loader

किस मोड़ पर खड़े हैं चंपाई सोरेन, क्या कोई मनमाफिक रास्ता नहीं दिख रहा?

दिल्ली से कोलकाता होकर अपने गृह जिला सरायकेला पहुंचे झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने बुधवार को अपने पैतृक गांव जिंतिलगोड़ा में कहा है कि वे राजनीति से संन्यास नहीं लेंगे। वे एक नया संगठन बनाएंगे। अगले एक हफ्ते में तस्वीर साफ हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि रास्ते में कोई साथी मिलेगा, तो राज्य हित में उसके साथ हाथ मिलाएंगे। जिंतिलगोड़ा में वे अपने समर्थकों, कार्यकर्ताओं की भीड़ को संबोधित कर रहे थे।

जेएमएम के नेता और हेमंत सोरेन सरकार में मंत्री चंपाई सोरेन के इस बयान से ये स्पष्ट हो गया है कि जेएमएम के साथ नहीं रहेंगे। बीजेपी के साथ जा रहे हैं या नहीं ये अगले कुछ दिनों में साफ़ हो जाएगा।

इससे पहले मंगलवार को दिल्ली से वापस लौटने के दौरान उन्होंने कहा था कि बीजेपी के किसी नेता से उनकी कोई बातचीत नहीं है। वे निहायत निजी काम से दिल्ली आए थे। रविवार को दिल्ली पहुंचने पर भी उन्होंने यही कहा था।

ताजा ख़बरें
हालांकि बनते- बिगड़ते समीकरणों के बीच चंपाई सोरेन की इस सियासत के केंद्र कई सवाल मौजूद हैं- क्या चंपाई सोरेन उस मोड़ पर खड़े हैं, जहां से उन्हें कोई मनमाफिक रास्ता निकलता नहीं दिख रहा है। क्या चंपाई सोरेन वाकई में बीजेपी के संपर्क में नहीं थे और उनकी बीजेपी के किसी नेता से कोई बातचीत नहीं है। क्या चंपाई सोरेन किसी राजनीतिक महत्वाकांक्षा के शिकार हो रहे। क्या जेएमएम से अलग होकर वे अपना राजनीतिक कद और बड़ा कर सकेंगे।

जाहिर तौर पर इन सवालों पर सत्ता- विपक्ष की नजरें टिकी हैं। और इन सवालों के जवाब का इंतजार कोल्हान के टाइगर कहे जाने वाले चंपाई सोरेन और उनके कुनबा को कहीं ज्यादा ज्यादा है।

चंपाई सोरेन के बदले तेवर के बाद जेएमएम के अंदर इस रणनीति पर ज्यादा जोर है कि पार्टी अपने विधायकों को इंटैक्ट रखे। खुद हेमंत सोरेन इस रणनीति की कमान संभाल रहे हैं। दरअसल हेमंत सोरेन को भी पता है कि बीजेपी उनकी घेराबंदी के लिए कोई कसर नहीं छोड़ने जा रही। मंगलवार, 20 अगस्त को कोल्हान से जेएमएम के चार विधायक- समीर मोहंती, रामदास सोरेन, मंगल कालिंदी और संजीव सरदार जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलने रांची पहुंचे थे।
करीब डेढ़ घंटे तक बातचीत के बाद जब वे हेमंत सोरेन के आवास से बाहर निकले, तो उन तमाम अफवाहों और अटकलों को खारिज किया, जिन्हें हवा मिल रही थी कि चंपाई के साथ कोल्हान के कई विधायक बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। इससे पहले खरसावां के जेएमएम विधायक दशरथ गागराई ने भी एक लिखित बयान जारी कर स्पष्ट कहा था कि वे पूरी निष्ठा के साथ जेएमएम में मौजूद हैं।

दूसरी तरफ इस प्रकरण में जेएमएम का कोई नेता चंपाई सोरेन के खिलाफ तल्खियां जाहिर नहीं कर रहा। इसे उनकी रणनीति का हिस्सा समझा जा रहा है। शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन दोनों वेट एंट वाच की स्थिति में हैं। वे चंपाई सोरेन के खिलाफ फिलहाल कोई कार्रवाई कर गेंद को उनके पाले में जाने नहीं देना चाहते। राजनीतिक गलियारे में अब इसकी भी चर्चा शुरू है कि जब जेएमएम से इतनी तकलीफ थी और तीन जुलाई को ही चंपाई सोरेन ने अपने राजनीतिक जीवन का नया अध्याय शुरू करने का निर्णय ले लिया था, तो उन्हें सात जुलाई को मंत्री पद की शपथ नहीं लेनी थी। और अब जेएमएम से रास्ते अलग कर रहे हैं, तो मंत्री पद छोड़ने के लिए आगे बढ़ना चाहिए।
हालांकि झारखंड प्रदेश बीजेपी के नेता चंपाई सोरेन का बचाव उनके मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से करते रहे हैं। कई मौके पर बीजेपी के नेता कह चुके हैं कि चंपाई सोरेन को हेमंत सोरेन ने सत्ता के मोह में मुख्यमंत्री पद से हटाया। चंपाई सोरेन के कामकाज को भी सराहा जा रहा है और बीजेपी के नेता लगातार इन बातों पर जोर दे रहे हैं कि एक झारखंड आंदोलनकारी और जमीन से निकले नेता के साथ अच्छा रुख नहीं अपनाया गया।

भाजपा में क्या चल रहा हैः तो क्या वाकई में चंपाई सोरेन बीजेपी के संपर्क में नहीं थे और उनकी किसी नेता से कोई बातचीत नहीं है। यह मुमकिन नहीं लगता। अंदरखाने कुछ तो चल रहा था, जो सिरे नहीं चढ़ा। या फिर चंपाई सोरेन ने इस विश्वास के साथ दिल्ली की राह पकड़ ली थी कि वे कोई बड़ा उलटफेर करने में सफल होंगे। बीजेपी ने दो महीने पहले केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान और असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा झारखंड में क्रमशः चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी बनाया है। हिमंता बिस्वा सरमा इन दो महीने के दौरान कम से कम दस बार झारखंड के दौरे पर आ चुके हैं।
लोकसभा चुनावों में आदिवासियों के लिए रिजर्व सभी पांच सीटों पर हार के  बाद बीजेपी को सेटबैकक का सामना करना पड़ा है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जेएमएम से सीता सोरेन और कांग्रेस से गीता कोड़ा के बीजेपी में आने से जिस तरह का राजनीतिक बुलबुला उठा था वह नतीजों के साथ फूटता चला गया। सीता सोरेन दुमका से और गीता कोड़ा सिंहभूम से चुनाव हार गईं। इससे पहले 2019 के विधानसभा चुनाव में भी आदिवासी इलाकों में मिली बड़ी हार के चलते बीजेपी को सत्ता गंवानी पड़ी थी। आदिवासी इलाके में खोयी जमीन कैसे वापस करें, बीजेपी के लिए यह चिंता का सबब भी है।

झारखंड से और खबरें
बदली परिस्थितियों में शीर्ष स्तर पर बीजेपी के रणनीतिकार यह तौलना जरूर चाहेंगे कि चंपाई सोरेन के अकेले आने से पार्टी को कितना लाभ कितना नुकसान होने वाला है। दूसरा- चंपाई सोरेन की भी कुछ शर्तें हो सकती हैं। अगर अंदरखाने कुछ चल रहा है, तो इन शत्तों को मानने के लिए बीजेपी कितनी दूर तक तैयार रहेगी, यह देखने वाली बात होगी।

इधर विधानसभा चुनाव के बमुश्किल ढाई- तीन महीने बचे हैं। अगर चंपाई सोरेन अभी कोई नया संगठन बनाते हैं, तो इतनी जल्दीबाजी में अकेले चुनावी राजनीति में पैर जमाना भी उनके लिए बहुत आसान नहीं होगा। इसलिए कि उन्हें एनडीए के साथ इंडिया ब्लॉक दो धड़े का सामना करना होगा।  हालांकि इससे कुछ सीटों पर वोटों के समीकरण जरूर प्रभावित हो सकते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
नीरज सिन्हा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

झारखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें