loader

ट्रम्प पर दूसरे हमले की कोशिश, लेकिन सुरक्षित, झाड़ियों में मिली एके 47

रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प रविवार एक हमले में बच गए। वो सुरक्षित हैं। सीक्रेट सर्विस ने फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में अपने कोर्स पर गोल्फ खेलते समय हत्या के स्पष्ट प्रयास को विफल कर दिया। अधिकारियों ने कहा कि कई सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने गोल्फ कोर्स के पास झाड़ियों में एक बंदूकधारी पर गोलीबारी की, जहां ट्रम्प खेल रहे थे, वहां से कुछ सौ गज की दूरी पर उसे देखा गया था।
सीएनएन, फॉक्स न्यूज और द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अज्ञात अधिकारियों का हवाला देते हुए संदिग्ध की पहचान हवाई के 58 वर्षीय रयान वेस्ले रॉथ के रूप में की है। एफबीआई ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। ट्रंप ने रविवार देर रात सोशल मीडिया पर उन्हें सुरक्षित रखने के लिए सीक्रेट सर्विस और पुलिस को धन्यवाद देते हुए कहा, "मैं आपकी चिंता और शुभकामनाओं के लिए सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं - यह निश्चित रूप से एक दिलचस्प दिन था!"
ताजा ख़बरें
रॉयटर्स के मुताबिक यह स्पष्ट नहीं है कि संदिग्ध को कैसे पता था कि ट्रम्प उस समय गोल्फ खेल रहे थे, या उसका मकसद क्या था, लेकिन हमले के प्रयास से उसे दी गई सुरक्षा के स्तर के बारे में नए सवाल उठना निश्चित था। एक रिपोर्टर के सवाल के जवाब में, अधिकारियों ने स्वीकार किया कि चूंकि ट्रम्प कार्यालय में नहीं हैं, इसलिए पूरे गोल्फ कोर्स की घेराबंदी नहीं की गई थी।
ब्रैडशॉ ने रविवार की ब्रीफिंग के दौरान कहा, "अगर वह होता, तो हमने पूरे गोल्फ कोर्स को घेर लिया होता। सुरक्षा उन क्षेत्रों तक ही सीमित है जिन्हें गुप्त सेवा संभव मानती है।" घटना के तुरंत बाद, ट्रम्प ने अपने समर्थकों को एक ईमेल भेजा, जिसमें कहा गया था: "कोई भी चीज मेरी रफ्तार रोक नहीं सकती। मैं कभी भी आत्मसमर्पण नहीं करूंगा!"
रॉयटर्स ने रयान रॉथ के लिए एक्स, फेसबुक और लिंक्डइन पर प्रोफाइल मिले। गोलीबारी के कुछ घंटों बाद फेसबुक और एक्स पर उस व्यक्ति की प्रोफाइल तक सार्वजनिक पहुंच हटा दी गई। रॉथ के नाम वाले तीन खातों से पता चलता है कि वह रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन का प्रबल समर्थक था। कई पोस्टों में, वह यूक्रेन के युद्ध प्रयासों के लिए सैनिकों की भर्ती में मदद करने की कोशिश करता हुआ दिखाई दिया। संदिग्ध बंदूकधारी का बेटा, एडम, रॉयटर्स द्वारा हवाई में उस हार्डवेयर स्टोर पर पहुंचा जहां वह काम करता है, ने कहा कि उसने अभी तक ट्रम्प की हत्या के नवीनतम प्रयास के बारे में नहीं सुना है और उसे "कोई जानकारी नहीं है।"
व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी टीम को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि सीक्रेट सर्विस के पास ट्रम्प की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक संसाधन हों। 
पाम बीच काउंटी के शेरिफ रिक ब्रैडशॉ ने कहा कि ट्रम्प की सुरक्षा कर रहे एक गुप्त सेवा एजेंट ने पूर्व राष्ट्रपति से लगभग 400 से 500 गज (365 से 460 मीटर) दूर झाड़ियों से एक राइफल बैरल को बाहर निकालते देखा। क्योंकि एजेंट उनके खेल से पहले संभावित खतरों के सभी प्वाइंट्स को देखा था। इसलिए उनकी नजर ऐसे प्वाइंट्स पर थी। सीक्रेट एजेंटों ने दोपहर करीब 1:30 बजे बंदूकधारी पर कम से कम चार राउंड की।
फिर बंदूकधारी ने अपनी राइफल गिरा दी, और दो बैकपैक और अन्य सामान छोड़ दिया, और एक काली निसान कार में भागा। शेरिफ ने कहा कि एक गवाह ने बंदूकधारी को देखा और उसके भागने से पहले उसकी कार और लाइसेंस प्लेट की तस्वीरें लेने में कामयाब रहा। पड़ोसी मार्टिन काउंटी में शेरिफ के प्रतिनिधियों ने गोल्फ कोर्स से लगभग 40 मील (65 किमी) दूर संदिग्ध को पकड़ लिया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें