loader
फोटो साभार: एक्स/@narendramodi

क्वाड शिखर सम्मेलन- दुनिया संघर्षों से घिरी हुई, हम किसी के खिलाफ नहीं: मोदी

क्वाड बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि क्वाड नेताओं की बैठक ऐसे समय में हो रही है जब दुनिया संघर्षों और तनाव से घिरी हुई है। उन्होंने चीन जैसे देशों का नाम तो नहीं लिया, लेकिन उनको संदेश भी दिया है। उन्होंने कहा कि वे किसी के खिलाफ नहीं हैं और वे सभी नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान और सभी विवादों के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करते हैं। समझा जाता है कि यह बात चीन के संदर्भ में कही गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर क्वाड का एक साथ काम करना पूरी मानवता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी ने कहा, 'स्वतंत्र, खुला, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत हमारी साझा प्राथमिकता और साझा प्रतिबद्धता है।'

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस गठबंधन ने पहले ही स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन, सुरक्षा, उभरती हुई तकनीक और क्षमता निर्माण जैसे क्षेत्रों में पहल की है। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन को भी संबोधित किया और गठबंधन में उनके योगदान को स्वीकार किया। उन्होंने कहा, 'अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान इस क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। आपके नेतृत्व में 2021 का पहला शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया।' 

पीएम ने कहा, 'इतने कम समय में हमने हर दिशा में अपने सहयोग को अभूतपूर्व तरीके से बढ़ाया है। आपने इसमें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मैं क्वाड के प्रति आपकी प्रतिबद्धता और योगदान के लिए तहे दिल से आपका शुक्रिया अदा करता हूं।' उन्होंने कहा कि भारत को 2025 में शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने में खुशी होगी। 

ताज़ा ख़बरें

पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। उन्होंने शिखर सम्मेलन से पहले राष्ट्रपति बाइडन से उनके आवास पर द्विपक्षीय वार्ता की, जहां दोनों नेताओं ने अमेरिका-भारत संबंधों को बढ़ाने और क्षेत्रीय और वैश्विक संघर्षों को दूर करने के तरीकों पर चर्चा की। 

पीएम मोदी ने जापान पीएम के साथ मुलाक़ात को लेकर कहा है, 'प्रधानमंत्री किशिदा के साथ बहुत अच्छी बैठक हुई। बुनियादी ढांचे, सेमीकंडक्टर, रक्षा, हरित ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा हुई। भारत-जापान के बीच मजबूत संबंध वैश्विक समृद्धि के लिए बहुत अच्छे हैं।'
देश से और ख़बरें

उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पीएम से भी मुलाक़ात की। मोदी ने कहा, 'प्रधानमंत्री अल्बानिस के साथ व्यापक चर्चा हुई। हम व्यापार, सुरक्षा, अंतरिक्ष और संस्कृति जैसे क्षेत्रों में और भी अधिक गति जोड़ना चाहते हैं। भारत ऑस्ट्रेलिया के साथ समय की कसौटी पर खरी उतरी मित्रता को बहुत महत्व देता है।'

पीएम मोदी का न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में अमेरिकी-भारतीय समुदाय को संबोधित करने, अमेरिकी तकनीकी व्यवसाय के नेताओं से मिलने और संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण देने का कार्यक्रम है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें