loader

विवाद के बाद असम कॉलेज ने रद्द की महिला डॉक्टरों को जारी सलाह

असम के सिलचर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की एक सलाह पर तब विवाद हो गया जब इसने महिला डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए उनको ही सलाह जारी कर दी। इसने महिला डॉक्टरों, छात्राओं और कर्मचारियों को रात में कम आबादी वाले इलाकों में जाने से बचने के लिए कहा था। लेकिन इस पर लोगों ने कड़ी प्रतिक्रियाएँ दीं और इस कारण बाद में मेडिकल कॉलेज ने उस सलाह को वापस ले लिया।

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या को लेकर देशभर में आक्रोश के बीच सिलचर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल ने यह सलाह जारी की थी। असम के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा किए गए ट्वीट में कहा गया कि 12 अगस्त को जारी की गई सलाह को रद्द कर दिया गया है। सीएमओ ने ट्वीट किया, 'इस संबंध में जल्द ही एनएमसी के मानदंडों और सरकारी निर्देशों के अनुसार एक नई सलाह जारी की जाएगी।'

सिलचर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल ने सलाह में महिलाओं से ड्यूटी के दौरान भावनात्मक रूप से शांत रहने और बेईमान लोगों के अनावश्यक ध्यान से बचने के लिए कहा गया था। सोमवार को सरकारी संस्थान के प्रिंसिपल-कम-चीफ़ सुपरिंटेंडेंट ने महिला सदस्यों पर विशेष जोर देते हुए यह सलाह जारी की। इसमें कहा गया है कि कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हुई घटना के कारण इसे हमारी महिला डॉक्टरों, छात्राओं और सभी स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए जारी किया गया है।

यह अपनी महिला सदस्यों को सलाह देता है कि वे 'आम तौर पर खराब रोशनी वाले, सुनसान और कम आबादी वाले इलाकों से बचें' और ऐसी स्थितियों से बचें जहाँ वे अकेली हों। उन्हें देर से कैंपस छोड़ने से बचने और हॉस्टल के नियमों और विनियमों का पालन करने की सलाह दी गई थी।

ताज़ा ख़बरें
मेडिकल कॉलेज की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया,

ड्यूटी पर रहते हुए आपको भावनात्मक रूप से शांत रहना चाहिए, आस-पास के माहौल के बारे में सतर्क रहना चाहिए और लोगों के साथ शालीनता से पेश आना चाहिए ताकि आप बेईमान लोगों का अनावश्यक ध्यान आकर्षित न करें।


सिलचर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल एडवाइजरी

संस्थान के जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन ने सलाह को अपमानजनक बताया था। एसोसिएशन ने कहा कि यह सलाह एसएमसीएच से संबंधित प्रमुख मुद्दों का समाधान करने में विफल रही है और विशेष रूप से महिला डॉक्टरों को निशाना बनाती है।

एक बयान में एसोसिएशन ने महिला सदस्यों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए संस्थान प्रशासन से कार्रवाई योग्य मांगें उठाईं। इनमें यह सुनिश्चित करना शामिल है कि सभी अस्पताल क्षेत्रों में रोशनी की व्यवस्था हो, अस्पताल और छात्रावास क्षेत्रों में चौबीसों घंटे सुरक्षा, डॉक्टरों के लिए पानी की सुविधा के साथ उचित शौचालय, और मुख्य द्वार, आपातकालीन वार्ड और छात्रावास क्षेत्रों में अधिक सीसीटीवी कैमरे हों।

असम से और ख़बरें

यह नोटिस कोलकाता के एक अस्पताल में जूनियर महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मद्देनजर जारी किया गया था। 

कोलकाता में जूनियर महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की घटना ने पूरे देश में, खासकर मेडिकल समुदाय में, विरोध प्रदर्शन हो रहा है। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मंगलवार को इस घटना की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंपने का आदेश दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें