loader
आईएएस पूजा खेडकर

UPSC ने पूजा खेडकर के खिलाफ FIR कराई, IAS का दर्जा छिनेगा 

यूपीएससी ने शुक्रवार, 19 जुलाई को आईएएस प्रोबेशनर पूजा खेडकर के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कराया। सिविल सेवा परीक्षा -2022 से उनकी उम्मीदवारी रद्द करने और उन्हें भविष्य की परीक्षाओं से वंचित करने के लिए कारण बताओ नोटिस दिया।

आयोग ने एक बयान में कहा कि उसने सिविल सेवा परीक्षा-2022 की उम्मीदवार रही पूजा मनोरमा दिलीप खेडकर के धोखाधड़ी करने की विस्तृत और गहन जांच की है। इस जांच से यह पता चला है कि पूजा ने अपना नाम, अपने पिता और माता का नाम, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, अपनी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पता बदलकर फर्जी पहचान बनाकर परीक्षा नियमों के तहत धोखाधड़ी से लाभ उठाया।

ताजा ख़बरें

यूपीएसपी के प्रेसनोट के मुताबिक “यूपीएससी ने उसके खिलाफ कार्रवाई कई कदम उठाए हैं। जिसमें पुलिस में एफआईआर दर्ज करवा कर आपराधिक मुकदमा चलाना शामिल है और सिविल सेवा परीक्षा -2022 की उनकी उम्मीदवारी को रद्द करने और भविष्य से वंचित करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है। सिविल सेवा परीक्षा-2022 के नियमों के अनुसार यह कार्रवाई की गई है।" 

यूपीएससी की शिकायत के आधार पर दिल्ली पुलिस ने खेडकर के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी के संबंध में मामला दर्ज किया है।


आयोग ने यह भी उल्लेख किया है कि वह अपने संवैधानिक आदेश का सख्ती से पालन करता है, और सभी परीक्षाओं सहित अपनी सभी प्रक्रियाओं को बिना किसी समझौते के संचालित करता है। आयोग ने कहा-  "यूपीएससी ने अत्यंत निष्पक्षता और नियमों के सख्त पालन के साथ अपनी सभी परीक्षा प्रक्रियाओं की पवित्रता तय की है और जनता, विशेषकर उम्मीदवारों से बहुत उच्च स्तर का विश्वास और विश्वसनीयता अर्जित की है।"

इससे पहले गुरुवार (18 जुलाई) को, अतिरिक्त मुख्य सचिव नितिन गद्रे की अध्यक्षता में महाराष्ट्र सरकार के सामान्य प्रशासनिक विभाग (जीएडी) ने केंद्र सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) को खेडकर के खिलाफ कई आरोपों पर अपनी रिपोर्ट सौंपी है।

मामले की जांच कर रही अतिरिक्त सचिव मनोज द्विवेदी की अध्यक्षता वाली केंद्र की एक सदस्यीय समिति को भी रिपोर्ट भेजी गई है। खेडकर उस समय विवादों में घिर गईं जब यह बात सामने आई कि जिस ऑडी से वह काम पर जाती थीं, उसमें उन्होंने सरकारी लाल बत्ती और राज्य सरकार का प्रतीक चिन्ह लगाया था और बाद के कार्यालय के इस्तेमाल को लेकर एक वरिष्ठ अधिकारी के साथ उनका विवाद हो गया।

देश से और खबरें
इसके अलावा पूजा के माता-पिता पर भी पद और प्रतिष्ठा की आड़ में किसानों को धमकाने और उनकी जमीन पर कब्जा करने का आरोप है। पूजा की मां मनोरमा का एक वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसमें उनके हाथ में पिस्तौल है और वे गांव वालों को धमका रही हैं। मनोरमा को दो दिन पहले गिरफ्तार कर पुणे लाया गया है। इस तरह पूरा खेडकर विवादों में फंस गया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें