loader
कांग्रेस मुख्यालय में मंगलवार को सोनिया, खड़गे, प्रियंका और राहुल

यह जनादेश मोदी-अमित शाह के खिलाफ, इंडिया की बैठक कलः राहुल-खड़गे

कांग्रेस मंगलवार को चुनाव नतीजों से उत्साहित नजर आई। शाम को मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देश की जनता ने पीएम मोदी और अमित शाह को सबक सिखा दिया है। यूपी के लोगों ने देश के संविधान को बचाने का काम किया है। 
लोकसभा चुनाव के नतीजे में हालांकि भाजपा अभी भी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है लेकिन उसे अपने दम पर पूर्ण बहुमत नहीं मिल पाया। अलबत्ता उसके नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को बहुमत मिला है। लेकिन दूसरी तरफ कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन भी दूसरे नंबर पर है। दिल्ली में नई सरकार को लेकर राजनीतिक गतिविधियां जारी हैं। हालांकि भाजपा आश्वस्त है कि उसकी सरकार बनने जा रही है लेकिन गठबंधन की राजनीति में कब क्या हो जाए कहा नहीं जा सकता। खड़गे और राहुल गांधी ने कहा कि बुधवार को इंडिया की बैठक है। उसमें तमाम मुद्दों पर विचार होगा, जिसमें सरकार का गठन भी शामिल है। आगे पढ़िए, किसने क्या कहाः
ताजा ख़बरें
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- "यूपी की जनता ने कमाल करके दिखा दिया...यूपी के लोगों ने देश की राजनीति और संविधान के खतरे को समझा और उन्होंने संविधान की रक्षा की। मैं कांग्रेस पार्टी और इंडिया गठबंधन का समर्थन करने के लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं।" 

इस मौके पर कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- "जब तक हम अपने गठबंधन सहयोगियों और उनके साथ गठबंधन करने जा रहे नए सहयोगियों से बात नहीं करते हैं, हम उनसे भी बात करेंगे और देखेंगे कि हम बहुमत कैसे बना सकते हैं। अगर मैं सारी रणनीतियों की बात यहां करूंगा तो मोदीजी होशियार हो जाएंगे।''

इस पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा- "हम कल (बुधवार) अपने इंडिया गठबंधन के सहयोगियों के साथ बैठक करने जा रहे हैं... हम अपने गठबंधन सहयोगियों का सम्मान करते हैं और हम उनसे पूछे बिना प्रेस में बयान नहीं देंगे।"

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा- "हमने यह चुनाव सिर्फ बीजेपी के खिलाफ नहीं बल्कि संस्थानों, खुफिया एजेंसियों सीबीआई और ईडीआई, न्यायपालिका के खिलाफ भी लड़ा क्योंकि इन सभी संस्थानों पर अमित शाह और नरेंद्र मोदी जी ने कब्जा कर लिया है।"
एक सवाल के जवाब में राहुल ने कहा- "मैंने रायबरेली और वायनाड से जीत हासिल की है और मैं मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं। मुझे यह तय करना है कि मैं कौन सी सीट बरकरार रखूंगा। मैंने अभी तक फैसला नहीं किया है।"

देश से और खबरें

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि "यह चुनाव परिणाम 'जनता का परिणाम' है... यह स्पष्ट है कि यह जनादेश मोदी जी के खिलाफ है। यह उनकी नैतिक और राजनीतिक हार है।"

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें