loader
थाड मिसाइल डिफेंस सिस्टम

खाड़ी संकटः यूएस इसराइल में थाड मिसाइल डिफेंस सिस्टम और सेना भेज रहा है

अमेरिकी रक्षा विभाग ने रविवार को कहा कि पेंटागन के प्रमुख लॉयड ऑस्टिन ने इसराइल की वायु रक्षा को बढ़ावा देने में मदद के लिए टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (टीएचएएडी- थाड) "इसराइल में अमेरिकी सैन्य कर्मियों की टुकड़ी" की तैनाती को राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अधिकृत किया है।

पेंटागन ने एक बयान में कहा “THAAD इसराइल की एकीकृत वायु रक्षा प्रणाली को मजबूत करेगी। यह कार्रवाई इसराइल की रक्षा के लिए और ईरान द्वारा किसी भी अन्य बैलिस्टिक मिसाइल हमले से इसराइल में रह रहे अमेरिकियों की रक्षा के लिए है।

ताजा ख़बरें
यह घोषणा दो सप्ताह से भी कम समय के बाद सामने आई है जब ईरान ने हमास और हिजबुल्लाह नेताओं और एक ईरानी जनरल की हत्याओं का बदला लेने के लिए 1 अक्टूबर को इसराइल पर मिसाइलों की बौछार कर दी थी। प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सहित इसराइली नेताओं ने जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है। इससे यह आशंका बढ़ गई है कि मध्य पूर्व यानी खाड़ी क्षेत्र एक संपूर्ण क्षेत्रीय युद्ध में बदल सकता है।

इस महीने की शुरुआत में, बाइडेन ने सुझाव दिया था कि इसराइल को ईरान की परमाणु सुविधाओं या तेल क्षेत्रों पर हमला करने से बचना चाहिए, लेकिन इसराइली सरकार ने इससे पहले भी अमेरिकी राष्ट्रपति की सार्वजनिक चेतावनियों की बार-बार अनदेखी की है। एक तरफ बाइडेन की सलाह है तो दूसरी तरफ वही बाइडेन इसराइल में अब थाड मिसाइल और सैन्य टुकड़ी भेज रहे हैं। इसका मकसद और मतलब आसानी से समझा जा सकता है।
हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि अमेरिका की THAAD प्रणाली को इसराइल में कब तैनात किया जाएगा। एक अमेरिकी अधिकारी ने सीबीएस न्यूज़ को बताया कि "लगभग 100 सैनिक" इसराइल में जायेंगे। इस अधिकारी ने अपनी पहचान बताने से इनकार कर दिया। जबकि अमेरिका ने कहा है कि वह कूटनीति और क्षेत्र में तनाव कम करने का पक्षधर है। लेकिन आलोचकों ने कहा है कि जब आप तनाव कम करना चाहते हैं तो वाशिंगटन इसराइल को अटूट सैन्य और राजनयिक समर्थन क्यों प्रदान करता है।

अमेरिका इसराइल को सालाना कम से कम $3.8 बिलियन की सैन्य सहायता प्रदान करता है, और पिछले साल अक्टूबर में इशराइली सेना द्वारा गाजा पट्टी पर युद्ध शुरू करने के बाद से बाइडेन प्रशासन ने अपने सहयोगी को अतिरिक्त सहायता के लिए $14 बिलियन का अधिकार दिया है।

इससे पहले रविवार को, ईरानी विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने चेतावनी दी थी कि वाशिंगटन "इसराइल में अमेरिकी मिसाइल प्रणालियों को संचालित करने के लिए अपने सैनिकों को तैनात करके उनके जीवन को खतरे में डाल रहा है।" अराघची ने सोशल मीडिया पर लिखा, "हालांकि हमने हाल के दिनों में अपने क्षेत्र में चौतरफा युद्ध को रोकने के लिए जबरदस्त प्रयास किए हैं, लेकिन मैं स्पष्ट रूप से कहता हूं कि हमारे लोगों और हितों की रक्षा के लिए हमारे पास कोई रेडलाइन नहीं है।"
अल जज़ीरा के वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक, मारवान बिशारा ने कहा, "इसमें कोई संदेह नहीं है" कि रविवार को वाशिंगटन की THAAD प्रणाली की घोषणा से क्षेत्रीय तनाव और बढ़ जाएगा। बिशारा ने कहा, "मुझे यकीन नहीं है कि क्या राष्ट्रपति बाइडेन किसी अन्य क्षेत्रीय युद्ध में नींद में चल रहे हैं... या युद्ध को बढ़ाते समय उनकी आंखें खुली हुई हैं।"

दुनिया से और खबरें
इसराइल पहले से ही अपने देश की ओर आने वाले रॉकेट और मिसाइलों को रोकने के लिए तीन एकीकृत मिसाइल रक्षा प्रणालियों का उपयोग करता है। लेकिन THAAD प्रणाली जिसे अमेरिका इसराइल में तैनात करने जा रहा है, उसकी रेंज अन्य प्रणालियों की तुलना में अधिक है और यह एक "कदम ऊपर" का प्रतीक है। महत्वपूर्ण बात यह भी है कि थाड सिस्टम इतने जटिल हैं कि इसे संचालित करने के लिए 94 लोगों के ग्रुप की आवश्यकता होती है और ये अमेरिकी सैनिक ही होते हैं। यह प्रणाली इसराइल के लिए अमेरिकी समर्थन में एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह संकट जारी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें