, 'एग्ज़िट पोल का आधार ईवीएम नहीं डीएम है। प्रशासन याद रखे जनशक्ति से बड़ा बल और कोई नहीं होता।' उन्होंने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि मतगणना के दौरान बीजेपी किसी भी साज़िश-षड्यंत्र में शामिल हो सकती है। उन्होंने मतगणना में धांधली किए जाने की आशंका जताई है। बीजेपी पर आरोप लगाते हुए सपा नेता ने कहा कि इसके लिए मतगणना धीमी करवाकर रात में बत्ती गुल करवाई जा सकती है। उन्होंने एग्ज़िट पोल में जुटे लोगों का बीजेपी से संबंध होने और मतगणना से पहले एक माहौल तैयार करने का आरोप भी लगाया। इसके साथ ही उन्होंने वोटिंग के बाद काफ़ी ज्यादा बढ़े मतदान प्रतिशत को लेकर भी संदेह जताया।

ताज़ा ख़बरें
अखिलेश यादव ने सोमवार को लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, 'यह जवाब इलेक्शन कमीशन को देना चाहिए अगर किसी को इस बात का शक है कि वोट आखिरकार क्यों बढ़ रहा है? जो फार्म 17 सी है उसमें पूरी जानकारी है कि कितना वोट पड़ा है। मुझे उम्मीद है इलेक्शन कमीशन तमाम नियमों का पालन करेगा।'
इस बीच छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेस बघेल ने ईवीएम मशीनों के नंबर बदले जाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है, 'चुनाव आयोग ने चुनाव में इस्तेमाल होने वाली मशीनों के नंबर दिए थे। इसमें बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट शामिल है। मेरे चुनाव क्षेत्र राजनादगांव मतदान के बाद फ़ॉर्म 17सी में जो जानकारी दी गई है‌ उसके अनुसार बहुत सी मशीनों के नंबर बदल गए हैं। जिन बूथों पर नंबर बदले हैं उससे हज़ारों वोट प्रभावित होते हैं।'

उन्होंने कहा कि और भी कई लोकसभा क्षेत्रों में यही शिकायतें मिली हैं, हम राज्य निर्वाचन पदाधिकारी से शिकायत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को जवाब देना चाहिए कि किन परिस्थितियों में मशीनें बदली गई हैं और चुनाव परिणाम पर होने वाले असर के लिए कौन ज़िम्मेदार होगा?

समाजवादी पार्टी ने भी मिर्जापुर में बड़ा आरोप लगाया है। सपा ने कहा है, 'मिर्जापुर में स्ट्रॉन्ग रूम में प्रवेश करने की नियत से पॉलीटेक्निक कॉलेज के पीछे की दीवार तोड़ दी गई है। जिलाधिकारी मिर्जापुर भाजपा प्रत्याशी के रिश्तेदार हैं इसलिए मतगणना के दौरान निष्पक्षता संभव नहीं, न ही वो किसी प्रकार की शिकायत पर कार्रवाई कर रहे हैं।'

इंडिया से और ख़बरें

बहरहाल, खड़गे ने अपनी अपील में कहा है, "संस्थाओं की स्वतंत्रता सर्वोपरि है, क्योंकि प्रत्येक सिविल सेवक संविधान की शपथ लेता है कि वह 'अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक और कर्तव्यनिष्ठा से निर्वहन करेगा तथा संविधान और कानून के अनुसार सभी प्रकार के लोगों के साथ बिना किसी भय या पक्षपात, स्नेह या द्वेष के सही व्यवहार करेगा'। इस भावना से हम प्रत्येक ब्यूरोक्रैट और अधिकारी से - पदानुक्रम के ऊपर से नीचे तक, संविधान की भावना के अनुसार अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने की अपेक्षा करते हैं, जो बिना किसी दबाव, धमकी, या सत्ताधारी पार्टी, गठबंधन या विपक्षी पार्टी, गठबंधन से किसी भी प्रकार के दबाव के हो।"

उन्होंने कहा है कि ‘जनता की इच्छा’ सर्वोच्च है, और लोग चाहते हैं कि भारतीय ब्यूरोक्रेसी सरदार पटेल द्वारा परिकल्पित उसी ‘भारत के स्टील फ्रेम’ पर वापस लौट आए - जो समय की कसौटी पर खरा उतरा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें