loader

विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी के चार राज्यों के चुनाव प्रभारी नियुक्त

भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के साथ ही जम्मू कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए प्रभारी नियुक्त किये। कुछ राज्यों में लोकसभा चुनावों में करारी हार झेलने वाली बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को महाराष्ट्र का राज्य चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान हरियाणा में पार्टी का चुनाव अभियान संभालेंगे, जबकि कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान को झारखंड के लिए चुनाव प्रभारी नियुक्त किया गया है। जम्मू-कश्मीर के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर से पहले चुनाव कराने का निर्देश दिया है और यहाँ के लिए बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी को लगाया है।

पार्टी ने इन राज्यों के लिए सह-प्रभारी भी नियुक्त किए हैं। महाराष्ट्र के लिए अश्विनी वैष्णव, हरियाणा के लिए बिप्लब कुमार देब और झारखंड के लिए हिमंत बिस्वा सरमा को नियुक्त किया गया है।

पिछले साल मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में राज्य प्रभारी के तौर पर यादव और वैष्णव ने सफल कार्यकाल पूरा किया था और सत्ता विरोधी लहर के बावजूद पार्टी को सफलता की ओर ले जाने का श्रेय उन्हें दिया गया था। यादव ओडिशा में भी चुनावों को संभाल रहे थे, जहां भाजपा ने पांच कार्यकाल के बाद सत्ता में रहने के बाद बीजू जनता दल को बाहर करके इतिहास रच दिया। 

ताज़ा ख़बरें
हरियाणा में भाजपा ने 10 में से पांच सीटें खो दीं। यहाँ पार्टी प्रमुख जाति समूहों से समर्थन खोने को लेकर चिंतित है और प्रभावशाली जाट समुदाय पर नजर गड़ाए हुए है। ओडिशा के संबलपुर से लोकसभा चुनाव जीतने वाले धर्मेंद्र प्रधान ने राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में चुनाव संभाला है। त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब भी इस मामले में अनुभवी नेता हैं। राज्य में 3 नवंबर तक चुनाव होने हैं।

महाराष्ट्र और हरियाणा में हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में भाजपा का प्रदर्शन खराब रहा है। महाराष्ट्र में जहां एनडीए में भाजपा, एनसीपी (अजित पवार) और शिवसेना शामिल थे, गठबंधन ने 48 में से सिर्फ 18 सीटें जीतीं। विपक्ष के महा विकास अघाड़ी ने 30 सीटें जीतीं। 13 सीटों के साथ कांग्रेस सबसे ज्यादा फायदे में रही, जबकि भाजपा की संख्या 2019 में 23 से घटकर नौ हो गई और उसका वोट शेयर एमवीए के 43.71% के मुकाबले 43.55% रहा।

2019 में भाजपा ने 288 में से 105 सीटें जीतीं और शिवसेना के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई। सत्ता के बंटवारे को लेकर मतभेद के कारण गठबंधन टूट गया और शिवसेना एमवीए में शामिल हो गई। जून 2022 में शिवसेना के अलग होने के बाद एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाला गुट एनडीए में शामिल हो गया और उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। सदन का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

राजनीति से और ख़बरें

जम्मू-कश्मीर में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार सितंबर तक चुनाव कराए जाने हैं। यहाँ के लिए पार्टी ने केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी को चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है। एचटी की रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को झारखंड का प्रभार दिया गया है। यहां पार्टी ने कुल 14 सीटों में से केवल आठ सीटें जीतीं, जो 2019 में 11 से कम है। पार्टी राज्य में पिछला विधानसभा चुनाव भी हार गई थी।

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें