loader

ईडी के गिरफ्तारी के अधिकार पर नकेल कसेगी? बड़ी बेंच लेगी फैसला

क्या ईडी द्वारा की गई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ़्तारी सही नहीं थी? केजरीवाल की ओर से इस गिरफ़्तारी को 'अवैध' होने का दावा किया जाता रहा है। ईडी की गिरफ़्तारी को चुनौती देने के इस मामले को सुप्रीम कोर्ट की एक बेंच ने बड़ी बेंच के पास भेज दिया है। हालाँकि, इसके साथ ही इसने केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दी है। अब शीर्ष अदालत की बड़ी बेंच तय करेगी कि आख़िर ईडी के पास किसी को गिरफ़्तार करने के क्या अधिकार होंगे। क्या ईडी मौजूदा तौर तरीकों के अनुसार ही गिरफ़्तारी जारी रखेगा या फिर उसको भी पहले कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी?

केजरीवाल मामले की सुनावाई करती हुई सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने कुछ ऐसे ही सवाल के साथ बड़ी बेंच के पास मामला भेजा है। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की पीठ ने कहा कि हमने गिरफ्तारी की ज़रूरत और अनिवार्यता का अतिरिक्त आधार उठाया है। जस्टिस खन्ना ने कहा, 'तो गिरफ्तारी की नीति क्या है, इसका आधार क्या है, हमने उल्लेख किया है। हमने 3 सवाल तैयार किए हैं। क्या गिरफ्तारी की ज़रूरत, अनिवार्यता, गिरफ्तारी के औपचारिक मापदंडों को पूरा करती है...हमने स्पष्ट रूप से माना है कि केवल पूछताछ से गिरफ्तारी की अनुमति नहीं मिलती है।'

ताज़ा ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'गिरफ़्तारी, आखिरकार, मनमाने ढंग से और अधिकारियों की मर्जी और मिजाज पर नहीं की जा सकती। इसे कानून द्वारा निर्धारित मापदंडों को पूरा करते हुए वैध 'विश्वास करने के कारणों' के आधार पर किया जाना चाहिए।' 

पीएमएलए की धारा 19, जो गिरफ्तारी से संबंधित है, कहती है कि ईडी अधिकारी किसी व्यक्ति को गिरफ्तार कर सकता है, यदि उसके पास मौजूद सामग्री के आधार पर उसके पास यह विश्वास करने का कारण है कि कोई व्यक्ति इस अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध का दोषी है। 

न्यायालय ने इस बात पर जोर दिया कि चूंकि पीएमएलए के तहत जमानत के लिए मानदंड सख़्त हैं, इसलिए गिरफ्तारी का अधिकार भी सख़्त और नियंत्रित होना चाहिए।
विजय मदनलाल चौधरी बनाम भारत संघ मामले में 2022 के ऐतिहासिक फ़ैसले के बाद, जहां सुप्रीम कोर्ट ने ईडी की लगभग सभी शक्तियों को बरकरार रखा, यह पहला बड़ा उदाहरण है जहां अदालत ने केंद्रीय एजेंसी की शक्तियों को सीमित कर दिया है।
sc refers plea challenging ed arrest to larger bench with questions - Satya Hindi

इस पीठ ने केजरीवाल की याचिका को एक बड़ी पीठ के पास भेज दिया ताकि इस सवाल पर विचार किया जा सके कि क्या गिरफ्तारी की आवश्यकता को धन शोधन निवारण अधिनियम की धारा 19 की एक शर्त के रूप में पढ़ा जाना चाहिए।

लाइव ला की रिपोर्ट के अनुसार खुली अदालत में फैसले के अंश पढ़ते हुए जस्टिस खन्ना ने कहा कि गिरफ्तारी के लिए 'विश्वास करने के कारण' पीएमएलए की धारा 19 के मापदंडों से मेल खाते हैं। यह धारा 19 ही ईडी अधिकारियों को गिरफ्तारी की शक्ति देती है। इसी धारा की विस्तृत व्याख्या सुप्रीम कोर्ट की मौजूदा बेंच ने की।

जस्टिस खन्ना ने कहा, 'हालाँकि, ऐसा कहने के बाद हमने एक अतिरिक्त आधार उठाया है जो गिरफ्तारी की ज़रूरत और अनिवार्यता से संबंधित है... हमें लगा कि गिरफ्तारी की ज़रूरत और अनिवार्यता के आधार को धारा 19 में पढ़ा जाना चाहिए, खासकर आनुपातिकता के सिद्धांत के मद्देनजर। हमने उन सवालों को बड़ी पीठ के पास भेज दिया है।' जस्टिस खन्ना ने कहा,

हमने यह भी माना है कि केवल पूछताछ से आपको गिरफ्तार करने की अनुमति नहीं मिलती है। यह धारा 19 के तहत कोई आधार नहीं है।


जस्टिस खन्ना, सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट की बड़ी बेंच इस सवाल पर विचार करने के बाद जो भी फ़ैसला देगी, इससे कई बड़े मामले प्रभावित होंगे। ख़ासकर, ईडी द्वारा की गई विपक्षी नेताओं की गिरफ़्तारी के मामले में। कई ऐसे मामले हैं जिनमें ईडी ने कई विपक्षी नेताओं की गिरप़्तारी की है और विपक्षी दल ईडी पर मनमाना कार्रवाई का आरोप लगा रहे हैं।

विपक्षी दल लगातार आरोप लगा रहे हैं कि सरकार के इशारे पर बदले की कार्रवाई कर नेताओं को डराया-धमकाया जा रहा है। चुनाव से पहले ऐसे मामले बड़े पैमाने पर सामने आये थे और अब चुनाव ख़त्म होते ही वैसे मामले अब फ़िलहाल कम आ रहे हैं।

देश से और ख़बरें

बहरहाल, मामले को बड़ी पीठ को भेजते समय वर्तमान पीठ ने अब तक उनकी कैद को देखते हुए उन्हें अंतरिम जमानत देने का फैसला किया। पीठ ने साफ़ किया कि अंतरिम जमानत के सवाल को बड़ी पीठ द्वारा संशोधित किया जा सकता है। पीठ ने कहा, 'चूंकि हम मामले को बड़ी पीठ के पास भेज रहे हैं, ...हम इस बात पर विचार कर रहे हैं कि क्या अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत दी जानी चाहिए, इस तथ्य को देखते हुए कि जीवन और स्वतंत्रता का अधिकार पवित्र है और अरविंद केजरीवाल ने 90 दिनों तक कारावास की सजा भुगती है और इन सवालों पर बड़ी पीठ द्वारा गहन विचार की आवश्यकता है। हम निर्देश देते हैं कि अरविंद केजरीवाल को मामले के संबंध में अंतरिम जमानत पर रिहा किया जाए।'

जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की पीठ ने 17 मई, 2024 को मामले में फैसला सुरक्षित रखने के बाद यह फ़ैसला सुनाया।

केजरीवाल को 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था, जब दिल्ली उच्च न्यायालय ने उन्हें अंतरिम संरक्षण देने से इनकार कर दिया था। उसके बाद वे तब तक हिरासत में रहे, जब तक कि सर्वोच्च न्यायालय ने लोकसभा चुनावों के मद्देनज़र उन्हें 10 मई को अंतरिम रिहाई का लाभ नहीं दिया। यह अवधि 2 जून को समाप्त हो गई।'

ख़ास ख़बरें

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने शुरू में ईडी की गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। हालांकि, 9 अप्रैल को उनकी याचिका खारिज कर दी गई। इससे व्यथित होकर उन्होंने शीर्ष न्यायालय का रुख किया, जिसने 15 अप्रैल को उनकी याचिका पर नोटिस जारी किया था।

मामले की सुनवाई में वरिष्ठ अधिवक्ता एएम सिंघवी ने केजरीवाल की ओर से दलीलें पेश कीं। ईडी की ओर से एएसजी एसवी राजू पेश हुए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें