loader
नारा लोकेश और उनके पिता चंद्रबाबू नायडू

भाजपा को नजरन्दाज कर चंद्रबाबू नायडू के बेटे ने मुस्लिम कोटे का समर्थन किया

टीडीपी महासचिव और पार्टी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश ने कहा है कि उनकी पार्टी ओबीसी सूची के तहत मुस्लिम समुदाय को दिए गए 4% आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध है। टीडीपी की एनडीए सहयोगी भाजपा ने धार्मिक आधार पर आरक्षण देने को लेकर तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक की सरकारों पर हमला बोला था। मोदी ने कहा था कि वे इस आरक्षण को खत्म कर देंगे। लेकिन टीडीपी ने अब अपना स्टैंड इस मुद्दे पर साफ कर दिया है।

नारा लोकेश ने कहा कि अगर समाज का विशेष वर्ग गरीबी में रहता है तो कोई राष्ट्र या राज्य प्रगति नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों को अवसर देना सरकार की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि मुसलमानों को आरक्षण देने का फैसला किसी को खुश करने के लिए नहीं लिया गया है। यह उनका हक है।

ताजा ख़बरें

एक सवाल के जवाब में नारा लोकेश ने कहा कि टीडीपी अपने समर्थन का लाभ उठाते हुए अपनी मांगों पर जोर देगी। उन्होंने कहा कि अग्निवीर, समान नागरिक संहिता, आरक्षण, बजट का आवंटन, विकास जैसी 100 चीजें हैं, जिन पर एक मेज पर बातचीत की जा सकती है।

हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में टीडीपी के शानदार प्रदर्शन ने एन चंद्रबाबू नायडू को किंगमेकर की स्थिति में ला खड़ा किया है। 16 सीटों के साथ, नायडू का नरेंद्र मोदी को समर्थन भाजपा के लिए बेहद जरूरी है। यही वजह से की टीडीपी धीरे-धीरे अपनी स्थिति साफ कर रही है। चंद्रबाबू नायडू के बेटे का टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए गए इंटरव्यू में मुस्लिम आरक्षण को स्पष्ट करना इसी सिलसिले की कड़ी है। नारा लोकेश के शब्द हैं-  ''मुसलमानों को 4 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसले को लेकर पार्टी की नीति बहुत स्पष्ट है। किसी को खुश करने या राजनीतिक लाभ लेने के लिए यह आरक्षण नहीं है।''

केंद्र में बनने जा रही मोदी की सरकार दो पार्टियों की बैसाखी पर है। इसमें जेडीयू और टीडीपी प्रमुख हैं। भाजपा इस बार सिर्फ 240 लोकसभा सीटें जीत सकी। जो बहुमत के आंकड़े 272 से 32 कम है। 2014 के बाद पहली बार, भाजपा को सत्ता में बने रहने के लिए अपने सहयोगियों मुख्य रूप से टीडीपी और जेडीयू पर निर्भर रहना होगा।
तमाम एग्जिट पोल झूठे साबित हुए। उनमें से कई ने अकेले भाजपा की 401 सीटें जीतने का अनुमान लगाया था। एग्जिट पोल ने कांग्रेस और इंडिया गठबंधन को चुनावी खेल से बाहर कर दिया। लेकिन सभी सर्वेक्षणकर्ता कंपनियां रुआंसी हो गईं जब इंडिया गठबंधन ने 234 सीटें जीतीं। एक्सिस माय इंडिया और इंडिया टुडे का सर्वे करने वाली कंपनी के सीईओ इंडिया टुडे की लाइव कवरेज के दौरान अपने एग्डिट पोल के गलत साबित होने पर रोने लगे। महत्वपूर्ण यह है कि इनमें से किसी भी सर्वे एजेंसी ने अभी तक देश के मतदाताओं से फर्जी आकलन के लिए माफी नहीं मांगी है। कथित रणनीतिकर प्रशांत किशोर भी अपने आंकड़ों पर गौर करने को तैयार नहीं है। 
देश से और खबरें
बहरहाल, टीडीपी और जेडीयू के समर्थन के बावजूद केंद्र में एनडीए की सरकार एक ठोस सरकार नहीं कही जा सकती, क्योंकि वो अपने दम पर सत्ता में नहीं है। इस बीच ये खबरें भी सामने आईं कि इंडिया गठबंधन टीडीपी और नीतीश कुमार की जेडीयू को प्रस्ताव भेज सकता है। उम्मीद की रही है कि आंध्र के पूर्व मुख्यमंत्री ज्यादा मंत्री, लोकसभा अध्यक्ष और अपनी पार्टी के मुख्य एजेंडे के लिए सौदेबाजी करेंगे, जिसमें राज्य को विशेष दर्जा, अग्निवीर योजना और अन्य मुद्दे शामिल हैं। टीडीपी ने राज्य के विधानसभा चुनावों में भारी जीत हासिल की, जो आम चुनावों के साथ ही हुए थे। आंध्र में अब चंद्रबाबू नायडू मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें