loader

बिश्नोई गिरोह के सदस्यों के प्रत्यर्पण का 26 अनुरोध कनाडा के पास लंबित: भारत

कनाडा द्वारा दिल्ली पर लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के साथ काम करने के आरोप लगाए जाने के बाद अब भारत ने कनाडा पर ही सहयोग नहीं करने का आरोप लगा दिया है। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत ने गैंगस्टर के गिरोह के लोगों की गिरफ्तारी के लिए कनाडा से अनुरोध किए थे, लेकिन जस्टिन ट्रूडो सरकार द्वारा इन चिंताओं पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

भारत और कनाडा के बीच चल रहे कूटनीतिक तनाव के बीच भारत ने संगठित अपराध से जुड़े अपराधियों से निपटने के कनाडा के तौर-तरीकों पर चिंता जताई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने आरोप लगाया कि कनाडा भारत में स्थित कुख्यात आपराधिक संगठन लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से जुड़े व्यक्तियों को प्रत्यर्पित करने में अनिच्छुक है, जो कनाडा में अपराधों में शामिल है।

जायसवाल ने कहा, 'हमें यह बहुत अजीब लगता है कि जिन लोगों को हमने डिपोर्ट करने के लिए कहा था, कनाडा के पुलिस वाले अब दावा कर रहे हैं कि ये लोग कनाडा में अपराध कर रहे हैं, जिसके लिए भारत को दोषी ठहराया जा रहा है।' जायसवाल ने कहा, '26 अनुरोध एक दशक या उससे अधिक समय से लंबित हैं।' उन्होंने कहा, 'उन्होंने हमारी मुख्य चिंताओं पर कोई कार्रवाई नहीं की है। इसके पीछे एक राजनीतिक मकसद भी है।'

उनकी यह टिप्पणी कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा संघीय चुनाव प्रक्रियाओं और लोकतांत्रिक संस्थाओं में विदेशी हस्तक्षेप की सार्वजनिक जाँच के समक्ष गवाही देने के एक दिन बाद आई है। ट्रूडो ने दावा किया था कि भारतीय राजनयिक उन कनाडाई लोगों के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं जो नरेंद्र मोदी सरकार से असहमत हैं और इसे भारत सरकार के उच्चतम स्तर और लॉरेंस बिश्नोई गिरोह जैसे आपराधिक संगठनों तक पहुँचा रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस आरसीएमपी ने पहले आरोप लगाया था कि बिश्नोई गिरोह भारत सरकार के एजेंटों से जुड़ा हुआ है, जो देश में दक्षिण एशियाई समुदाय को विशेष रूप से खालिस्तानी समर्थक तत्वों को निशाना बना रहा है। इसने प्रेस को दिए एक बयान में कहा कि जांच से पता चला है कि कनाडा स्थित भारतीय राजनयिकों और वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों ने अपने आधिकारिक पदों का लाभ उठाते हुए गुप्त गतिविधियों में भाग लिया।

उसने आरोप लगाया कि कनाडा में मौजूद भारतीय एजेंट खालिस्तान समर्थक तत्वों को निशाना बनाने के लिए लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के साथ काम कर रहे हैं। कनाडा के ये आरोप ऐसे समय में सामने आए हैं जब लॉरेंस बिश्नोई मुंबई में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए भारत में चर्चा में है। 

देश से और ख़बरें

अपराध की दुनिया में उसके उदय की तुलना भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम से करने से लेकर खालिस्तानी समर्थक तत्वों के साथ उसके संबंधों को उजागर करने तक, राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने लॉरेंस बिश्नोई को 700 सदस्यों वाली गैंग का नेतृत्व करने वाला डॉन क़रार दिया है।

मार्च 2023 में बिश्नोई और 15 अन्य के खिलाफ यूएपीए मामले में 128 पन्नों के आरोपपत्र दायर किए गए हैं। इसमें आतंकवाद विरोधी कानून प्रवर्तन एजेंसी एनआईए ने कहा है कि पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली में उसके खिलाफ 84 मामले दर्ज हैं। इसमें कहा गया है कि बिश्नोई के आपराधिक साम्राज्य में 700 गुर्गे हैं, जिनमें से 300 उसके गृह राज्य पंजाब से हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें