loader
कमला हैरिस का गुरुवार का फोटो

कमला हैरिस कई और सर्वे में भी आगे, ट्रम्प ने आपा खोया, कहा- मार्क्सवादी महिला

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने गुरुवार को सबसे बड़े अमेरिकी शिक्षक संघ में अपने राष्ट्रपति अभियान की शुरुआत की और "भविष्य के लिए लड़ाई" का वादा किया। नए जनमत सर्वेक्षणों से पता चला है कि रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प के साथ उनका अंतर कम हो रहा है। 5 नवंबर के चुनाव में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में 81 वर्षीय राष्ट्रपति जो बाइडेन की उत्तराधिकारी हैरिस के उभरने से हलचल मच गई है, सर्वेक्षणों से पता चलता है कि वह पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के मुकाबले गैप को लगातार कम कर रही हैं।

गुरुवार को प्रकाशित न्यूयॉर्क टाइम्स/सिएना कॉलेज के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में पाया गया कि हैरिस ने ट्रंप की अच्छी-खासी बढ़त को कम कर दिया है। रजिस्टर्ड मतदाताओं के बीच ट्रम्प और हैरिस में सिर्फ 2% का अंतर था। ट्रम्प को इस सर्वे में जहां 48% रजिस्टर्ड मतदाता पसंद कर रहे थे, वहीं कमला हैरिस को 46% पसंद कर रहे थे। जबकि जुलाई की शुरुआत में बाइडेन को 41% और ट्रम्प को 49% पसंद कर रहे थे। लेकिन बाइडेन अब मैदान से हट गए हैं। उनकी जगह कमला हैरिस उम्मीदवार घोषित होने वाली हैं। 

ताजा ख़बरें

राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण राजनीतिक उम्मीदवारों के लिए अमेरिकी समर्थन का महत्वपूर्ण संकेत देते हैं, जबकि मुट्ठी भर प्रतिस्पर्धी राज्य आमतौर पर अमेरिकी इलेक्टोरल कॉलेज में संतुलन करते हैं, जो अंत में तय करता है कि राष्ट्रपति चुनाव कौन जीतता है। इन हालात में हैरिस के लिए बेहतर चांस बनते जा रहे हैं।

हैरिस के लिए एक और मोर्चे पर भी अच्छी खबर है। एमर्सन कॉलेज/द हिल ने एक सर्वे प्रकाशित किया जिसमें पाया गया कि उन्होंने पांच महत्वपूर्ण राज्यों: एरिजोना, जॉर्जिया, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में ट्रम्प के साथ अंतर को कम करना शुरू कर दिया है। इन राज्यों में पंजीकृत मतदाताओं के सर्वेक्षण के अनुसार, ट्रम्प अभी भी विस्कॉन्सिन को छोड़कर बाकी सभी जगहों पर हैरिस से थोड़ा सा आगे हैं, या बराबरी पर है। लेकिन अंतर कम हो रहा है

कुल मिलाकर, सर्वेक्षणों से पता चलता है कि 78 वर्षीय ट्रम्प ने दो फीसदी की संकीर्ण बढ़त बरकरार रखी है, लेकिन पिछले सप्ताह के रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के बाद उन्हें समर्थन में उस तरह का उछाल नहीं देखा गया है। शुरुआत में अत्यधिक स्क्रिप्टेड, टेलीविज़न डिबेट और महंगे इवेंट का लाभ ट्रम्प को मिला था। उस समय तक बाइडेन को ही डेमोक्रेट प्रत्याशी माना जा रहा था। 

बहरहाल, हैरिस का अभियान जारी है। ह्यूस्टन में अमेरिकन फेडरेशन ऑफ टीचर्स को संबोधित करते हुए, 59 वर्षीय हैरिस ने गुरुवार को आर्थिक नीति और श्रमिकों के अधिकारों पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने किफायती हेल्थ केयर और बच्चों की देखभाल की योजनाओं का प्रचार किया और स्कूल में गन कल्चर को लेकर रिपब्लिकन की आलोचना की। हैरिस ने लगभग 3,500 लोगों की भीड़ से कहा, "हमारी लड़ाई भविष्य के लिए है। हम अपनी सबसे मौलिक स्वतंत्रता के लिए संघर्षरत हैं। और मैं कहती हूं: इसे आगे बढ़ाएं।"

इस बीच 100,000 से अधिक मुख्य रूप से श्वेत महिलाएं हैरिस के लिए धन जुटाने और रणनीति पर चर्चा करने के लिए ज़ूम कॉल में शामिल हुईं। हाल ही में अश्वेत महिलाओं, अश्वेत पुरुषों और लातिनी लोगों के बीच इसी तरह की कॉल आई थी।

ट्रम्प ने बुधवार की रात को अपनी पहली रैली में हैरिस पर पहला हमला बोला था। गुरुवार को भी अपनी आलोचना जारी रखी। ट्रम्प ने सोशल मीडिया पर लिखा- "हम एक मार्क्सवादी राष्ट्रपति के लिए तैयार नहीं हैं। लिन (अमेरिका में बोला जाने वाला गंदा शब्द) कमला हैरिस एक कट्टरपंथी वामपंथी मार्क्सवादी हैं, और इससे भी बदतर!"


ट्रम्प की टीम ने 10 सितंबर की प्रस्तावित बहस पीछे हटने का संकेत दिया है। जब बाइडेन मैदान में थे तो ट्रम्प 10 सितंबर की बहस के लिए तैयार थे। अब हैरिस ने कहा है कि वह उस दिन ट्रम्प से बहस करने के लिए तैयार हैं, लेकिन ट्रम्प की टीम ने गुरुवार को एक बयान में बहाना यह बनाया है  कि बहस के विवरण को तब तक अंतिम रूप नहीं दिया जा सकता जब तक कि डेमोक्रेट औपचारिक रूप से अपने उम्मीदवार का नाम नहीं बता देते। डेमोक्रेट्स अगले हफ्ते कमला हैरिस के नाम की औपचारिक घोषणा करने वाले हैं। ट्रम्प अब हैरिस को ही प्रत्याशी मानकर अटैक भी करने लगे हैं लेकिन बहस से पीछे हट रहे हैं।

दुनिया से और खबरें

अमेरिकी जस्टिस विभाग के 40 से अधिक पूर्व अधिकारियों ने हैरिस का समर्थन करते हुए और ट्रम्प को अमेरिका में कानून के शासन के लिए खतरा बताते हुए एक पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। पत्र में लिखा है, "पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प हमारे देश, हमारे वैश्विक गठबंधनों और लोकतंत्र के भविष्य के लिए गंभीर खतरा पैदा करते हैं। राष्ट्रपति के रूप में, उन्होंने नियमित रूप से कानून के शासन की अनदेखी की।"

हैरिस ने टिकटॉक पर एक अकाउंट बनाकर युवा मतदाताओं तक भी पहुंच बनाई और कुछ ही घंटों में उनके 500,000 से अधिक फॉलोअर्स हो गए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें