loader

संसद में इंडिया और केंद्र के बीच चौथे दिन भी टकराव

मणिपुर में हिंसा पर विपक्षी दलों के विरोध के बीच संसद की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई, विपक्षी सदस्यों ने इस मुद्दे को उठाने की कोशिश की और नारे लगाना शुरू कर दिया। इसके बाद दोपहर बाद संसद फिर जुटी। लेकिन लगातार हंगामा चलता रहा और इस दौरान सदन स्थगित किया गया। शाम 5 बजे सदन फिर जुटा लेकिन हंगामे के बाद सदन को स्थगित कर दिया गया। 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने विरोध कर रहे सदस्यों से नारेबाजी नहीं करने को कहा और उनसे अपनी सीटों पर वापस जाने का अनुरोध किया। यह कहते हुए कि नारे लगाने से मुद्दों का कोई समाधान नहीं होगा। बिड़ला ने उनसे कहा कि वे प्रश्नकाल होने दें क्योंकि महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होनी है। विरोध जारी रहने पर कार्यवाही करीब तीन मिनट में स्थगित कर दी गई। इसके बाद सदन फिर जुटा लेकिन बाद में बात बनी नहीं। मणिपुर में जातीय हिंसा के खिलाफ विपक्षी दल प्रदर्शन कर रहे हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बयान की मांग कर रहे हैं.

लोकसभा जैसे दृश्य राज्यसभा में भी देखने को मिले। राज्यसभा पहले 12 बजे तक स्थगित की गई थी। दोबारा कार्यवाही शुरू होने पर राज्यसभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी पर तीखा हमला बोला। भाजपा सांसदों ने उन्हें बोलने नहीं दिया। भारी हंगामे के बाद राज्यसभा भी स्थगित कर दी गई।
ताजा ख़बरें
मणिपुर हिंसा पर विपक्षी दलों के लगातार विरोध के बाद दोनों सदनों की अब तक की कार्यवाही प्रभावित होने के बाद, मौजूदा सत्र का आज चौथा दिन था। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री संसद में चर्चा से "डरते" हैं, लेकिन भाजपा ने दावा किया कि विपक्ष भाग रहा है क्योंकि वह नहीं चाहता कि कुछ तथ्य सामने आएं। सोमवार को, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्ष से मणिपुर मुद्दे पर बहस शुरू करने की अनुमति देने को कहा, लेकिन दोनों पक्ष अपने रुख पर अड़े रहे, जबकि आप सांसद संजय संजय सिंह को राज्यसभा में हंगामे के दौरान शेष मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया। 
विपक्षी सदस्य हाथों में तख्तियां लिए हुए थे जिन पर लिखा था, "भारत मणिपुर हिंसा पर चर्चा चाहता है", "मणिपुर के लिए भारत" आदि। विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन के लिए भारत नाम चुना है। विशेष रूप से, सरकार ने सत्र के दौरान 31 विधेयक पेश करने का भी इरादा किया है।

बहरहाल, भाजपा ने मौजूदा मॉनसून सत्र की योजना तैयार करने के लिए आज सुबह संसदीय दल की बैठक की। बैठक के लिए पीएम मोदी भी संसद पहुंचे थे।

आप सांसद राघव चड्ढा ने संसद के बाहर कहा कि विपक्ष केवल मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह को हटाया जाना चाहिए और राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, "विपक्षी दलों की एकमात्र मांग यह है कि हम मणिपुर मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं। यह दुखद है कि इस मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा हो रही है लेकिन भारत में नहीं। राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए...आप पूरे देश में मणिपुर का मुद्दा उठाने जा रही है।"

देश से और खबरें

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने पूछा कि प्रधानमंत्री संसद में मणिपुर पर बयान देने से क्यों डरते हैं? उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री हमेशा संसद में बयान देते हैं...? हम प्रधानमंत्री से हाथ जोड़कर अनुरोध करते हैं कि वह मणिपुर पर बयान दें। मणिपुर एक बहुत ही संवेदनशील मुद्दा है और संसद को एक सकारात्मक और शांतिपूर्ण संदेश भेजना चाहिए... हमें अन्य राज्यों के बलात्कार के मुद्दों की तुलना में राजनीति नहीं करनी चाहिए...मणिपुर एक बड़ा मुद्दा है...।"

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी समेत कई कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के सांसदों ने संसद के दोनों सदनों में स्थगन प्रस्ताव नोटिस देकर मणिपुर की स्थिति पर चर्चा कराने की मांग की।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें