loader

नोबेल विजेता यूनुस के नेतृत्व में बांग्लादेश की अंतरिम सरकार आज शपथ लेगी

नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार गुरुवार को शपथ लेगी। उनके साथ एक दर्जन से अधिक सदस्यों के शपथ लेने की संभावना है। बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकर-उज-जमान ने बुधवार को एक बयान में यह कहा है।

सेना प्रमुख ने कहा कि यूनुस के नेतृत्व वाली सलाहकार परिषद में 15 सदस्य हो सकते हैं। बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने मंगलवार को 84 वर्षीय यूनुस को भारत समर्थक पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को हिंसक तरीके से हटाए जाने के बाद अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया। जनरल वकर ने कहा कि यूनुस लोकतांत्रिक प्रक्रिया के माध्यम से बांग्लादेश का नेतृत्व करेंगे। जनरल ने राष्ट्र के नाम एक टेलीविज़न संबोधन में कहा, 'वह ऐसा करने के लिए बहुत उत्सुक हैं।' उन्होंने कहा, 'मुझे यकीन है कि वह हमें एक सुंदर लोकतांत्रिक प्रक्रिया के माध्यम से ले जाने में सक्षम होंगे और हम इससे लाभान्वित होंगे।'

ताज़ा ख़बरें

इधर, बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया ने अपनी रिहाई के तुरंत बाद एक बयान में एक लोकतांत्रिक बांग्लादेश बनाने का आह्वान किया, जहां सभी धर्मों का सम्मान किया जाए। 

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के नामित प्रमुख नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस ने सभी से शांत रहने और सभी प्रकार की हिंसा से दूर रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि देश में शेख हसीना सरकार के हटने के बाद सुरक्षा प्रतिष्ठान में बड़ा फेरबदल हुआ है। 84 वर्षीय अर्थशास्त्री ने कहा, 'हमें अपनी नई जीत का सबसे अच्छा उपयोग करना चाहिए। हमें अपनी ग़लतियों के कारण इसे हाथ से नहीं जाने देना चाहिए।' वे गुरुवार को पेरिस से वापस आकर कार्यभार संभालेंगे। रॉयटर्स के साथ एक विशेष साक्षात्कार में यूनुस ने मौजूदा राजनीतिक बदलाव का लाभ उठाने के महत्व पर जोर दिया। 

राष्ट्रपति के प्रेस सचिव के बयान के अनुसार, नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को मंगलवार को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया। 

विवादास्पद नौकरी कोटा प्रणाली को लेकर अपनी सरकार के खिलाफ हुए घातक विरोध-प्रदर्शन के बाद हसीना को भागना पड़ा और इसके बाद बांग्लादेशी सेना में शीर्ष पदों पर भी बड़ा फेरबदल हुआ।

बैठक में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स अगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन के नेताओं में से एक नाहिद इस्लाम के अनुसार यूनुस को मुख्य सलाहकार का पद दिया जाएगा। 

यूनुस कोर्ट से बरी

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश की एक अदालत ने आज यूनुस को अपील पर श्रम दोषसिद्धि से बरी कर दिया। यूनुस इस साल की शुरुआत में श्रम आरोप के लिए छह महीने की जेल की सजा सुनाए जाने के बाद विदेश चले गए थे, लेकिन अपील लंबित रहने तक उन्हें तुरंत जमानत मिल गई थी। यूनुस को जनवरी में 6 महीने की जेल की सजा सुनाई गई थी, जिसके बाद वह जमानत पर बाहर थे। उन्हें ग्रामीण टेलीकॉम नामक कंपनी के कर्मचारियों के लिए कल्याण कोष बनाने में विफल रहने के कारण यह सजा दी गई थी। यह कंपनी उनकी ही बनाई हुई थी।

दुनिया से और ख़बरें

बता दें कि इस्तीफे की मांग को लेकर ढाका की सड़कों पर लाखों लोगों के उमड़ने के बाद शेख हसीना ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया। सोमवार की घटनाएं एक महीने से अधिक समय से चल रहे अशांति का परिणाम थीं। यह अशांति सरकारी नौकरियों में कोटा की योजना के खिलाफ विरोध के रूप में शुरू हुई थी। लेकिन बाद में यह हसीना विरोधी आंदोलन में बदल गई। 

जनवरी के चुनावों में धांधली और व्यापक मानवाधिकार हनन के आरोप में हसीना ने विरोध प्रदर्शनों को दबाने के लिए सुरक्षा बलों को तैनात किया। इस दमनात्मक कार्रवाई में सैकड़ों लोग मारे गए, लेकिन कुछ दिन पहले सेना ने हसीना के खिलाफ रुख अपना लिया और उन्हें हेलीकॉप्टर से पड़ोसी देश भारत भागने पर मजबूर होना पड़ा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें