loader

आज से पुलिसराज और मजबूत, नए कानून में 15 की जगह 90 दिनों की हिरासत

तीन आपराधिक कानून (भारतीय न्याय संहिता- BNS, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता-BNSS और भारतीय साक्ष्य अधिनियम- BSA)) सोमवार 1 जुलाई से लागू हो रहे हैं। लेकिन अपराध के पुराने केसों में आईपीसी, सीआरपीसी लागू रहेगी। नए कानून गजट अधिसूचना लागू होने के बाद किए गए अपराधों में लागू होंगी। यानी हत्या के पुराने मामलों की सुनवाई आईपीसी की धारा 302 के तहत ही होगी लेकिन 1 जुलाई या उसके बाद हत्या का नया केस धारा 103 में दर्ज होगा। इसी तरह चोरी में 303 (1), हत्या के प्रयास में 309, जालसाजी में 420 की जगह 318, रेप की घटना में 376 की जगह 64, रंगदारी में 308, दहेज हत्या के लिए 80 धारा लगेगी।

प्रमुख बदलावों में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) में नए अपराधों के लिए सजा कड़ी की गई है। इसमें शादी का झूठा वादा करने के मामले में 10 साल तक की जेल; नस्ल, जाति या समुदाय, लिंग के आधार पर 'मॉब लिंचिंग' में अब उम्रकैद या मृत्युदंड; स्नैचिंग में 3 साल तक की जेल से लेकर आतंकवाद विरोधी, संगठित अपराधों को इसके दायरे में लाकर सजाएं कड़ी की गई हैं।

ताजा ख़बरें

भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) के तहत अब पुलिस हिरासत मौजूदा 15 दिन की सीमा से बढ़ाकर 90 दिन तक कर दी गई है। दरअसल इसी मुद्दें पर पूर्व जजों, सिविल सोसाइटी, मानवाधिकार संगठनों ने चिन्ता जताई थी।सामान्य दंडात्मक अपराधों के केस में अब पुलिस लंबे समय तक आरोपी को अपनी कैद में रख सकेगी। ऐसे में व्यक्तिगत स्वतंत्रता को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।

तीनों नए आपराधिक कानूनों से केंद्र सरकार किसी भी पक्ष को खुश नहीं कर पाई है। पिछले साल जब इस विधेयक को सरकार संसद में लाने वाली थी, उसी समय से इसका विरोध शुरू हो गया था। विपक्ष शासित राज्यों के दो मुख्यमंत्रियों पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी और तमिलनाडु के एमके स्टालिन ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर इन्हें स्थगित करने की मांग की थी। संसद में भारी विरोध हुआ तो स्पीकर ओम बिड़ला ने विपक्ष के 100 से ज्यादा सांसदों को सदन से निलंबित कर इन्हें सरकार को पास कराने दिया। ओम बिड़ला पर यह दाग इतिहास में दर्ज हो चुका है।

कर्नाटक और तमिलनाडु ने कानूनों के हिन्दी शीर्षकों पर भी आपत्ति जताई थी। दोनों ने संविधान के अनुच्छेद 348 का हवाला दिया, जिसमें कहा गया है कि संसद में पेश किए जाने वाले कानून अंग्रेजी में होने चाहिए। लेकिन मोदी सरकार ने तीनों कानूनों का हिन्दीकरण कर दिया है।

कर्नाटक ने कुछ प्रमुख प्रावधानों पर भी चिंता जताई है - एक पुलिस अधिकारी को एफआईआर दर्ज करने से पहले प्रारंभिक जांच के लिए 14 दिनों की मंजूरी मिलना और आईपीसी की धारा 377 को पूरी तरह से बाहर करना, जो अब किसी पुरुष के यौन उत्पीड़न के मामलों में लागू की जाती है।

देश से और खबरें

नए कानूनों की तैयारी के सिलसिले में, उत्तर प्रदेश सरकार ने 25 जून को अग्रिम जमानत प्रावधानों में बदलाव के लिए एक अध्यादेश लाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इसमें गैंगस्टर (रोकथाम) अधिनियम, 1986; यूपी गुंडा नियंत्रण अधिनियम, 1970; यूपी सार्वजनिक और निजी संपत्ति क्षति वसूली अधिनियम, 2020; यूपी डकैती प्रभावित क्षेत्र अधिनियम, 1983; यूपी विशेष सुरक्षा बल अधिनियम, 2020; और यूपी गैरकानूनी धर्म परिवर्तन निषेध अधिनियम, 2021 में बदलाव शामिल है। इन्हें नए आपराधिक कानूनों से तालमेल बिठाने के लिए बदला गया है।

गृह मंत्रालय ने सभी केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एक गजट अधिसूचना भी जारी की, जिसमें तीनों कानूनों के तहत राज्यों को दी गई शक्तियां केंद्रशासित क्षेत्र के उपराज्यपालों को भी दी गई हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें