loader
हिमंता बिस्वा सरमा और शिवराज सिंह चौहान

झारखंडः हिमंता-शिवराज समुदायों में नफरत फैलाने आते हैं, चुनाव आयोग में शिकायत

झारखंड सरकार ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान पर "विभिन्न समुदायों में नफरत फैलाने" और राज्य के शीर्ष नौकरशाहों को धमकी देने का आरोप लगाया है। झारखंड सरकार ने इस संबंध में चुनाव आयोग को पत्र लिखा है। यह जानकारी इंडियन एक्सप्रेस ने दी है। भाजपा ने सरमा और चौहान को झारखंड का चुनाव प्रभारी बनाया है। इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले दोनों राज्य का लगातार दौरा कर रहे हैं। सरमा के घटिया बयान तो सारी सीमाएं पार कर गए हैं।
झारखंड सरकार ने यह पत्र 2 सितंबर को केंद्रीय चुनाव आयोग को लिखा है। पत्र में, झारखंड सरकार ने असम के मुख्यमंत्री के झारखंड में आकर दिए गए "झूठे बयानों" को सामने रखा है। उसने पूछा कि क्या यह शीर्ष नौकरशाहों सहित मेजबान राज्य के सरकारी पदाधिकारियों के चरित्र हनन नहीं है। अभी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा भी नहीं हुई है और भाजपा ने दो लोगों को राज्य में चुनाव प्रभारी बना दिया है। दोनों महत्वपूर्ण पदों पर हैं। 
ताजा ख़बरें
चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू नहीं होने के कारण उनके हाथ बंधे हुए हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाली झारखंड सरकार ने उन नेताओं के खिलाफ "कड़ी से कड़ी" कार्रवाई की मांग की, जिनके बारे में उनका कहना था कि वे "कीचड़ उछालने, झारखंड राज्य के आंतरिक मामलों और प्रशासन में हस्तक्षेप करने" में शामिल थे।
इस पत्र पर प्रधान सचिव (कैबिनेट सचिव एवं सतर्कता विभाग) वंदना डाडेल के हस्ताक्षर हैं। इसमें कहा गया है कि हालांकि अभी तक राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू नहीं हुई है, चौहान और सरमा को भाजपा का राज्य चुनाव प्रभारी बनाया गया है। उन्हें 17 जून को नियुक्त किया गया था। दोनों हर हफ्ते झारखंड का दौरा करते हैं। पत्र में यह भी कहा गया है कि इससे झारखंड की पूरी राज्य मशीनरी गणमान्य व्यक्तियों को जेड-प्लस सुरक्षा देने में बिजी रहती है।
पत्र में कहा गया है कि “झारखंड सरकार कैबिनेट मंत्री शिवराज सिंह और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा को सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने में अपने कर्तव्य और जिम्मेदारियों को निभा रही है… हालांकि, यह ध्यान दिया जाए है कि राज्य के उनके दौरे के हर अवसर पर… वे लोग उत्तेजक और शत्रुतापूर्ण बयानों में लिप्त रहते हैं। झारखंड राज्य प्रशासन के खिलाफ मीडिया में ज़बरदस्त आरोप लगाते हैं। जिनमें डीजीपी, एसएसपी, एसपी जैसे शीर्ष अधिकारियों की गतिविधियां पर टिप्पणियां शामिल हैं...। वे कई गांवों का दौरा कर रहे हैं, रैलियां कर रहे हैं। निकट भविष्य में प्रतिशोध के डर से ईमानदार कर्मचारी हतोत्साहित हो गए हैं। राज्य में विभिन्न समुदायों के बीच नफरत फैलाने की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिल रहा है।”
पत्र में सरमा, चौहान और अन्य भाजपा नेताओं के सोशल मीडिया पोस्ट के स्क्रीनशॉट भी लगाये गये हैं। जिसमें आरोप लगाया गया है कि भाजपा "सांप्रदायिक तनाव पैदा करने" की कोशिश कर रही है। पत्र में देवघर के पूर्व उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री को चुनाव आयोग द्वारा चुनाव ड्यूटी से हटाने और प्रतिबंधित करने का उल्लेख किया गया था, जिन्हें बाद में लोकसभा की विशेषाधिकार समिति ने तलब किया था। पत्र में देवघर के पुलिस अधीक्षक पीयूष पांडे और तत्कालीन डीजीपी झारखंड एमवी राव और अजीत पीटर डुंग डंग (तत्कालीन एसपी देवघर) पर कार्रवाई का भी उल्लेख किया गया है, जिसमें कहा गया है कि पत्र गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे की मामूली शिकायतों पर आधारित था।
झारखंड से और खबरें
पत्र में कहा गया है कि झारखंड की नौकरशाही और पुलिस पर "व्यवस्थित और सुनियोजित हमले" के कारण ऊपर से लेकर निचले स्तर पर कर्मचारियों में "भय की व्यापक भावना" पैदा हुई है। पत्र में ईसीआई से राज्य के नौकरशाहों के खिलाफ की गई शिकायतों की जांच करते समय निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया। चुनाव आयोग से आग्रह किया गया है कि  “(चौहान और सरमा को) राजनीतिक लाभ के लिए सरकारी खजाने की कीमत पर आधिकारिक पद और राज्य की आधिकारिक मशीनरी के दुरुपयोग की अनुमति न देने की सलाह दें।”
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

झारखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें