loader

फिल्म समीक्षा- श्रीकांतः क्या वे सिर्फ मोमबत्तियां बनाने के लिए हैं? 

भारत में दो प्रतिशत लोग दृष्टिबाधित हैं और 98% लोग दृष्टि (विजन) नहीं रखते। दृष्टिबाधित उद्योगपति श्रीकांत बोल्ला के जीवन पर बनी यह फिल्म कहती है कि दृष्टिहीनों को भी समान अवसर मिलने चाहिए। दृष्टिहीन केवल ट्रेनों में गाना गाने और मोमबत्तियां बनाने के लिए नहीं हैं। दृष्टिबाधितों को दया की नज़र से मत देखो, उन्हें समान अवसर दो।
मगर फिल्म यह भी बताती है कि जैसे ही दृष्टिबाधित उपलब्धियां पाते हैं, अपने मददगारों को भूल जाते हैं। उनमें भी वही बीमारियां या बुरी आदतें लग जाती हैं, जो आम कामयाब लोगों को लगती हैं। वे भी कर्कश, क्रूर और मतलबी हो जाते हैं। उनमें भी अहंकार आ जाता है और वे अपने ही मददगार लोगों को एक टूल की तरह इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। यही इस फ़िल्म की कमजोरी है।
ताजा ख़बरें
फिल्म का एक संवाद है -"आपने हमारे लिए दिमाग में एक अलग ही कहानी बना रखी है। बेचारा, बहुत बुरा हुआ उसके साथ। हमारे साथ कुछ भी बुरा नहीं हुआ। बेचारे तो हम बिल्कुल भी नहीं हैं। आप हमारे चक्कर में मत पड़ना। आपको बेच कर खा जाएंगे हम।"
भारत में दिव्यांगों की बहुत उपेक्षा होती है। सही है। दूसरी तरफ अमेरिका में उन्हें समान अवसर मिलते हैं। श्रीकांत स्कॉलरशिप पाकर अमेरिका पढ़ने जाता है और वापस भारत आना नहीं चाहता। लेकिन अपनी गर्लफ्रेंड के कहने पर वह भारत आता है और यहां रतन टाटा की मदद और एपीजे अब्दुल कलाम की प्रेरणा से वह इंडस्ट्री कायम करता है। कई लोग साथ देते हैं। फिर वह नेताओं के चंगुल में फंस जाता है। फ़िल्म के इंटरवल तक श्रीकांत का संघर्ष प्रेरित करता है, मनोरंजक है। बाद में फ़िल्म के असली हीरो, राजकुमार राव के दोस्त शरद केलकर और टीचर ज्योतिका लगते हैं। जिनके त्याग और मेहनत की उपेक्षा की गई।
फिल्म कहना चाहती है कि दिव्यांगजनों को भी बराबरी की नजर से देखें, लेकिन संदेश जाता है कि वे भी सामान्य लोगों जैसे मेहनती और काबिल होते हैं। साथ ही उतने ही अहंकारी और उतने ही मौकापरस्त भी। इंटरवल के बाद फ़िल्म डॉक्यूमेंट्री लगती है।
निर्देशक तुषार हीरानंदानी ने पहले महिला शूटर चंद्रो तोमर और प्रकाशी तोमर की बायोपिक 'सांड की आंख' बनाई थी। यह फ़िल्म श्रीकांत बिल्ला के 'Shree Can't से Shree Can' तक का सफर बयान करती है। राजकुमार राव ने फिल्म में बहुत मेहनत की है, 'शैतान' फिल्म की मजबूर मां का रोल करने वाली ज्योतिका इसमें राजकुमार राव की टीचर बनी है जो कदम-कदम पर उसकी मदद करती है। श्रीकांत के बिजनेस पार्टनर शरद केलकर और ज्योतिका ही इस फिल्म के असली स्टार हैं। श्रीकांत की प्रेमिका के रूप में आलिया एफ. (फर्नीचरवाला) भी है!
सिनेमा से और खबरें
यह फ़िल्म मनोरंजन के लिए नहीं बनी है, नजरिया बदलने के लिए बनी है। दृष्टिबाधितों पर दोस्ती, किनारा, स्पर्श, ब्लैक, अनुराग, आंखें, झील के उस पार, काबिल आदि कई फिल्में बन चुकी है, लेकिन यह एक बायोपिक है।
झेलनीय फ़िल्म है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें