loader

इजराइल का लेबनान और यमन में दमनचक्र, बेरूत में 3 फिलिस्तीनी नेता मारे गये

इज़राइल ने रविवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बमबारी जारी रखी, जिसमें एक दिन में 100 से अधिक लोग मारे गए। मिडिल ईस्ट में व्यापक संघर्ष की आशंकाओं के बीच यमन में हूती ठिकानों पर बमबारी करके इसने एक और मोर्चा खोल दिया है। सोमवार तड़के एक इजराइली हवाई हमले में तीन फिलिस्तीनी नेताओं की मौत हो गई। रॉयटर्स को प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हमला लेबनान की राजधानी के कोला जिले में एक अपार्टमेंट इमारत की ऊपरी मंजिल पर हुआ।
लेबनान में हिजबुल्लाह लड़ाके और यमन में हूती लड़ाकों के खिलाफ इजराइल के हमलों की बढ़ती गति ने यह आशंका पैदा कर दी है कि मिडिल ईस्ट की लड़ाई नियंत्रण से बाहर हो सकती है। ईरान और अमेरिका इसमें शामिल हो सकते हैं। अमेरिका इजराइल का ही सहयोगी है।
ख़ास ख़बरें
रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइली सेना ने कहा कि उसके हमलों में यमन के बिजली प्लांट और तेल आयात करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले समुद्री बंदरगाह पर हमले शामिल हैं। इससे पहले, सूत्रों ने कहा था कि यमन के होदेइदाह बंदरगाह पर हवाई हमले शुरू किए गए हैं। यह बात हिजबुल्लाह द्वारा बेरूत पर इजराइली हमलों में अपने प्रमुख हसन नसरल्ला और एक अन्य प्रमुख व्यक्ति नबील कौक की हत्या के बाद वरिष्ठ कमांडर अली कराकी की मौत की पुष्टि करने के कुछ घंटों बाद आई है। इसके बाद इज़राइली सेना ने कहा कि उसने बेरूत के दहियेह इलाके में "सटीक हमला" किया है। 
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, रविवार को इजराइल के हमले में 105 लोग मारे गए और 359 घायल हो गए। यह हमला इजराइल द्वारा लेबनान के हिजबुल्लाह समूह के प्रमुख हसन नसरल्लाह को मारने के दो दिन बाद हुआ। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि रविवार को मुख्य दक्षिणी शहर सिडोन के पास घातक हवाई हमले हुए थे। पूर्व, दक्षिण और बेरूत और उसके आसपास दर्जनों लोग मारे गए थे। फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि लेबनान में एक दूसरे फ्रांसीसी नागरिक की भी मौत हो गई है।

चिकित्सा और सुरक्षा सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि हिजबुल्लाह नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह का शव रविवार को बेरूत में इजराइली हवाई हमले के स्थल से बरामद किया गया। जबकि शनिवार को नसरल्ला की मौत की पुष्टि करने वाले हिजबुल्लाह के बयान में यह नहीं बताया गया कि वास्तव में उन्हें कैसे मारा गया और न ही उनका अंतिम संस्कार कब होगा। सूत्रों ने कहा कि उनके शरीर पर कोई सीधा घाव नहीं था और ऐसा लगता है कि मौत की वजह उस बिल्डिंग पर गिराये गया इजराइली बम था।


इज़राइल द्वारा लेबनान स्थित हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह के खिलाफ अपना हवाई हमला अभियान शुरू करने के बाद, 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और 6,000 से अधिक घायल हुए हैं। यूएन एजेंसी यूएनएचसीआर ने कहा है कि 70,000 से अधिक लोग देश छोड़कर भाग गए हैं। यूएनएचसीआर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “लेबनान में इजराइली हवाई हमलों से तबाह हुए नागरिकों के लिए स्थिति गंभीर है। अब तक 70,000 से अधिक लोग देश छोड़कर भाग चुके हैं।” अल जज़ीरा की एक रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान के प्रधान मंत्री नजीब मिकाती ने पहले कहा था कि लेबनान में लगभग 10 लाख आंतरिक रूप से विस्थापित लोग हो सकते हैं जो इजराइली हमलों के बाद भाग गए हैं।
दुनिया से और खबरें
अल जजीरा के मुताबिक इज़राइल ने यमनी बंदरगाह शहर होदेइदाह पर हमला किया है, जिसमें रास ईसा बंदरगाह और बिजली स्टेशनों सहित प्रमुख बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया है। हूती समूह द्वारा नियंत्रित इस शहर को 15 से अधिक इजराइली हवाई हमलों का सामना करना पड़ा है। ये हमले हूतियों द्वारा इज़राइल पर दागी गई मिसाइल के बाद हुए हैं, जिसमें समूह ने तब तक जारी रखने की कसम खाई है जब तक कि लेबनान और गजा पर इज़राइल का हमला बंद नहीं हो जाता। पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक हुसैन अल-बुखैती की रिपोर्ट है कि इज़राइल के हमलों का उद्देश्य मानवीय सहायता और ईंधन के लिए महत्वपूर्ण नागरिक बुनियादी ढांचे को टारगेट करके हूतियों पर दबाव डालना है। उन्होंने कहा कि, जवाब में, हूती इजराइली बंदरगाहों और अपतटीय गैस प्लेटफार्मों पर हमले कर सकते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें