loader

गुजरात के बाद महाराष्ट्र: नौकरी के लिए भीड़ इतनी कि अफरा-तफरी जैसा माहौल

मुंबई एयरपोर्ट पर एयर इंडिया द्वारा एयरपोर्ट लोडर के लिए भर्ती अभियान के दौरान भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। एक रिपोर्ट के अनुसार क़रीब दो हज़ार पदों के लिए 25,000 से अधिक आवेदक पहुंचे और एयर इंडिया के कर्मचारियों को भारी भीड़ को संभालने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

यह घटना मंगलवार को हुई और अब सोशल मीडिया पर उस भीड़ का वीडियो सामने आया है। इसमें युवाओं की भारी भीड़ दिखती है। कार्यालय के बाहर उमड़ी भीड़ स्थिति की नियंत्रण से बाहर होती हुई भी दिखी। 

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट है कि एयर इंडिया एयरपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड द्वारा आयोजित वॉक-इन इंटरव्यू के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। रिपोर्ट है कि क़रीब दो हज़ार पद हैं। ये हैंडीमैन और यूटिलिटी एजेंट के पद हैं, जो विभिन्न मरम्मत और रखरखाव कार्य करते हैं। सीमित पदों के बावजूद, भर्ती कार्यालय के बाहर भारी भीड़ उमड़ पड़ी। जब स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई तो भगदड़ जैसी स्थिति को रोकने के लिए आवेदकों से कहा गया कि वे अपना बायोडाटा जमा करें और मौके से चले जाएं।

एविएशन इंडस्ट्री एम्प्लॉइज गिल्ड के महासचिव जॉर्ज अब्राम ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया का प्रबंधन कुप्रबंधित था तथा दावा किया कि साक्षात्कार के लिए 50,000 नौकरी चाहने वाले लोग आये थे। 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार अब्राम ने कहा, 'मेरे सूत्रों के अनुसार, लगभग 50,000 लोग वहां आए थे। हमने कंपनी को इस तरह के अभियान के खिलाफ चेतावनी दी थी। वहां 1 किलोमीटर लंबी कतार थी। पुलिस को बुलाना पड़ा। आवेदकों से कहा गया कि वे अपना आवेदन छोड़ दें और उन्हें बाद में बुलाया जाएगा। 1,786 अप्रेंटिस और 16 यूटिलिटी एजेंट के पद खाली हैं। यह लोगों में बेरोजगारी को दर्शाता है।'

पदों के लिए न्यूनतम योग्यता एसएससी, 10वीं पास और अधिकतम आयु 23 वर्ष थी। वेतन 22,530 रुपये प्रति माह तय किया गया। यह पद 3 साल के निश्चित अवधि के अनुबंध के आधार पर है।
हालाँकि यूनियन ने कहा है कि 50,000 आवेदक आए, एआई एयरपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के सीईओ रामबाबू चिंतलाचेरुवु ने कहा कि 'लगभग 15,000 लोग' आवेदन पत्र जमा करने आए। मीडिया रिपोर्टों में विजुअल के आधार पर क़रीब 25000 लोगों की भीड़ बताई गई है।
महाराष्ट्र से और खबरें

गुजरात में भी भगदड़ जैसी स्थिति दिखी थी

बता दें कि 9 जुलाई को गुजरात में भी ऐसी ही भगदड़ जैसी स्थिति देखने को मिली थी, जब अंकलेश्वर में एक फर्म द्वारा आयोजित वॉक-इन इंटरव्यू के लिए सैकड़ों लोग पहुंचे थे।

25000 aspirants for airport job walk in interview creates stampede like situation - Satya Hindi

थर्मैक्स लॉर्ड्स प्लाजा होटल अंकलेश्वर में शिफ्ट-इन-चार्ज, प्लांट ऑपरेटर, सुपरवाइजर, फिटर-मैकेनिकल और एग्जीक्यूटिव (ईटीपी) के पदों के लिए साक्षात्कार आयोजित कर रहा था। वहाँ सैकड़ों की तादाद में युवा पहुँच गए। युवा इंटरव्यू देने जाने के लिए ऐसी जद्दोजहद करते दिखे कि वहाँ रेलिंग टूट गई और कई युवा नीचे गिर गए। 

राहुल ने एक्स पर पोस्ट में कहा, "'बेरोज़गारी की बीमारी' भारत में महामारी का रूप ले चुकी है और भाजपा शासित राज्य इस बीमारी का 'एपिसेंटर' बन गए हैं। एक आम नौकरी के लिए कतारों में धक्के खाता ‘भारत का भविष्य’ ही नरेंद्र मोदी के ‘अमृतकाल’ की हकीकत है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें