loader
यह ईरान पर हमले की यह तस्वीर इसराइली मीडिया से ली गई है।

इसराइल का ईरान पर हमला, तेहरान के पास तेज धमाके, चंद घंटे बरसीं मिसाइलें

इसराइली सेना का कहना है कि उसने ईरान और उसके प्रॉक्सी संगठनों द्वारा उसके क्षेत्र में महीनों से किए जा रहे हमलों के जवाब में ईरान के सैन्य ठिकानों पर 26 अक्टूबर की सुबह हमले शुरू कर दिये हैं। ईरान की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है। अल जजीरा का कहना है कि उसने तेहरान में एक यूनिवर्सिटी प्रोफेसर से बात की, जिनका कहना है कि यहां सब सामान्य है। लेकिन अन्य मीडिया आउटलेट का कहना है कि तेहरान के पास तेज धमाके सुनाई दिये हैं। हालांकि संकेत है कि यह हमला सीमित रहेगा। लेकिन इससे खाड़ी संकट नये मोड़ पर पहुंच गया है।

ईरानी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार तेहरान में एयर डिफेंस सिस्टम सक्रिय हो गए हैं, इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) से संबंधित किसी भी सैन्य स्थल को अभी नुकसान नहीं पहुँचा है। दो इसराइली अधिकारियों ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि ईरान में सैन्य स्थलों पर हमला शनिवार सुबह लगभग 5 बजे ख़त्म हुआ। रिपोर्ट के अनुसार, आईडीएफ ने "रात के दौरान लगभग 20 साइटों पर हमला किया।"


ईरान की समाचार एजेंसी ईरना के हवाले से रॉयटर्स और सीएनएन ने बताया कि ईरानी अधिकारियों ने कहा कि शनिवार तड़के तेहरान और आसपास के कई इलाकों में धमाके सुने गये। जो हवाई सुरक्षा से संबंधित हैं। ईरान की तसनीम समाचार एजेंसी ने पहले बताया था कि ईरानी राजधानी के पश्चिम में कई विस्फोट सुने गए। फारस समाचार एजेंसी के अनुसार, स्थानीय समयानुसार शनिवार सुबह तेहरान में भी कई विस्फोट सुने गए।

ताजा ख़बरें

इसराइली सेना का कहना है कि वह ईरान में "सटीक" सैन्य ठिकानों पर हमला कर रहा है। एक इसराइली सैन्य सूत्र ने सीएनएन को बताया कि ईरान में इसराइल के जवाबी लक्ष्यों में परमाणु बुनियादी ढांचा शामिल नहीं है।

मामले से परिचित एक सूत्र ने सीएनएन को बताया कि ईरान पर इसराइल के हमले "कई और घंटों" तक चलने की उम्मीद है। इसराइल के ऑपरेशन से परिचित एक सूत्र ने सीएनएन को बताया कि ट्रेसर फायर और विस्फोटों से ईरानी राजधानी का आसमान रोशन हो रहा है, हमलों का दूसरा दौर शुरू हो गया है। तेहरान के निवासियों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में आसमान में विस्फोट होते हुए और सुबह होते ही आग की लपटें उठती हुई दिखाई दे रही हैं। सीएनएन द्वारा जियोलोकेट किए गए उन वीडियो में से एक में पृष्ठभूमि में विस्फोटों की आवाज के साथ कई राउंड ट्रैसर फायर होते हुए दिखाया गया है। सीएनएन द्वारा जियोलोकेटेड एक अन्य वीडियो में तेहरान के दक्षिण की ओर आकाश में कई विस्फोट दिखाई दे रहे हैं।

इसराइली सेना द्वारा जारी की गई तस्वीरों में प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट को तेल अवीव में इसराइली रक्षा बलों के सैन्य मुख्यालय किरया से ईरान के खिलाफ ऑपरेशन का प्रबंधन करते हुए दिखाया गया है।

Israel attacks Iran, loud explosions near Tehran - Satya Hindi
इसराइली डिफेंस फोर्स ने यह तस्वीर जारी की है।
रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि नेतन्याहू और गैलेंट आईडीएफ के कमांड और नियंत्रण केंद्र से ईरान में हमलों पर "बारीकी से नज़र" रख रहे हैं। बयान में कहा गया है कि उनके साथ इसराइल के जनरल स्टाफ के उप प्रमुख, रक्षा मंत्रालय के महानिदेशक और अतिरिक्त वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं। इसराइली सेना ने कहा कि इसराइली वायु सेना के कमांडर मेजर जनरल तोमर बार भी मौजूद हैं।

अमेरिका की एबीसी न्यूज ने बताया कि ईरान पर इसराइल का हमला जारी है और उम्मीद है कि यह एक रात का मामला होगा। एबीसी ने एक सूत्र का हवाला दिया, जिसने यह भी कहा कि अब तक कोई ईरानी हताहत या उसके युद्धक विमानों को नुकसान की सूचना नहीं है।


ईरानी मीडिया के मुताबिक तेहरान के आसपास कुछ लोगों द्वारा सुनी गई तेज़ आवाज़ें एयर डिफेंस सिस्टम की सक्रियता के कारण थीं।

ईरान के आधिकारिक सूत्रों ने तसनीम न्यूज एजेंसी को बताया कि ईरान इसराइली आक्रामकता का जवाब देने के लिए तैयार है। जैसा कि पहले कहा गया था। ईरान किसी भी प्रकार की आक्रामकता का जवाब देने का अपना अधिकार सुरक्षित रखता है, और इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसराइल को किसी भी कार्रवाई पर उसी के हिसाब से प्रतिक्रिया मिलेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें