loader

यदि आज चुनाव हुए तो कौन जीतेगा? जानें इंडिया टुडे के सर्वे में क्या सामने आया

लोकसभा चुनाव कुछ दिन पहले ही हुए हैं और अब कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में लोग सरकार के काम से कितना खुश हैं या फिर कितना नाराज़ हैं? कौन से मुद्दे लोगों के लिए सबसे ज़्यादा मायने रखते हैं? यदि आज लोकसभा के चुनाव हो जाएँ तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं? 

यह भाँपने के लिए इंडिया टुडे ने सी-वोटर के साथ मिलकर 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे किया। रिपोर्ट के अनुसार पूछा गया कि यदि आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो किस गठबंधन को कितनी सीटें मिलेंगी। इसके जवाब में लोगों का मानना है कि एनडीए को 299 सीटें, इंडिया गठबंधन को 233 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य के खाते में 11 सीटें जा सकती हैं। यानी एनडीए को 6 सीटों का फायदा होता दिख रहा है तो इंडिया गठबंधन को 1 सीट का नुक़सान होता दिख रहा है। 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजों में एनडीए के खाते में 293 सीटें थीं। 

ताज़ा ख़बरें

यदि आज आम चुनाव हुए तो बीजेपी को 244 सीटें, कांग्रेस को 106 सीटें और अन्य को 193 सीटें मिलने का अनुमान है। लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 240 सीटें मिली थीं, तो कांग्रेस को 99 सीटें मिली थीं। 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार यह सर्वे 15 जुलाई से 10 अगस्त 2024 के बीच किया गया। इसमें देशभर के 543 लोकसभा क्षेत्रों से 1 लाख 36 हजार 463 लोगों ने हिस्सा लिया। सर्वे में देश की सबसे बड़ी समस्या के बारे में पता किया गया तो सामने आया कि 28 फीसदी लोग बेरोजगारी को, 19 फीसदी लोग महंगाई को, 6 फीसदी लोग गरीबी को, 6 फीसदी लोग कृषि संकट को, 5 फीसदी लोग बिजली-पानी-सड़क को सबसे बड़ी समस्या मानते हैं। 

नरेंद्र मोदी का प्रदर्शन कैसा है?

आज तक की रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रदर्शन कैसा है? इस पर 34 फीसदी लोगों का मानना है अच्छा, 15 फीसदी लोग कह रहे हैं कि पीएम मोदी का प्रदर्शन औसत है, जबकि 10 फीसदी लोग खराब और 13 फीसदी लोगों का कहना है कि पीएम मोदी का प्रदर्शन बहुत ख़राब है।

india today cvoter motn survey nda vs india alliance - Satya Hindi

मोदी के बाद कौन?

मोदी के बाद कौन? इंडिया टुडे मूड ऑफ द नेशन सर्वे में इस सवाल का जवाब भी ढूंढने की कोशिश की गई। सर्वेक्षण से पता चलता है कि 25% से अधिक लोगों ने अमित शाह का समर्थन किया है, और उन्हें योगी आदित्यनाथ और नितिन गडकरी जैसे अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं की तुलना में भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पीएम मोदी के उत्तराधिकारी के रूप में शीर्ष पसंद के रूप में देखा जा रहा है।

लगभग 19% लोगों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दूसरे स्थान पर रखा है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी बीजेपी के भीतर शीर्ष स्थान के लिए तीसरे सबसे पसंदीदा व्यक्ति हैं, जिन्हें 13% वोट मिले हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान को लगभग 5% लोगों ने पसंद किया।

खास बात यह है कि अमित शाह की मौजूदा 25% अनुमोदन रेटिंग है और फरवरी 2024 और अगस्त 2023 में पिछले सर्वेक्षणों की तुलना में इसमें गिरावट आई है। तब उनकी रेटिंग 28% और 29% रही थी।

हरियाणा को लेकर क्या कहता है सर्वे?

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो गई है और 1 अक्टूबर को चुनाव होने हैं। सर्वे में मुख्यमंत्री के प्रदर्शन से जुड़ा सवाल पूछा गया तो 22 फीसदी लोग सीएम सैनी के प्रदर्शन से संतुष्ट हैं, जबकि 40 फीसदी लोग मुख्यमंत्री के काम से संतुष्ट नहीं है। 19 फीसदी लोग ऐसे हैं जो सीएम के काम से कुछ हद तक संतुष्ट हैं। सर्वे के अनुसार हरियाणा के 27 फीसदी लोगों का कहना है कि वे सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं, जबकि 44 फीसदी लोगों का कहना है कि वे सरकार के काम से असंतुष्ट हैं, साथ ही 25 फीसदी लोग कुछ हद तक सरकार के कामकाज से खुश हैं।

देश से और ख़बरें

45 फीसदी लोगों ने कहा कि सूबे में बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है, जबकि सिर्फ 3 फीसदी लोगों ने कहा कि करप्शन बड़ा मुद्दा है। 14 फीसदी लोगों का कहना है कि महंगाई बड़ा मुद्दा है। हालाँकि 13 फीसदी लोग विकास को, 3 फीसदी लोग कानून व्यवस्था को, 2 फीसदी लोग किसानों से जुड़े मुद्दे को बड़ा मानते हैं।

जम्मू कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव होना है। 10 साल बाद यहां विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के 47 फीसदी लोगों का कहना है कि बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है। इसके बाद 17 फीसदी लोग महंगाई को, 11 फीसदी लोग विकास को, 4 फीसदी लोग भ्रष्टाचार को और 1-1 फीसदी लोग क़ानून व्यवस्था को मुद्दा मानते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें