loader

बहराइच हिंसा के 2 आरोपियों को मुठभेड़ में गोली लगी: पुलिस

बहराइच हिंसा के दो आरोपियों को पुलिस ने मुठभेड़ में गोली मार दी। पुलिस का कहना है कि इसने पाँच आरोपियों को गिरफ़्तार किया है और जब इनको भारत-नेपाल सीमा के पास हथियार जब्त करने के लिए ले जाया जा रहा था तो उन्होंने भागने की कोशिश की। पुलिस के अनुसार दो आरोपियों के पैर में गोली लगी है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बाक़ी तीन को गिरफ़्तार किया गया है। 

उत्तर प्रदेश के बहराइच में दुर्गा पूजा जुलूस के दौरान हुई हिंसा के आरोप में इनको गिरफ़्तार किया गया है। 13 अक्टूबर को दुर्गा पूजा जुलूस के दौरान 22 वर्षीय राम गोपाल मिश्रा की तब हत्या हो गई थी जब वह कथित तौर पर एक मुस्लिम की छत पर चढ़कर उसके घर में तोड़फोड़ की और धार्मिक झंडे उतारकर भगवा झंडा लगाने की कोशिश कर रहा था।

ताज़ा ख़बरें

यह मुठभेड़ बहराइच के हांडा बसेहरी इलाके में हुई, जो नेपाल सीमा के करीब है। यूपी डीजीपी प्रशांत कुमार ने एएनआई से कहा, 'जब पुलिस भारत-नेपाल सीमा के पास हथियार बरामदगी के लिए पांचों गिरफ्तार आरोपियों को ले जा रही थी, तो दो आरोपियों ने भागने की कोशिश की। जैसे ही उन्होंने भागने की कोशिश की, गोलियां चलाई गईं। इस दौरान मोहम्मद सरफराज और मोहम्मद तालिब घायल हो गए। अब्दुल हमीद, फहीम और अब्दुल अफजल को गिरफ्तार किया गया। कुल पांच आरोपी गिरफ्तार हैं।'

मुठभेड़ में घायल आरोपियों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। गुरुवार को मुठभेड़ के बाद कुल पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार मुठभेड़ के बाद बहराइच एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि 'पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से दो पुलिस फायरिंग में घायल हुए हैं। मैं उनकी स्थिति का आकलन करने आई हूं। घायलों में एक मोहम्मद सरफराज और दूसरा मोहम्मद तालीम है।' एसपी शुक्ला ने संवाददाताओं को बताया कि घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। साथ ही घटना में इस्तेमाल हथियार भी बरामद कर लिया गया है। 

एसपी ने कहा कि 'आगे की कार्रवाई की जा रही है। दंगे में जैसे-जैसे तथ्य सामने आएंगे, उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। दंगा आरोपियों पर एनएसए लगाया जाएगा।' पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के अनुसार, राम गोपाल मिश्रा की मौत गोली लगने से हुई है और उनकी मौत के कारणों को लेकर सभी अटकलें भ्रामक हैं। एसपी शुक्ला ने आगे बताया कि राम गोपाल मिश्रा की मौत गोली लगने से हुई है। 
बहराइच के एक मकान मालिक अब्दुल हमीद की बेटी रुखसार ने अपने पिता पर राम गोपाल मिश्रा पर गोली चलाने का आरोप लगने के बाद कहा कि बुधवार को ही उनके परिजनों को पुलिस पकड़कर ले गई, पर उनका किसी थाने में पता नहीं चल रहा है।

उन्होंने कहा कि यूपी स्पेशल टास्क फोर्स यानी एसटीएफ ने बुधवार शाम क़रीब 4 बजे उसके पिता, उसके दो भाइयों और एक अन्य युवक को हिरासत में लिया। उसके पति और उसके साले को भी एसटीएफ ने हिरासत में लिया।'

उन्होंने आरोप लगाया कि 'हमें किसी भी पुलिस स्टेशन से उनके बारे में कोई सूचना नहीं मिली है, और हमें डर है कि वे मुठभेड़ में मारे जा सकते हैं!'

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

इस बीच मुठभेड़ पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस ने यूपी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि वह अपनी विफलता को 'ढंकने' की कोशिश कर रही है। कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने एएनआई से कहा, 'उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है। राज्य में फर्जी एनकाउंटर की लिस्ट है। मुझे लगता है कि जिस राज्य में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर को दंगों के 48 घंटे बाद भी हथियार लेकर घूमना पड़े, इसका मतलब है कि वहां कानून व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है। हम यूपी में शांति बहाल करने की अपील करते रहे हैं...'।

यूपी कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने कहा, 'सरकार हमेशा से फर्जी मुठभेड़ कर रही है। वे अपनी विफलता को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं।'

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने भी अपने सहयोगी दल की बात दोहराई और योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधा और राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठाए।

सपा प्रमुख ने कहा, 'अगर सिर्फ एनकाउंटर से कानून व्यवस्था सुधरती तो अब तक यूपी में कई क्षेत्रों में प्रगति हो चुकी होती। यह सरकार, पुलिस और प्रशासन की विफलता है। जो लोग गांव में हुई घटना को संभाल नहीं पाते, वे प्रदेश की कानून व्यवस्था कैसे संभालेंगे? वे लोगों को डराने की बात करते हैं। उन्हें बस एनकाउंटर करना और लोगों को डराना आता है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें