loader

चुनाव आयोग जी, देख रहे हैं, एक लड़का 8-8 बार वोट कर रहा है: विपक्ष

ईवीएम से वोट डालने का एक और वीडियो वायरल हुआ है। वीडियो में एक युवक आठ बार बीजेपी को वोट डालते दिख रहा है। इसके बाद विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग और बीजेपी पर निशाने साधे।

वीडियो में युवक जिस बटन को दबाते दिख रहा है उसमें प्रत्याशी का नाम मुकेश राजपूत है और उसके आगे कमल का निशान है। कहा जा रहा है कि यह उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र उम्मीदवार हैं। एक युवा द्वारा कथित तौर पर भारतीय जनता पार्टी को आठ बार वोट डालने का वीडियो वायरल होने के बाद विपक्ष ने रविवार को चुनाव आयोग से कार्रवाई करने की मांग की। कांग्रेस ने ट्वीट किया, 'चुनाव आयोग जी, देख रहे हैं... एक लड़का 8-8 बार वोट कर रहा है। अब तो जागिए।'

वीडियो उत्तर प्रदेश के एटा जिले के खीरी पमारान गांव का है। यह गांव अलीगंज विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा है, जो फर्रुखाबाद संसदीय सीट के अंतर्गत आता है। मौजूदा सांसद मुकेश राजपूत इस क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं। फर्रुखाबाद सीट पर आम चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को मतदान हुआ था।

इस वीडियो को साझा करते हुए समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पोस्ट किया है, 'अगर चुनाव आयोग को लगे कि ये गलत हुआ है तो वो कुछ कार्रवाई ज़रूर करे, नहीं तो… भाजपा की बूथ कमेटी, दरअसल लूट कमेटी है।'

ताज़ा ख़बरें

चुनाव अधिकारी संवैधानिक ज़िम्मेदारी न भूलें: राहुल

अखिलेश की पोस्ट को रिपोस्ट करते हुए राहुल गांधी ने लिखा है, "अपनी हार सामने देख कर भाजपा जनादेश को झुठलाने के लिए सरकारी तंत्र पर दबाव बना कर लोकतंत्र को लूटना चाहती है। कांग्रेस चुनावी ड्यूटी कर रहे सभी अधिकारियों से यह अपेक्षा करती है कि वो सत्ता के दबाव के सामने अपनी संवैधानिक ज़िम्मेदारी न भूलें। वरना इंडिया गठबंधन की सरकार बनते ही ऐसी कार्रवाई होगी कि आगे कोई भी ‘संविधान की शपथ’ का अपमान करने से पहले 10 बार सोचेगा।"

आरजेडी सांसद और प्रवक्ता मनोज झा ने कहा है, 'इस तरह की वारदात पर या तो कम से एक बार कुछ तो बोले चुनाव आयोग या फिर अपने मृत्युआलेख को निर्वाचन सदन की छत पर एक होर्डिंग की शक्ल में टांग दे। इससे ज़्यादा कुछ उम्मीद नहीं है करोड़ों वोटर को।'

वीडियो में दिख रहे युवक की पहचान हो गई है। द स्क्रॉल की रिपोर्ट के अनुसार युवक का नाम राजन सिंह ठाकुर है। राजन के पिता अनिल सिंह ठाकुर ने स्क्रॉल को बताया कि उनका बेटा 16 साल का है। अनिल खिरी पमारान के ग्राम प्रधान हैं और बीजेपी के सदस्य हैं। लड़के के पिता ने दावा किया कि वीडियो में उनके बेटे को गलत तरीके से पेश किया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने दावा किया, 'जब कुछ मामलों में इसका परीक्षण किया जा रहा था तो राजन मशीन पर मतदान कर रहे थे।' उन्होंने कहा, 'अन्य में वह गाँव में मानसिक और शारीरिक रूप से अक्षम मतदाताओं की ओर से मतदान कर रहा था। वह हिस्सा संपादित कर दिया गया है।' अनिल सिंह ठाकुर 2021 से खिरी पमारान गांव के ग्राम प्रधान हैं। उन्होंने कहा, 'मैं जन्म से ही भाजपा के साथ हूं।'

देश से और ख़बरें

उन्होंने कहा कि वीडियो साझा होने के तुरंत बाद उन्हें स्थानीय पुलिस स्टेशन में बुलाया गया था और उनके बेटे पर अब तक मामला दर्ज नहीं किया गया है। फर्रुखाबाद के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट सुभाष चंद्र प्रजापति ने स्क्रॉल को बताया कि उनका प्रशासन जल्द ही मामला दर्ज करेगा। उन्होंने कहा, 'लखनऊ में मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा रिपोर्ट मांगे जाने के बाद रिटर्निंग अधिकारी इस मामले को देख रहे हैं।' 

फर्रुखाबाद में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार नवल किशोर शाक्य ने जिला निर्वाचन अधिकारी को शिकायत भेजी। अपनी शिकायत में शाक्य ने मतदान केंद्र पर पुनर्मतदान की मांग करते हुए आरोप लगाया कि राजन सिंह ठाकुर ने अन्य मतदाताओं से मतदाता सूचना पर्चियां छीनकर वोट डाला और स्थानीय पुलिस स्टेशन के स्टेशन हाउस अधिकारी दिनेश ठाकुर ने उनकी मदद की।

ख़ास ख़बरें

इससे पहले गुजरात में भी कुछ ऐसा ही मामला सामने आया था। आरोप था कि दाहोद में एक भाजपा नेता के बेटे ने बूथ में घुसकर कब्जा कर लिया। ईवीएम को उसने हाथ में ले लिया। उसने वहां से इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया साइट पर बूथ पर कब्जा करने और फर्जी मतदान को लाइव भी किया। यह घटना महिसागर के संतरामपुर तालुका के प्रथमपुरा गांव में हुई है। पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ़्तार किया था।

इस घटना के ख़िलाफ़ शिकायत की गई थी। भारी दबाव के बीच इसकी चुनाव आयोग ने जाँच की। इसने 11 मई को प्रथमपुरा के बूथ पर दोबारा मतदान कराया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें