loader

मोदी के खिलाफ कांग्रेस का विशेषाधिकार प्रस्ताव, अनुराग ठाकुर की स्पीच शेयर की थी

कांग्रेस पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ बुधवार को विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश किया। कांग्रेस सांसद चरणजीत सिंह चन्नी ने लोकसभा महासचिव को पीएम मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार शिकायत सौंपी है। मंगलवार को लोकसभा कार्यवाही में भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने राहुल से उनकी जाति पूछी थी। पीएम ने अनुराग ठाकुर का भाषण सोशल मीडिया पर शेयर किया था। इस मुद्दे पर बुधवार को सदन में काफी हंगामा हुआ।

हालांकि ठाकुर के भाषण के कुछ हिस्सों को हटा दिया गया, जिसमें उन्होंने विपक्ष के नेता राहुल गांधी की जाति पर टिप्पणी की थी। ठाकुर ने लोकसभा में राहुल गांधी के भाषण का जवाब देते हुए ओछी टिप्पणियां की थीं। उस समय कांग्रेस सांसद और नेता विपक्ष राहुल गांधी देश में जाति जनगणना की वकालत कर रहे थे। एक्स पर ठाकुर के भाषण को साझा करते हुए, पीएम मोदी ने लिखा, “मेरे युवा और ऊर्जावान सहयोगी, @ianuragthakur का यह भाषण अवश्य सुनना चाहिए। जो इंडिया गठबंधन की गंदी राजनीति को उजागर करता है।

ताजा ख़बरें

कांग्रेस सांसद चरणजीत सिंह चन्नी का कहना है, "मैंने पीएम के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव पेश किया है। मैंने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा है कि यह सदन की अवमानना ​​थी जिसे पीएम ने ट्वीट किया और अनुराग ठाकुर की कुछ आपत्तिजनक टिप्पणियों को प्रचारित किया। जबकि उन टिप्पणियों को सदन के रिकॉर्ड से हटा दिया गया था।"

राहुल ने अपनी ओर से ठाकुर पर उनका अपमान करने का आरोप लगाया था और कहा था कि वह भाजपा सांसद से माफी नहीं मांगने को कहेंगे। विपक्ष के नेता ने कहा, “जितना हो सके मुझे गाली दो या अपमान करो, लेकिन यह मत भूलो कि हम इस संसद में जाति जनगणना को निश्चित रूप से पारित करेंगे।”

कांग्रेस संचार प्रमुख और महासचिव जयराम रमेश ने पीएम मोदी पर पलटवार करते हुए कहा, "यह भाषण जिसे गैर-जैविक प्रधान मंत्री 'अवश्य सुनें' कहते हैं, एक अत्यधिक अपमानजनक और असंवैधानिक टिप्पणी है - और इसे साझा करके, उन्होंने संसदीय विशेषाधिकार के गंभीर उल्लंघन को बढ़ावा दिया है।"

रमेश ने कहा- “पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक सांसद और विपक्ष के नेता से उनकी जाति पूछकर संसदीय बहस के स्तर को और गिरा दिया है। विपक्षी दलों के विरोध पर, उस समय सदन चला रहे अध्यक्ष जगदंबिका पाल ने सांसदों को आश्वासन दिया कि भाषण के उन हिस्सों को हटा दिया जाएगा।” रमेश ने मोदी पर हमला करते हुए कहा- "सभी संसदीय मानदंडों से हटकर - भाषण के संपादित और अपलोड किए गए हिस्सों को संसद की कार्यवाही के रिकॉर्ड से हटा दिया गया, संसद टीवी ने असंपादित भाषण अपलोड किया, और गैर-जैविक प्रधान मंत्री ने इसे सार्वजनिक रूप से साझा करके इसकी प्रशंसा की है।"

देश से और खबरें

लोकसभा में हंगामाः  बुधवार को विपक्ष द्वारा ठाकुर की माफी की मांग के कारण सदन की कार्यवाही बाधित हुई। उन्होंने राहुल की मांग को दोहराते हुए लोकसभा में "वी वांट कास्ट सेंसस" का नारा भी लगाया। इसके बाद संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि विपक्षी दल "देश को विभाजित करने की कोशिश कर रहा है"।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें