loader

रोहित, विराट के बाद अब रवींद्र जडेजा ने लिया टी20 इंटरनेशनल से संन्यास

रवींद्र जडेजा ने भी टी20 विश्व कप 2024 में भारत की जीत के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से संन्यास ले लिया है। वह ऐसा करने वाले तीसरे वरिष्ठ क्रिकेटर बन गए हैं। विराट कोहली और रोहित शर्मा ने पहले ही इस फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। 

जडेजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट के माध्यम से इस प्रारूप को अलविदा कह दिया। ब्रिजटाउन में रोमांचक विश्व कप फाइनल में दक्षिण अफ्रीका पर भारत की जीत के एक दिन बाद जडेजा ने लिखा, 'पूरे दिल से आभार के साथ मैं टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों को अलविदा कहता हूं। एक दृढ़ घोड़े की तरह जो गर्व से सरपट दौड़ता है, मैंने हमेशा अपने देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है और अन्य प्रारूपों में ऐसा करना जारी रखूंगा।'

ravindra jadeja retires from t20 international cricket - Satya Hindi

उन्होंने आगे लिखा, 'टी20 विश्व कप जीतना एक सपना सच होने जैसा था, यह मेरे टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का शिखर था। यादों, उत्साह और अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद।'

जडेजा 74 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के बाद रिटायर हुए हैं। इसमें भारत के टी20 विश्व कप 2024 अभियान का हर मैच शामिल है। हालाँकि, यूएसए और कैरिबियन में विश्व कप में उनकी भूमिका बहुत बड़ी नहीं थी, उन्होंने पांच पारियों में सिर्फ 22 गेंदों का सामना किया, जिसमें उन्होंने 35 रन बनाए और 14 ओवर फेंके, जिसमें 7.57 की इकॉनमी रेट से एक विकेट लिया। कुल मिलाकर, जडेजा ने 7.13 की इकॉनमी से इस फॉर्मेट में 54 विकेट और 127.16 की स्ट्राइक रेट से 515 रन बनाए हैं।

ताज़ा ख़बरें

जडेजा आईपीएल में एक बहुत ही सफल खिलाड़ी हैं, जहाँ उन्होंने चार खिताब जीते हैं- तीन चेन्नई सुपर किंग्स के साथ और एक, 2008 में उद्घाटन सत्र में राजस्थान रॉयल्स के साथ।

भारत के लिए तीनों अंतरराष्ट्रीय टीमों का हिस्सा रहे क्रिकेटरों में से एक जडेजा टेस्ट और वनडे के लिए उपलब्ध रहेंगे। टेस्ट में उन्होंने 3036 रन (36.14 की औसत) और 294 विकेट (24.13) लिए हैं, और वनडे में, उन्होंने 2756 रन (32.42) और 220 विकेट (36.07) लिए हैं। उन्हें दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंड क्षेत्ररक्षकों में से एक माना जाता है।

खेल से और ख़बरें
ravindra jadeja retires from t20 international cricket - Satya Hindi

रोहित, कोहली का संन्यास

शनिवार रात वर्ल्ड कप जीतने के तुरंत बाद ही विराट कोहली ने अपने टी20 करियर को अलविदा कह दिया है। मैच के बाद उन्होंने कहा, 'यह मेरा आखिरी टी20 विश्व कप था, यह बिल्कुल वही था जो हम हासिल करना चाहते थे। एक दिन आपको लगता है कि आप रन नहीं बना सकते और ऐसा हो जाता है, भगवान महान है। बस मौका था, अब या कभी नहीं जैसी स्थिति। यह भारत के लिए मेरा आखिरी टी20 मैच था।'

रोहित शर्मा ने भी सफेद बॉल के गेम से संन्यास ले लिया है। रोहित शर्मा 2007 में टी20 विश्व कप का हिस्सा थे। उन्होंने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती। विराट कोहली ने 2011 में वनडे विश्व कप जीता। वह इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे। फिर भी, हाल के दिनों में रोहित और कोहली को जो दुख आलोचकों से झेलना पड़ रहा था, दोनों बारबाडोस जैसे मौके की तलाश में थे। शनिवार को बारबाडोस में टी20 विश्व कप ट्रॉफी जब हाथ में आ गई तो उन्होंने बिना मौका गंवाए टी20 से संन्यास की घोषणा कर दी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें