loader

जनादेश भाजपा के विरोध में, फासीवादी शासन के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी: खड़गे

एनडीए द्वारा नरेंद्र मोदी को नेता चुने जाने और सरकार बनाने का दावा पेश किए जाने की ख़बरों के बीच इंडिया गठबंधन ने कहा है कि वह फासीवादी शासन के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि 18वीं लोकसभा चुनाव का जनमत सीधे तौर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बुधवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजे भाजपा को करारा जवाब हैं। खड़गे ने कहा कि “जनादेश भारत के संविधान की रक्षा के लिए, महंगाई, बेरोजगारी के ख़िलाफ़ और लोकतंत्र को बचाने के लिए है।” उन्होंने आगे कहा कि इंडिया गठबंधन सही समय पर सही कदम उठाएगा।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, '18वीं लोक सभा चुनाव का जनमत सीधे तौर से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ है। चुनाव उनके नाम और चेहरे पर लड़ा गया था और जनता ने भाजपा को बहुमत ना देकर उनके नेतृत्व के प्रति साफ़ संदेश दिया है।'

उन्होंने आगे कहा, 'व्यक्तिगत रूप से मोदीजी के लिये यह ना सिर्फ़ राजनैतिक शिकस्त है, बल्कि नैतिक हार भी है। परन्तु हम सब उनकी आदतों से वाक़िफ़ हैं। वो इस जनमत को नकारने की हर संभव कोशिश करेंगे।' उन्होंने यह भी कहा, 'हम यहाँ से यह भी संदेश देते हैं कि इंडिया गठबंधन उन सभी राजनीतिक दलों का स्वागत करता है जो भारत के संविधान की प्रस्तावना में अटूट विश्वास रखते हैं और इसके आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय के उद्देश्यों से प्रतिबद्ध है।'

ताज़ा ख़बरें
बता दें कि विपक्षी इंडिया गठबंधन 233 सीटों पर विजयी रहा। कांग्रेस ने 2019 के अपने आंकड़े को दोगुना करते हुए 99 सीटें हासिल कीं। भाजपा को सबसे बड़ा झटका उत्तर प्रदेश में लगा, जहां 2019 में उसे 62 सीटें और 2014 में 71 सीटें मिली थीं। इस बार यूपी में भाजपा की सीटें लगभग आधी रह गईं और उसे सिर्फ 33 सीटें मिलीं। भाजपा को कई राज्यों में भी झटका लगा, जहां 2019 में पार्टी का दबदबा था। इनमें महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान और कर्नाटक शामिल हैं। पश्चिम बंगाल में भी पार्टी को झटका लगा।
congress kharge says india alliance will continue to fight against fascist rule - Satya Hindi
भाजपा ने अपने लिए 370 सीटों का लक्ष्य रखा था। इसके साथ ही इसने एनडीए सहयोगियों के साथ 400 पार का नारा दिया था। लेकिन इंडिया गठबंधन ने उन्हें पीछे धकेल दिया। बीजेपी इस बार 240 सीटें ही जीत सकी। एनडीए को बहुमत मिला और उसकी कुल मिलाकर 293 सीटों पर जीत हुई है।
देश से और ख़बरें

इस बीच, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए ने सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुना है। मोदी के आवास पर एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद गठबंधन लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का दावा पेश कर सकता है। बिहार के मुख्यमंत्री और जेडी(यू) सुप्रीमो नीतीश कुमार और तेलुगु देशम पार्टी यानी टीडीपी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू एनडीए की बैठक में शामिल हुए।

congress kharge says india alliance will continue to fight against fascist rule - Satya Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 जून को लगातार तीसरी बार शपथ ले सकते हैं। जवाहरलाल नेहरू के बाद यह पहला मौक़ा है जब कोई प्रधानमंत्री लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करेगा। उसी दिन केंद्रीय मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह भी होने की संभावना है। एनडीए के लोकसभा चुनाव जीतने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा दे दिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें