loader
यूएस कैपिटल में बुधवार को नेतन्याहू विरोधी प्रदर्शन

यूएस कांग्रेस में नेतन्याहू का 'युद्ध' के लिए भाषण, बाहर जबरदस्त प्रदर्शन

अमेरिका से इजराइल को सैन्य सहायता बंद करने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए वाशिंगटन के यूनियन स्टेशन के बाहर फिलिस्तीनी झंडे फहराए और अमेरिकी झंडे जलाए। जब नेतन्याहू का यूएस कांग्रेस (अमेरिकी संसद) में भाषण चल रहा था, तब पुलिस ने यूएस कैपिटल के बाहर जमा हुए हजारों प्रदर्शनकारियों में से कुछ पर काली मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल किया।

उधर, नेतन्याहू ने गजा में इजराइली युद्ध का बचाव किया और मदद मांगी। नेतन्याहू ने अमेरिकी संसद में तीखे भाषण में अमेरिकी प्रदर्शनकारियों की निंदा की। गजा में युद्ध के नौ महीने बाद, नेतन्याहू ने "पूर्ण विजय" तक युद्ध जारी रखने की कसम खाई। उन्होंने हमास और अन्य ईरान समर्थित सशस्त्र समूहों के खिलाफ लड़ाई के लिए अमेरिकी समर्थन बढ़ाने की भी मांग की।  अमेरिका के कई शीर्ष डेमोक्रेटिक सांसदों ने नेतन्याहू के भाषण का बहिष्कार किया।

ताजा ख़बरें

नेतन्याहू ने कहा- “अमेरिका और इज़राइल को एक साथ खड़ा होना चाहिए। जब हम एक साथ खड़े होते हैं तो वास्तव चीजें आसा न हो जाती हैं: हम जीतते हैं, वे हारते हैं।” नेतन्याहू ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजराइली बंधकों के प्रति एकजुटता व्यक्त करते हुए एक पीला पिन पहना हुआ था। उनके भाषण पर संसद में कई सांसदों ने तालियां बजाईं, लेकिन प्रमुख डेमोक्रेटों ने खड़े होकर जयकार करने से इनकार कर दिया। कुछ के पास नेतन्याहू के खिलाफ पोस्टर भी थे। 

मिशिगन डेमोक्रेट सांसद रशीदा तलीब संसद में रो रही थीं और उन्होंने एक तख्ती पकड़ रखी थी जिस पर नेतन्याहू के लिए लिखा था "युद्ध अपराधी।"

Netanyahu speech for 'war' in US Congress, huge demonstration outside - Satya Hindi
डेमोक्रेट सांसद रशीदा तलीब

इज़राइल में भी नेतन्याहू के खिलाफ आए दिन प्रदर्शन हो रहे हैं। उनकी लोकप्रियता और साख उनके अपने देश में खत्म हो गई है। इसीलिए वो यूएस कांग्रेस में संबोधित करने आए थे, उनका लक्ष्य खुद को इज़राइल के सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी द्वारा सम्मानित राजनेता के रूप में चित्रित करना भी था। हालांकि यह काम इज़राइल और युद्ध पर अमेरिकियों के बढ़ते विभाजित विचारों के कारण काफी मुश्किल हो गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में यह भी एक प्रमुख मुद्दा बनकर उभरा है। अमेरिकी समाज का बड़ा हिस्सा गजा में निर्दोष लोगों को मारे जाने के खिलाफ है। 

यूएस कैपिटल में बुधवार का प्रदर्शन मामूली नहीं था। हजारों लोगों का किसी देश के प्रधानमंत्री के भाषण का विरोध करने के लिए जमा होना, अमेरिका में बड़ी बात मानी जाती है। पुलिस ने कैपिटल में ऊंचे स्टील अवरोधक लगा रखे थे और काली मिर्च स्प्रे यूनिट तैनात किया था। हजारों प्रदर्शनकारियों ने नेतन्याहू को "युद्ध अपराधी" बताते हुए निंदा की  और गजा में युद्धविराम का आह्वान किया।

यूएस कैपिटल पुलिस ने कहा कि मार्च कर रहे प्रदर्शनकारियों ने नाकाबंदी को पार करने की कोशिश की और कहे जाने पर भी पीछे नहीं हटे। पुलिस ने एक बयान में कहा, "भीड़ पुलिस लाइन से पीछे हटने के हमारे आदेश का पालन करने में नाकाम रही। हम कानून तोड़ने और उस लाइन को पार करने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति पर काली मिर्च स्प्रे डाल रहे हैं।"

प्रदर्शन में भाग लेने वाली डेलावेयर की एक फार्मेसी तकनीशियन सारा बाउल्स ने कहा- "हम (पुलिस के लिए) कोई खतरा नहीं थे।" सारा ने विरोध प्रदर्शन में भाग लेते हुए घायल प्रदर्शनकारियों की मदद भी की। प्रदर्शनकारी समूहों में से एक ने कहा कि मार्च करते समय पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर हमला किया।

दुनिया से और खबरें

गजा में यूएन स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि लगभग 40,000 फिलिस्तीनी इजराइली बमबारी और हमले में मारे गए हैं। जिनमें बच्चों और महिलाओं की संख्या ज्यादा है। इजराइल ने बच्चों के अस्पतालों, अनाथालयों को चुन-चुन कर निशाना बनाया और उन पर बम बरसाये। इसकी शुरूआत 7 अक्टूबर 2023 को हुई थी, जब हमास ने इजराइल के अंदर घुसकर हमला किया था। इस हमले में 1200 इजराइली नागरिक मारे गए थे और 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। 

फिलिस्तीन का लड़ाका समूह हमास लंबे समय से फिलिस्तीन में इजराइल के अवैध कब्जे के खिलाफ संघर्ष कर रहा है। अब संयुक्त राष्ट्र की सबसे बड़ी अदालत इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) ने भी कह दिया है कि फिलिस्तीन में इजराइली कब्जा अवैध है। इजराइल को फिलिस्तीन से हट जाना चाहिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें