loader

विधानसभा मतगणना: अरुणाचल में बीजेपी, सिक्किम में एसकेएम का क्लीनस्वीप

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी और सिक्किम विधानसभा चुनाव में एसकेएम ने क्लीनस्वीप किया है। सिक्किम में तो एसकेएम ने कुल 32 में से 31 सीटें जीत ली हैं और एक सीट एसडीएफ़ ने जीती है। अरुणाचल प्रदेश में भाजपा ने 46 सीटें जीती हैं।

अरुणाचल और सिक्किम में विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना का दिन 4 जून से पहले कर रविवार कर दिया गया, क्योंकि दोनों विधानसभाओं का कार्यकाल 2 जून को समाप्त हो रहा है और इसी दिन तक एक नए सदन का गठन किया जाना है। इसी के तहत रविवार को वोटों की गिनती की गई। जानिए, कैसे घटनाक्रम चले।

ताज़ा ख़बरें
arunachal pradesh sikkim assembly elections vote counting result - Satya Hindi
  • अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी ने 60 में से 46 सीटें जीत ली हैं। एनपीपी ने 5 सीटें जीती हैं। कांग्रेस ने एक और अन्य ने 8 सीटें जीती हैं। 
  • अरुणाचल प्रदेश में 60 में से 57 सीटों के नतीजे आ गए। बीजेपी ने 45 सीटें जीत लीं और एक पर आगे है। एनपीपी ने 5 सीटें जीती हैं। कांग्रेस एक पर आगे है। अन्य ने 7 सीटें जीती हैं और एक पर आगे है। 
  • सिक्किम विधानसभा में एसकेएम ने 32 में से 31 सीटें जीत ली हैं। एक सीट एसडीएफ़ को मिली। बीजेपी और कांग्रेस को कोई सीट नहीं मिली।
  • अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी 23 सीटों पर जीत चुकी है और 23 पर आगे चल रही है। एनपीपी 1 सीट जीत चुकी है और पाँच सीटों पर आगे चल रही है और सात पर अन्य आगे हैं।
  • अरुणाचल में भाजपा ने पहले ही 15 सीटें जीत ली हैं और अब 32 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि एनपीपी 6 सीटों और अन्य 6 सीटों पर आगे हैं।
  • अरुणाचल में सत्तारूढ़ भाजपा ने पहले ही 10 सीटें निर्विरोध जीत ली हैं और अब 33 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि एनपीपी 6 सीटों और अन्य 9 सीटों पर आगे हैं।
  • शुरुआती रुझानों के अनुसार अरुणाचल में सत्तारूढ़ भाजपा ने 60 सदस्यीय विधानसभा में पहले ही 10 सीटें निर्विरोध जीत ली हैं और अब 16 सीटों पर आगे चल रही है। 
  • कांग्रेस एक सीट पर आगे चल रही है, जबकि नेशनल पीपुल्स पार्टी यानी एनपीईपी चार सीटों पर आगे चल रही है। इसके साथ ही छह निर्दलीय उम्मीदवार भी आगे चल रहे हैं। 

  • अरुणाचल प्रदेश की कुल 60 में से 50 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में 133 उम्मीदवारों के लिए डाले गए वोटों की गिनती करीब 24 केंद्रों पर की जा रही है। 

  • रविवार को शुरुआती रुझानों से संकेत मिल रहे हैं कि सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा यानी एसकेएम सिक्किम विधानसभा चुनावों में सत्ता बरकरार रख सकती है। पार्टी कुल 32 विधानसभा सीटों में से 31 पर आगे चल रही है। 
  • मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की पत्नी कृष्णा कुमारी राय नामची-सिंघीथांग में आगे हैं, जबकि एसकेएम के पूरन कुमार गुरुंग चुजाचेन में आगे हैं। 
  • पवन कुमार चामलिंग की सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) 1 सीट से आगे चल रही है। 
अरुणाचल प्रदेश से और ख़बरें
  • सिक्किम में सत्ता के मुख्य दावेदारों में सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा और विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट यानी एसडीएफ हैं।
  • सिक्किम चुनाव में सीटों के लिए होड़ में शामिल 146 उम्मीदवारों में प्रमुख हस्तियों में सीएम प्रेम सिंह तमांग, उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय, पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग और प्रसिद्ध पूर्व भारतीय फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया शामिल हैं। 
  • सिक्किम में राज्य विधानसभा के लिए 32 सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान हुआ। 
  • 2019 में एसकेएम ने 17 सीटें हासिल करके एसडीएफ के 25 साल के शासन को समाप्त कर दिया था।

अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 19 अप्रैल को लोकसभा चुनावों के पहले चरण के साथ-साथ हुए थे। कुल मतदान 82.95 प्रतिशत दर्ज किया गया, जो 2019 के विधानसभा चुनावों से अधिक है। अप्रैल 2019 में हुए पिछले चुनाव में भाजपा सत्ता में आई और पेमा खांडू मुख्यमंत्री बने थे। सत्तारूढ़ पार्टी ने 2019 के चुनावों में 41 सीटें जीती थी। जेडी (यू) ने सात, एनपीपी ने पांच, कांग्रेस ने चार और पीपीए ने एक विधानसभा सीट जीती थी। दो निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी हुए थे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अरुणाचल प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें