loader

टी20 विश्व कप: इंग्लैंड को करारी शिकस्त देकर भारत फाइनल में

लगता है कि भारत ने अपना सबसे जोरदार प्रदर्शन सुरक्षित रखा था। वरना जिस खेल की बदौलत भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराया है, वो अब तक का सबसे जोरदार प्रदर्शन है। इंग्लैंड पिछला चैंपियन है। उत्साह से भरपूर, लेकिन गुरुवार रात 27 जून को गुयाना में टी20 विश्व कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने उसे धूल चटा दी। शनिवार, 29 जून को बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका के साथ फाइनल मुकाबले के लिए भारत के खिलाड़ी शुक्रवार को प्रेक्टिस कर रहे हैं।

भारत ने इस बार क्या खूब बदला लिया है। पिछले टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में एडिलेड की सपाट पिच पर भारत 10 विकेट से हार गया था। जोस बटलर की टीम ने तब 16 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 168 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया था। हालाँकि, इस बार गुरुवार को, सुस्त पिच पर स्पिन के खिलाफ इंग्लैंड की कमजोरी उजागर हो गई। भारत ने 171 रनों की चुनौती दी थी जो दो साल पहले पेश किए गए रनों से सिर्फ 3 अधिक है। हालाँकि, अंत में जोस बटलर की टीम के लिए यह स्कोर बहुत अधिक साबित हुआ, जो 16.4 ओवर में 103 रन पर आउट हो गए।

ताजा ख़बरें

रोहित शर्मा का आत्मविश्वास

गुयाना में गुरुवार को टॉस के बाद रोहित शर्मा का आत्मविश्वास साफ नजर आया। इंग्लैंड के टॉस जीतने और गेंदबाजी चुनने के बाद, रोहित ने कहा कि भारत ने वैसे भी बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना होता। ऐसा लगता है कि रात भर हुई बारिश ने गुयाना की सूखी पिच पर गेंदबाजी करने के इंग्लैंड के फैसले को प्रभावित किया है। इसका उल्टा असर हुआ। क्योंकि इंग्लैंड ने भारत को 171 रन बनाने दिया, जो कि भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की धार को देखते हुए, बराबर से कम से कम 20-30 रन अधिक ही था।

रोहित शर्मा, जिन्होंने सेंट लूसिया में अच्छी बल्लेबाजी पिच पर 41 गेंदों में 92 रन की सनसनीखेज पारी के दम पर खेल की शुरुआत की, ने गुयाना में परिस्थितियों का शानदार ढंग से आकलन किया। हालांकि तीसरे ओवर में अपना विकेट गिराने से पहले विराट कोहली बेचैन दिखे. लापरवाही की हद पार कर रहे ऋषभ पंत भी महज 4 रन बनाकर आउट हो गए।
हालाँकि, रोहित शर्मा ने पूरे मैच में आक्रामक रुख रखा। कप्तान ने दो छक्के और छह चौके लगाए और उन विरोधियों का मुंह बंद कर दिया, जिन्होंने उनके बड़े मैच के स्वभाव पर सवाल उठाए थे। रोहित शर्मा को सूर्यकुमार यादव का पूरा साथ मिला, जिनके पास अपने विरोधियों को साबित करने के लिए कुछ चीजें भी थीं। दुनिया के नंबर 2 टी20ई बल्लेबाज ने सनसनीखेज गति से 47 रन बनाए और कप्तान रोहित के साथ 72 रन की साझेदारी की। बीच के ओवरों में साझेदारी ने इंग्लैंड के स्पिन खतरे को नकार दिया, जो दोनों टीमों के बीच भारी अंतर साबित हुआ।

रोहित शर्मा ने केवल 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और एक बड़ी पारी खेलने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन लेग स्पिनर आदिल राशिद की गुगली ने उनकी गेंद को नाकाम कर दिया। भारतीय खेमा यह देखकर रोमांचित हो गया होगा कि कैसे गेंद नीची रही और टूर्नामेंट के सबसे इन-फॉर्म बल्लेबाजों में से एक के डिफेंस को भेदकर निकल गई।

खेल से और खबरें

भारतीय स्पिनरों का भी कमाल

जैसी कि उम्मीद थी, जसप्रित बुमरा और बाकी स्पिनरों ने हालात का लुत्फ़ उठाते हुए आगे कदम बढ़ाया। ऐसा लग रहा था जैसे भारत ने 2021 टेस्ट सीरीज़ से अहमदाबाद की पिच को अपने साथ ले लिया और गुयाना में उस पर खेला। क्योंकि स्पिनरों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान कर दिया, जिनके पास इस खतरे का सामने करने का कौशल और रणनीति नहीं थी। कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने तीन-तीन विकेट चटकाए, जबकि जसप्रित बुमरा ने दो विकेट चटकाए। भारत ने एक बड़े मंच पर शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को हरा दिया। लेकिन इस मैच का संयुक्त श्रेय रोहित शर्मा की बैटिंग और स्पिनरों की मेहनत को दिया जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें