loader

अयोध्या में क्या हो रहा है...मंदिर की छत टपकी, रामपथ पर गड्ढे, महंत का गनर छीना

अयोध्या में राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने सोमवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह की छत से पानी टपक रहा है। जबकि यह पहली बारिश है। प्राण प्रतिष्ठा को अभी 6 महीने हुए हैं।

राम मंदिर का निर्माण 1,800 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जा रहा है। 22 जनवरी को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक समारोह में मंदिर का उद्घाटन किया गया, जबकि इसके कुछ हिस्से अभी भी निर्माणाधीन थे। यहां पर बाबरी मस्जिद थी। जिसे 6 दिसंबर 1992 को गिरा दिया गया था। 

ताजा ख़बरें
सोमवार को, मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने पीटीआई को बताया कि बारिश का पानी उस स्थान के ठीक ऊपर की छत से रिस रहा था, जहां पुजारी राम की मूर्ति के सामने बैठते हैं। उन्होंने कहा, ''यह बहुत आश्चर्य की बात है कि पूरे देश के इंजीनियर राम मंदिर का निर्माण कर रहे हैं। मंदिर का उद्घाटन अभी 22 जनवरी को हुआ था। लेकिन, कोई नहीं जानता था कि अगर और बारिश होगी, तो क्या होगा। हैरान कर देने वाली बात है कि एक विश्व प्रसिद्ध मंदिर की छत टपक रही है. ऐसा क्यों हुआ?"

उन्होंने मंदिर के निर्माण में लापरवाही का भी आरोप लगाया और दावा किया कि शनिवार को हुई बारिश के बाद मंदिर परिसर से बारिश के पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई। उन्होंने मंदिर अधिकारियों से तत्काल कदम उठाने और तमाम उपाय करने का आग्रह किया।

हालांकि, राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा कि छत से रिसाव हो रहा है क्योंकि वह हिस्सा सुरक्षित नहीं है और आसमान के लिए खुला है। उन्होंने मंदिर बिल्डिंग की डिजाइन में कमियों की बात को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि "यह अपेक्षित है क्योंकि गुरु मंडप आसमान नीचे है, मंडप के ऊपर आसमान है। मैंने नाली से कुछ रिसाव देखा है, क्योंकि पहली मंजिल पर काम चल रहा था। पूरा होने पर, नाली बंद कर दी जाएगी। गर्भगृह में जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है।”

पीटीआई ने बताया है कि बारिश के बाद अयोध्या में बनी तमाम सड़कें टूट गई हैं। लोगों ने सोशल मीडिया पर राम पथ की तस्वीरें पोस्ट की हैं। जिनमें सड़कों पर गड्ढे साफ दिखाई दे रहे हैं। इन सड़कों को 6 महीने पहले मंदिर के उद्घाटन से पहले बनाया गया था।


उज्ज्वल भट्टाचार्य ने फेसबुक पर रामपथ की तस्वीरें डाली हैं। उसे देखिए-
Ayodhya: water dripping from Ram temple roof, wall collapsed, potholes on road, why Mahant gunner taken back? - Satya Hindi
इस ट्वीट को भी देखिए। इस यूजर ने कई फोटो एक्स पर डाली है।

महंत ने अफसरों से नोकझोंक की, तो गनर हटाया

अयोध्या में प्रतिष्ठित हनुमान गढ़ी मंदिर के पुजारी महंत राजू दास को दिया गया सुरक्षा गनर वापस ले लिया गया। फैजाबाद लोकसभा सीट पर भाजपा की चुनावी हार पर जिला मजिस्ट्रेट के साथ शुक्रवार रात को तीखी नोकझोंक के बाद गनर वापस ले लिया गया। महंत राजू दास यूपी के कैबिनेट मंत्रियों सूर्य प्रताप शाही और जयवीर सिंह द्वारा बुलाई गई समीक्षा बैठक में पहुंचे और फैजाबाद में भाजपा की हार के लिए जिला प्रशासन की हालिया कार्रवाइयों को जिम्मेदार ठहराया। इस पर जिलाधिकारी नितीश कुमार से उनकी बहस हो गयी।

शनिवार को महंत दास ने कहा कि उन्होंने बैठक में लोगों से कहा कि भाजपा की हार के लिए अकेले पार्टी कार्यकर्ताओं को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाना चाहिए। क्योंकि जिला प्रशासन भी उतना ही दोषी था। फैजाबाद सीट से सपा के अवधेश प्रसाद ने दो बार के भाजपा सांसद लल्लू सिंह को इस चुनाव में हराया है। महंत के अनुसार, जिला प्रशासन ने चुनाव से ठीक पहले अयोध्या के लोगों को नोटिस देकर (पुनर्विकास कार्यों के लिए) संपत्ति खाली करने का निर्देश दिया था। इससे सत्तारूढ़ दल के खिलाफ गुस्सा था।
महंत राजू दास ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि “शुक्रवार रात करीब 11 बजे थे जब मेरी डीएम से बहस हो गई और डीएम, एसएसपी के साथ तुरंत बैठक छोड़कर चले गए। मैं दो मिनट बाद बाहर निकला, तो देखा कि मेरी सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस गनर अब वहां नहीं था। मुझे बताया गया कि उन्हें तुरंत वापस बुलाया गया था।” दास ने कहा कि 
“मैं इस संबंध में किसी वरिष्ठ अधिकारी को लिखने नहीं जा रहा हूं। संतो की सरकार में संतो का अपमान हो रहा है।”

देश से और खबरें

जिला प्रशासन का कहना है कि महंत राजू दास पर 2013, 2017 और 2023 में तीन आपराधिक मामले दर्ज किए गए थे। इस वजह से उनसे गनर वापस लिए गए हैं। यूपी के मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि महंत राजू दास को समीक्षा बैठक में बुलाया ही नहीं गया था। वे जबरन वहां पहुंचे थे। शाही ने कहा कि उनके सामने डीएम और महंत की नोकझोंक नहीं हुई थी, हो सकता है, बाद में हुई हो।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें