loader

लोकसभा स्पीकर के अधिकार पर संसद में अखिलेश-अमित शाह भिड़े!

अखिलेश यादव और अमित शाह के बीच लोकसभा में उस समय टकराव हो गया जब सपा नेता ने दावा किया कि उन्हें सुनने में आया है कि अध्यक्ष के कई अधिकार छीन लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 'हम आपके लिए लड़ेंगे'। इसी बात को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कड़ी आपत्ति जताई। दोनों में तीखी नोकझोंक हुई।

अखिलेश यादव वक्फ (संशोधन) विधेयक पर बहस के दौरान लोकसभा को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने कहा, 'आपके और हमारे अधिकारों में कटौती की जा रही है। मैंने आपसे कहा था कि आप लोकतंत्र के न्यायाधीश हैं। मैंने सुना है कि आपके कुछ अधिकार छीने जा रहे हैं और हमें आपके लिए लड़ना होगा।'

ताज़ा ख़बरें

इस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तुरंत हस्तक्षेप किया और कहा कि अध्यक्ष के पास पूरे सदन पर अधिकार है। उन्होंने कहा, 'यह आसन का अपमान है। अध्यक्ष के अधिकार सिर्फ़ विपक्ष के नहीं, बल्कि पूरे सदन के हैं। इस तरह की गोलमोल बात आप नहीं कर सकते... आप अध्यक्ष के अधिकार के संरक्षक नहीं हैं।'

बाद में स्पीकर ओम बिरला ने अखिलेश यादव से कहा कि उन्हें और सदन के अन्य सदस्यों को आसन पर टिप्पणी नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा, 'यह मेरी अपेक्षा है कि आसन पर कोई व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं की जानी चाहिए।'

वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 का विरोध करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि यह विधायक एक राजनीतिक साजिश के तहत लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कई धार्मिक संस्थाएँ हैं जो किसी अन्य वर्ग के हस्तक्षेप के बिना काम करती हैं।
अखिलेश यादव ने वक्फ बोर्ड में एक गैर-मुस्लिम की नियुक्ति पर सवाल उठाए और विधेयक में कई प्रावधानों पर आपत्ति जताई।
उन्होंने कहा, 'वक्फ बोर्ड में एक गैर-मुस्लिम को रखने का क्या मतलब है? अगर हम इतिहास को देखें और एक जिला कलेक्टर को सारी शक्ति देने पर विचार करें... तो मैं इतिहास को फिर से नहीं देखना चाहता हूँ, लेकिन हम जानते हैं कि एक जिला कलेक्टर ने क्या किया जिससे लोगों को परेशानी हुई।' लोकसभा सांसद केरल के अलपुझा के कुट्टनाड के मूल निवासी के के नायर की ओर इशारा कर रहे थे, जिन्हें जून 1949 में फैजाबाद का जिला मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया था। यह घटना बाबरी मस्जिद में मूर्ति रखे जाने से महीनों पहले की है।
देश से और ख़बरें

उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि भाजपा हताश और निराश है तथा पार्टी अपने कट्टर समर्थकों को खुश करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा, 'यह विधेयक इसलिए लाया गया है क्योंकि भाजपा को हाल ही में चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है।' 

बता दें कि 40 प्रस्तावित बदलावों के साथ, वक्फ (संशोधन) विधेयक मौजूदा वक्फ अधिनियम के कई प्रावधानों को निरस्त करने का प्रयास करता है, जो वक्फ बोर्डों को नियंत्रित करता है। इसमें महत्वपूर्ण संशोधनों का भी सुझाव दिया गया है, जिसमें इन निकायों में मुस्लिम महिलाओं और गैर-मुस्लिमों के लिए प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के उपाय शामिल हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें