loader

नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड संसद में विश्वास मत हारे; ओली बन सकते हैं नये पीएम

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ शुक्रवार को संसद में तब विश्वास मत हार गए जब उनकी गठबंधन सरकार में सबसे बड़ी पार्टी ने अपना समर्थन वापस ले लिया। इस कारण उन्हें 19 महीने सत्ता में रहने के बाद पद छोड़ना पड़ा। दहल संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा के आधे से ज़्यादा सदस्यों का समर्थन हासिल करने में विफल रहे, जो वोट जीतने के लिए ज़रूरी था।

नेपाली कांग्रेस के समर्थन से सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष के पी शर्मा ओली नए प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने वाले हैं। नये गठबंधन ने इस बात पर सहमति व्यक्त की है कि कम्युनिस्ट पार्टी के नेता ओली नये प्रधानमंत्री बनेंगे।

ताज़ा ख़बरें

10 दिन पहले ही प्रचंड के गठबंधन सहयोगी नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी ने समर्थन वापस ले लिया था और सरकार का नेतृत्व खुद करने का संकल्प लिया था। 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में केवल 63 सदस्यों ने प्रचंड द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव का समर्थन किया। 194 ने इसका विरोध किया और एक सदस्य ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

दिसंबर 2022 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही दहल एक कमज़ोर गठबंधन का नेतृत्व कर रहे थे, क्योंकि एक अनिर्णायक चुनाव में उनकी पार्टी तीसरे स्थान पर रही थी। इसके बावजूद, वह एक नया गठबंधन बनाने और प्रधानमंत्री की भूमिका निभाने में कामयाब रहे।

दिसंबर 2022 से शुरू होने वाले प्रचंड के तीसरे कार्यकाल में गठबंधन सहयोगियों के लगातार बदलाव हुए हैं। वे पिछले चार विश्वास मतों में बच गए थे, लेकिन इस बार वे उतने भाग्यशाली नहीं रहे।

स्पीकर देव राज घिमिरे द्वारा प्रचंड की हार की घोषणा के तुरंत बाद सदस्यों को ओली को बधाई देते देखा जा सकता था।
दुनिया से और ख़बरें

ओली और नेपाली कांग्रेस के प्रमुख शेर बहादुर देउबा के राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल से मिलने की उम्मीद है, जिसमें दोनों दलों के सांसदों के हस्ताक्षर होंगे और ओली को नया प्रधानमंत्री नियुक्त करने का दावा पेश किया जाएगा।

दोनों दलों को सदन में कुल 167 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है। नई सरकार को अपने गठन के 30 दिनों के भीतर संसद में विश्वास मत हासिल करना होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें