loader
पहलवान विनेश फोगाट शंभू बॉर्डर पर शनिवार को किसान नेताओं के बीच

किसान नेताओं पर एनआईए छापे, इसके बावजूद विनेश फोगाट शंभू बॉर्डर पहुंचीं

पंजाब-हरियाणा के शंभू, खनौरी और रतनपुरा बॉर्डर पर बैठे हुए किसानों को शनिवार 31 अगस्त को 200 दिन हो गए। ओलंपियन विनेश फोगाट ने शंभू बॉर्डर पर किसानों के एक कार्यक्रम में शनिवार को भाग लिया। न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी की मांग को लेकर किसानों का विरोध प्रदर्शन शनिवार को खनौरी और रतनपुरा में हुआ। 

हम जांच एजेंसियों से नहीं डरतेः पंधेर

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा ''13 फरवरी से दिल्ली आंदोलन चल रहा है। इस आंदोलन को कुचलने की कोशिश की गई, सेना तैनात की गई। 433 किसान घायल हुए। किसान शुभकरण सिंह की जान चली गई। लगभग 70,000 अर्धसैनिक बल हरियाणा में तैनात किए गए हैं। ..यह आंदोलन बीजेपी सरकार के लिए सिरदर्द बन गया है, अब कई राज्यों में भी चुनाव होने वाले हैं, मोदी सरकार केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है। इस बार एनआईए ने बीकेयू नेता सुखविंदर कौर के घर पर छापा मारा। छापेमारी के बीच हमारा आंदोलन जारी है।...हम एजेंसियों से डरने वाले नहीं हैं, जब तक किसानों की मांगें पूरी नहीं हो जातीं। हम 15 सितंबर को जींद में महापंचायत करेंगे। फिर 22 सितंबर को पिपली में जुटेंगे...।''

ताजा ख़बरें
पंजाब-हरियाणा के किसान तमाम महत्वपूर्ण मुद्दों के साथ-साथ सभी फसलों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं। 13 फरवरी से शंभू बॉर्डर पर उनका विरोध प्रदर्शन हो रहा है। हरियाणा सरकार ने उनके दिल्ली मार्च को रोक दिया था। नामी पहलवान शनिवार को शंभू बॉर्डर पहुंचीं। किसान आंदोलन की समर्थक विनेश फोगाट को वहां सम्मानित किया गया।

यह देखना दुखद हैः विनेश फोगाट

विनेश ने इस मौके पर कहा- "किसानों को यहां बैठे हुए 200 दिन हो गए हैं। यह देखना दुखद है। वे सभी इस देश के नागरिक हैं। किसान देश चलाते हैं। उनके बिना कुछ भी संभव नहीं है, यहां तक ​​कि एथलीट भी नहीं - अगर वे हमें खाना नहीं खिलाते हैं, हम मुकाबला नहीं कर पाएंगे। कई बार हम असहाय होते हैं और कुछ नहीं कर पाते, हम इतने बड़े स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करते हैं लेकिन हम अपने परिवार के लिए कुछ नहीं कर पाते, जब हम उन्हें दुखी देखते हैं। विनेश फोगाट ने कार्यक्रम में कहा- ''सरकार को उनकी बात सुननी चाहिए। उन्होंने पिछली बार अपनी गलती स्वीकार की थी, उन्हें अपने वादे पूरे करने चाहिए, अगर लोग इस तरह सड़कों पर बैठे रहेंगे तो देश प्रगति नहीं करेगा।''

किसान नेता बलदेव सिंह बग्गा ने दावा किया कि सरकार के साथ बातचीत करने के प्रयास अभी तक नाकाम रहे हैं। बग्गा ने कहा- "किसान संगठनों ने बार-बार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह को भी लिखा था, लेकिन उन्हें कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। मोदी अब अपने कार्यकाल के 11वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं, हमारी मांगों को मानने के बजाय, सरकार किसानों की आवाज़ को दबाना जारी रख रही है।"

कंगना पर कार्रवाई की मांग

किसानों ने बॉलीवुड अभिनेत्री और भाजपा सांसद कंगना रनौत के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी से कंगना रनौत के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने का आग्रह किया है, जिनकी पिछली टिप्पणियों ने किसानों के भीतर भारी गुस्सा पैदा कर दिया है।

देश से और खबरें

हरियाणा चुनाव को लेकर रणनीति

किसानों ने आगामी हरियाणा चुनावों के लिए अपनी रणनीति का खुलासा करने का संकेत दिया। वे राज्य के राजनीतिक परिदृश्य में सक्रिय भूमिका निभाने के अपने इरादे का संकेत देते हुए जल्द ही अपने अगले कदम की घोषणा करने की योजना बना रहे हैं। जींद और पीपली में होने वाली किसानों की पंचायत में किसान हरियाणा चुनाव को लेकर अपनी घोषणा करेंगे। समझा जाता है कि किसान अपनी मांगों के संदर्भ में राजनीतिक दलों की राय जानना चाहते हैं। जो भी राजनीतिक दल उनकी मांग का समर्थन करेगा, उसका किसान भी समर्थन करेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें