loader

आगरा में दुष्कर्म के आरोपी को गिरफ़्तार कराने के लिए कपड़े उतार प्रदर्शन करना पड़ा!

यूपी के आगरा में इंजीनियरिंग की एक छात्रा को दुष्कर्म के आरोपी को गिरफ्तार कराने के लिए हद से गुजर जाने की सीमा तक जाना पड़ गया। आरोपी पर कार्रवाई कराने के लिए उसके सामने सार्वजनिक तौर पर कपड़े उतार कर प्रदर्शन करने की नौबत आ गई।

रिपोर्ट के अनुसार आगरा में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज की 20 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्रा के साथ यह यौन उत्पीड़न की घटना हुई। उसको आरोपी के ख़िलाफ़ कार्रवाई के लिए 17 दिनों तक इंतजार करना पड़ा। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार एक बार तो उसने अपनी हताशा व्यक्त करने के लिए सार्वजनिक रूप से अपने कपड़े भी उतार दिए। रिपोर्ट के अनुसार पीड़िता को मानसिक अस्पताल ले जाया गया, जहाँ उसे तीन दिनों तक निगरानी में रखा गया। इधर इस मामले में पुलिस ने मंगलवार को एक ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार किया जिसने उसके साथ कथित तौर पर बलात्कार किया था।

ताज़ा ख़बरें

अंग्रेजी अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने कहा है कि आरोपी 22 वर्षीय युवक है जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जम्मू में एमटेक कर रहा है। स्थानीय पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में लखनऊ की रहने वाली लड़की ने कहा है कि 10 अगस्त की शाम को आरोपी ने चलती कार में उसके साथ बलात्कार किया। 

रिपोर्ट के अनुसार 11 अगस्त को महिला की शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज करने के बावजूद स्थानीय पुलिस ने कथित तौर पर आरोपी को गिरफ्तार करने का कोई प्रयास नहीं किया। कथित तौर पर यह कहा गया कि कथित बलात्कार के समय आरोपी की लोकेशन जम्मू में थी। अगले कुछ दिनों में लड़की ने कथित तौर पर कई बार पुलिस थानों के चक्कर काटे और वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की। उसके बाद उसने रविवार को सार्वजनिक रूप से कपड़े उतारने का फैसला किया ताकि पुलिस मामले पर कार्रवाई कर सके।

महिला के सार्वजनिक विरोध प्रदर्शन को देखने वाले एक शख्स ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, 'रविवार दोपहर को महिला ने सड़क पर अपने कपड़े उतार दिए और पुलिस विरोधी नारे लगाए। दो महिलाएं तुरंत उसके पास पहुंचीं, उसे कपड़े से ढक दिया और उसे पास के एक क्लिनिक में ले गईं। हमने अनुमान लगाया कि वह मानसिक रूप से परेशान है और पुलिस को जानकारी दी, जिसने फिर उसे मानसिक अस्पताल पहुंचाया।'
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

अस्पताल के निदेशक ने कहा, 'उसे रविवार शाम को यहां भर्ती कराया गया था, और हमने उसे तीन दिनों तक निगरानी में रखा। इस दौरान, सुबह उठने से लेकर सोने तक उसकी गतिविधियों पर ध्यान दिया गया। हमें कुछ भी असामान्य नहीं लगा और मंगलवार को उसे उसकी मां को सौंप दिया गया।'

अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'हमने आगे की जांच के लिए आरोपी को आगरा बुलाया और बाद में उसे गिरफ्तार कर लिया, जब हमें पता चला कि वह पिछले कुछ महीनों से उसे मानसिक और शारीरिक रूप से परेशान कर रहा था।' पुलिस ने कहा कि आरोपी उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले का रहने वाला है और आईआईटी में प्रवेश से पहले उसने आगरा के एक विश्वविद्यालय से बीटेक की पढ़ाई पूरी की थी।

पुलिस ने कहा कि बलात्कार की शिकायत दर्ज करने से पहले उसने 29 जुलाई को स्थानीय पुलिस स्टेशन में आरोपी द्वारा परेशान किए जाने की शिकायत दर्ज कराई थी। थाने की ओर से कहा गया कि दावे का समर्थन करने वाला कोई सबूत नहीं मिला था। तब इस वजह से कार्रवाई नहीं हुई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें