loader
गौतम अडानी

अडानी चुनाव बाद खरीदेंगे 25 और एयरपोर्ट, क्या योजना वक्त से पहले लीक?

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने 28 मई को एक्स पर एक महत्वपूर्ण ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने कहा- निवर्तमान प्रधानमंत्री की कृपा ने पहले ही अडानी ग्रुप को देश का एकमात्र प्राइवेट एयरपोर्ट संचालक बना दिया है। अब अडानी ने अन्य 25 हवाईअड्डों को 'बेचने' की मोदी सरकार की दुष्टता से भरी योजना को लीक कर दिया है। करदाताओं के पैसे से बनाई गई ये सार्वजनिक संपत्तियां 'टेंपो मैन' को कौड़ियों के भाव बेची जा रही है।

जयराम रमेश ने कहा कि सत्ता में आने जा रही इंडिया जनबंधन की सरकार मोदानी घोटाले की कठोर जेपीसी जांच कराएगी। रमेश ने अपने ट्वीट के साथ फाइनेंशियल अखबार का लिंक भी दिया है, जहां यह खबर छपी है कि सरकार किस तरह 2025 यानी अगले साल तक देश के दो दर्जन से ज्यादा एयरपोर्ट को प्राइवेट क्षेत्र को सौंप देगी। फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने अपनी रिपोर्ट में क्या लिखा है, इसको जानते हैं। तभी कांग्रेस औऱ जयराम रमेश के आरोपों की पुष्टि हो सकेगी।

ताजा ख़बरें
फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने इस खबर का खुलासा करते हुए कहा है कि अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स (एएएचएल) कम से कम 25 हवाई अड्डों के निजीकरण के लिए तैयार है। अडानी एंटरप्राइजेज की प्रेंजेंटेशन के मुताबिरक सरकारी कंपनी भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) 2025 तक देश के 30-35 हवाईअड्डों को निजी क्षेत्र को बेचने या सौंपने के लिए टेंडर जारी करेगी। अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स सरकारी टेंडर प्रक्रिया में भाग लेकर अपने पोर्टफोलियो में और अधिक एयपोर्ट को जोड़ेगी।
अडानी की कंपनी AAHL को 2019 में कुछ एयरपोर्ट सौंपे गए थे, जिनका संचालन वो कर रहा है। ये हैं त्रिवेंद्रम, मंगलुरु, अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ और गुवाहाटी हवाई अड्डे हैं। यानी मोदी जब दूसरे कार्यकाल में प्रधानमंत्री बने तो सरकार ने सरकारी हवाईअड्डों को बेचा। जिसका सबसे बड़ा खरीदार अडानी समूह था। 2021 में अडानी की कंपनी ने मुंबई एयरपोर्ट को भी हासिल कर लिया। मुंबई हवाई अड्डा उसने GVK समूह से लिया था। अब अडानी की कंपनी भारत में कुल यात्री यातायात का 23% हिस्सा नियंत्रित करती है। यानी पैसेंजर ट्रैफिक का 23 फीसदी हिस्सा अडानी के पास है।

चुनाव के बाद बिकेंगे सरकारी एयरपोर्ट

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक 30-35 सरकारी एयरपोर्ट लोकसभा चुनाव 2024 के बाद बिकेंगे। अखबार ने अडानी एंटरप्राइजेज (एईएल) के उप मुख्य वित्तीय अधिकारी सौरभ शाह को कोट किया है। सौरभ शाह ने कहा-  “हम निश्चित रूप से निजीकरण के लिए आने वाले हवाईअड्डों को देखेंगे और यह चुनाव के बाद होगा। हम उन हवाईअड्डों में परियोजनाओं के लिए 100% बोली लगाएंगे जो हमारे नेटवर्क की मुख्य ताकत हैं जिन्हें हम विकसित करना चाहते हैं।

किन सरकारी हवाईअड्डों पर है नजर

देश के चुनिंदा सरकारी एयरपोर्ट पर अडानी सहित निजी क्षेत्र की तमाम कंपनियों की नजर है। इनमें चेन्नै, भुवनेश्वर, अमृतसर और वाराणसी जैसे प्रमुख एयरपोर्ट हैं। इनके अलावा धर्मशाला और झारसुगुड़ा जैसे छोटे हवाईअड्डे भी शामिल हैं। इनमें कुछ एयरपोर्ट पर हाई वाल्यूम पैसेंजर ट्रैफिक है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी अडानी को सरकारी एय़रपोर्ट सौंपे जाने का मामला कई बार उठा चुके हैं। राहुल गांधी ने 7 फरवरी 2023 को कहा- देश में एयरपोर्ट से लेकर सेब तक में एक ही शख्स की चर्चा है। राहुल ने कहा कि आखिर पीएम मोदी का अडानी समूह से क्या लिंक है। राहुल ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए अडानी पर अपना हमला केंद्रित रखा।

राहुल ने कहा-   पहले पीएम मोदी अडानी के विमान में सफर करते थे अब अडानी मोदी जी के विमान में सफर करते हैं। यह मामला पहले गुजरात का था, फिर भारत का हो गया और अब अंतरराष्ट्रीय हो गया है। राहुल ने पूछा अडानी ने पिछले 20 सालों में और इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए बीजेपी को कितना पैसा दिया? राहुल गांधी ने 7 फरवरी 2023 को संसद में कहा था- 

2022 में, श्रीलंका बिजली बोर्ड के अध्यक्ष ने श्रीलंका में संसदीय समिति को सूचित किया कि उन्हें राष्ट्रपति राजपक्षे ने बताया कि उन पर पीएम मोदी द्वारा अडानी को पवन ऊर्जा परियोजना देने के लिए दबाव डाला गया था। यह भारत की विदेश नीति नहीं, अडानी के कारोबार के लिए नीति है।


-राहुल गांधी, कांग्रेस सांसद, 7 फरवरी 2023, लोकसभा में

राहुल गांधी ने पीएम की ऑस्ट्रेलिया यात्रा और फिर अचानक अडानी को एसबीआई कर्ज मिलने पर सवाल किया- पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया जाते हैं और जादू से, एसबीआई ने अडानी को 1 बिलियन डॉलर का ऋण दिया। फिर वह बांग्लादेश जाता है और फिर बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड अडानी के साथ 25 साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर करता है।

देश से और खबरें
राहुल ने अडानी समूह को मिले एयरपोर्ट पर सवाल उठाते हुए कहा- एक नियम है जिसके पास हवाई अड्डों का पूर्व अनुभव नहीं है वह हवाई अड्डों के विकास में शामिल नहीं हो सकता है। इस नियम को बदल दिया गया और अडानी को छह हवाई अड्डे दिए गए। उसके बाद भारत के सबसे लाभदायक हवाई अड्डे 'मुंबई एयरपोर्ट' को GVK से CBI, ED जैसी एजेंसियों का उपयोग करके अपहरण कर लिया गया और भारत सरकार द्वारा अडानी को दे दिया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें