loader

नीट पेपर लीक: सीलबंद ट्रंक से प्रश्नपत्र चुराने वाला आरोपी गिरफ्तार

सीबीआई ने नीट यूजी-2024 पेपर लीक मामले में दो और लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से एक वह है जिसने कथित तौर पर ट्रंक से प्रश्नपत्र चुराया था। चुराने वाला यह आरोपी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जमशेदपुर से 2017 बैच का सिविल इंजीनियर पंकज कुमार उर्फ ​​आदित्य है।

पंकज ने कथित तौर पर हजारीबाग में एक सीलबंद ट्रंक से प्रश्नपत्र चुराया था। पीटीआई ने बताया कि बोकारो निवासी पंकज कुमार को पटना से गिरफ्तार किया गया। दूसरे आरोपी की पहचान राजू सिंह के रूप में हुई है, जिसने कथित तौर पर पेपर चुराने और उन्हें गिरोह के अन्य सदस्यों तक पहुंचाने में पंकज की मदद की थी। राजू को हजारीबाग से गिरफ्तार किया गया।

ताज़ा ख़बरें

इन दोनों के साथ ही मेडिकल प्रवेश परीक्षा में पेपर लीक, नकल और अन्य अनियमितताओं के मामले में गिरफ्तार किए गए लोगों की कुल संख्या अब 14 हो गई है।

जांच एजेंसी ने परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच करते हुए छह एफआईआर दर्ज की हैं। बिहार में दर्ज एफआईआर पेपर लीक से संबंधित है, जबकि गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र में दर्ज एफआईआर उम्मीदवारों की नकल और धोखाधड़ी से संबंधित हैं।

सीबीआई ने पहले हजारीबाग को नीट-यूजी पेपर लीक के मूल जगह के रूप में चिन्हित किया था। सीबीआई जांच में कहा गया कि यह पेपर हजारी बाग के ओएसिस स्कूल द्वारा लीक किया गया था। साथ ही वहां पहुंचे दो सेट पेपर की सील टूटी हुई थी और इस मुद्दे को उठाने के बजाय स्कूल के कर्मचारी चुप रहे।
देश से और ख़बरें

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार एक वरिष्ठ अधिकारी ने खुलासा किया कि 'एसबीआई हजारीबाग से विभिन्न केंद्रों पर प्रश्नपत्रों के नौ सेट भेजे गए थे। ओएसिस स्कूल केंद्र पर पहुंचे सेट की सील टूटी हुई थी। वहां के कर्मचारियों ने कोई अलार्म नहीं बजाया और इस तरह उनकी भूमिका स्थापित हो गई।'

उन्होंने बताया कि तकनीकी साक्ष्य के आधार पर, उन्होंने पटना के लर्न एंड प्ले स्कूल में तलाशी ली थी, जहां कुछ जले हुए पेपर बरामद हुए थे। उन्होंने कहा कि बाद में मामले को बिहार आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने अपने हाथ में ले लिया। उन्होंने कहा कि 21 जून को एनटीए ने खुलासा किया कि कोड ओएसिस स्कूल में मिले पेपर से मेल खाता है।

सम्बंधित खबरें

नीट का यह मामला तब सामने आया था जब पहली बार बड़ी संख्या में छात्र टॉप कर गए। इसके बाद पता चला कि इस बार कुछ सेंटर पर पेपर देरी से दिए जाने के लिए ग्रेस मार्क्स दिए गए। इसी बीच बिहार पुलिस ने पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई की और कुछ आरोपियों को गिरफ़्तार किया। बिहार सरकार की आर्थिक अपराध इकाई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि उसकी जांच से स्पष्ट रूप से पता चलता है कि नीट-यूजी परीक्षा में पेपर लीक हुआ है। नीट पेपर लीक मामले की जाँच बिहार के बाद महाराष्ट्र, गुजरात होते हुई दिल्ली सहित कई राज्यों तक पहुँची। इन राज्यों में कई गिरफ़्तारियाँ की गई हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें