loader

यूजीसी नेट के लिए नई तारीख़ें घोषित, जानें कौन सी परीक्षा कब

एनटीए ने यूजीसी नेट के नये सिरे से परीक्षा के लिए तारीख़ों की घोषणा कर दी है। संस्था ने अलग-अलग परीक्षाओं के लिए अगले महीने से तारीखों की सूची जारी की है। 

एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यानी यूजीसी- नेट 2024 जून सत्र की परीक्षा के लिए यह घोषणा हाल ही में परीक्षा रद्द किए जाने के बाद की है। NCET 2024 परीक्षा 10 जुलाई को आयोजित की जाएगी। संयुक्त CSIR यूजीसी नेट 25 से 27 जुलाई तक आयोजित की जाएगी, जबकि यूजीसी नेट जून 2024 के लिए 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच आयोजित होगी। इस बीच, अखिल भारतीय आयुष स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा यानी एआईएपीजीईटी 2024 पहले से निर्धारित 6 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले जून शिफ्ट की परीक्षा 18 जून को दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी। लेकिन गड़बड़ी की संभावनाओं को लेकर ही 19 जून को परीक्षा रद्द कर दी गई थी। 18 जून को 317 से अधिक शहरों में दो शिफ्ट में परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसके लिए 9 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे।

एनटीए ने यह कहते हुए यूजीसी नेट को रद्द कर दिया था कि 'परीक्षा की शुचिता से समझौता किया गया हो सकता है'। शिक्षा मंत्रालय ने भी कहा कि सरकार परीक्षाओं की शुचिता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

पेपर लीक मामले में बढ़ते दबाव के बीच परीक्षा रद्द करने के फ़ैसले के एक दिन बाद ही शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पहली बार माना था कि जांच से पता चला है कि प्रश्न पत्र ‘डार्कनेट’ में लीक हो गया था। उन्होंने कहा था कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर प्रसारित प्रश्न पत्र मूल प्रश्न पत्र से मेल खाता था। उसी दिन देर शाम को यूजीसी-नेट मामले में सीबीआई ने केस दर्ज कर लिया था। 
इसके अलावा सीबीआई जाँच के बाद पता चला कि पेपर 16 जून को डार्कनेट और अन्य एन्क्रिप्टेड सोशल मीडिया चैनलों पर परीक्षा से ठीक दो दिन पहले लीक हो गया था और 5 लाख रुपये से अधिक की कीमत पर बेचा गया था।
यूजीसी-नेट परीक्षा भारतीय संस्थानों में सहायक प्रोफेसर के साथ-साथ जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता निर्धारित करती है। इससे पीएचडी कार्यक्रमों में नामांकन के लिए पात्रता तय होती है। यूजीसी नेट परीक्षा साल में दो बार जून और दिसंबर में होती है।
देश से और ख़बरें

इस परीक्षा को रद्द करने का असर सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा पर भी पड़ा, जो 25 से 27 जून को आयोजित होने वाली थी। शिक्षा मंत्रालय ने इसे भी अत्यधिक सावधानी के तौर पर स्थगित कर दिया था, क्योंकि यह परीक्षा और प्रश्न पत्र डार्क वेब पर लीक हो गए थे।

इस साल एनटीए ने यूजीसी यूजीसी नेट आयोजित किया। 2018 से पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई यूजीसी-नेट आयोजित करता था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें